अंडे खाने के फायदे और नुकसान (ande khane ke fayde aur nuksaan)

दोस्तों आज के समय में लोगो को अंडे खाना काफी पसंद है, वैसे भी एक कहावत काफी प्रसिद्ध है की सन्डे हो या मंडे रोज खाओ अंडे कुछ लोग अंडे को नाश्ते में और कुछ लोग अंडे को जिम की डाइट में भी उपयोग करते है, वैसे आपको अंडे खाना चाहिए यह हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहता है, इसलिए आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे की अंडे खाने के फायदे (ande khane ke fayde) और नुकसान क्या क्या होते है?

अंडे खाने के फायदे (ande khane ke fayde)

अंडे हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है, इसलिए आइये हम अंडे खाने के फायदे (ande khane ke fayde) के बारे में जान लेते है।

1.हड्डियों को मजबूत करने में सहायक

दोस्तों अगर आप नियमित रूप से अंडे का सेवन करते है, तो इससे आपकी हड्डियाँ काफी मजबूत हो जायँगी, क्योकि अंडे के पिले भाग की ज़र्दियो में बिटामिन D की मात्रा अधिक होती है, जिससे की यह हमारे शरीर के हड्डयों को मज़बूत करने में काफी सहायक होती है।

2.शरीर की स्टेमिना बढ़ाने में सहायक

अगर आप के शरीर में स्टेमिना की कमी है, तो आपको अंडे का सेवन जरूर करना चहिये क्योकि अंडे खाने से आपके शरीर के अंदर एमिनो एसिड के मात्रा की पूर्ति हो जाती है, जिससे की आपके शरीर में स्टेमिना बढ़ती है।

3.वजन को घटाने में सहायक

दोस्तों आपके कभी यह जरूर नोटिस किया होगा की अगर आप कभी अंडे खा लेते है, तो आपको कुछ समय तक भूख की कमी महसूस होती है, अर्थात आपको भूख नहीं लगती है, इसलिए अगर आप मोटे है तो आप अंडे का सेवन जरूर कीजिये इससे आपको भूख कम लगेगी और आपका वजन कम हो जायेगा।

शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने में सहायक होता है

दोस्तों अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है, तो इससे आपको प्रोटीन सम्बंधित बीमारिया हो सकती हो, लेकिन अगर आप अंडे का उपयोग नियमित रूप से करते है, तो आपके शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं रहेगी क्योकि अंडे में प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक पायी जाती है, वैसे तो प्रोटीन दूध, मांस में भी पायी जाती है लेकिन अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन पायी जाती है, जिससे की आपके शरीर के अंदर प्रोटीन की कमी नहीं होती है।

5.आँखों के लिए फायदेमंद

अगर आप चाहते है की आपकी आँखे सुरच्छित रहे, आपको आँखों सम्बंधित कोई बीमारी न हो तो आपको अंडे को जरूर खाना चाहिए, क्योंकी अंडे में कैरोटिनायड्स पाए जाते है, जो की आपके आँखों की मांसपेशियो को मज़बूत करने में काफी सहायक होते है, और अंडे के नियमित सेवन से आपको मोतियाबिंदु होने का भी खतरा कम रहता है।

6.मस्तिष्क के लिए फायदेमंद

दोस्तों अगर आप अपने दिमाग को तेज करना चाहते है, तो आपको अंडे को खाना चाहिए, क्युकी अंडो में ओमेगा-3 फैटी एसिड व बिटामिन B12 पाए जाते है, जो की आपके दिमाग को तेज करने में काफी सहायक होते है, इसके इस्तेमाल से आपका मस्तिष्क भी स्वाथ्य रहता है।

7.शरीर के अंदर ऊर्जा के कमी को पूरा करने में सहायक

अगर आप को थकान जैसी समस्या होती है, तो आप सुबह नाश्ते में अंडे को उबालकर उसका सेवन करे, क्योकि अंडे में बहुत प्रकार के प्रोटीन, विटामिन व हेल्दी फैट्स होते है, जो की आपके शरीर को ऊर्जा देते है, और इससे आपको थकान जैसी समस्या नहीं होती है,और आप पुरे दिन ऊर्जावान रहोगे।

8.बालो के लिए फायदेमंद है

अंडे खाने के फायदे (ande khane ke fayde) बालो के लिए भी काफी ज्यादा होते है, अगर आपके बाल रूखे हुए, बेजान और ज्यादा झड़ रहे है, तो आपको एक बार अंडे के बीच का पीला भाग अपने बालो में लगाना चाहिए, क्योकि अंडे के बीच वाल भाग में बॉयोटिन पाया जाता है, जो की बालो को स्वाथ्य, मज़बूत, चमकदार और सूंदर बनाने में काफी सहायता करता है।

इसे भी पढ़े-पानी पीने के फायदे (pani peene ke fayde)

9.कैंसर को कम करने में सहायक

दोस्तों एक रिसर्च से पता चला है की अंडे खाने से कैंसर से लड़ने की छमता बढ़ जाती है, क्योकि अंडे में एंटीआक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो की कैंसर से लड़ने में काफी सहायक माने जाते है।

10.आयरन की कमी को पूरा करता है

दोस्तों अगर आप के शरीर के अंदर आयरन की कमी पायी जाती है, तो आपको अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए क्योकि अंडे में अनेक प्रकार के विटामिन व प्रोटीन पाए जाते है, जो की आपके शरीर के अंदर के आयरन की मात्रा को पूरा करते है, और इससे आप स्वाथ्य रह सकते है।

अंडे खाने का तरीका

दोस्तों आईये अब हम जान लेते है, की अंडे खाने का तरीका क्या क्या हो सकता है।

  1. आप अंडे को उबालकर खा सकते है।
  2. अंडे का आमलेट और भुर्जी भी बनाकर खाया जाता है।
  3. आप इसकी सब्जी भी बना सकते है।
  4. अगर आप जिम करते है तो आपके लिए अंडे खाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।
  5. सुबह सुबह अंडे को उबाल कर खाने से यह आपके शरीर के अनेक रोगो के लिए फायदेमंद होता है।
  6. आप अंडे को दूध के साथ में भी सेवन कर सकते है।
  7. अंडे का पराठा भी बनाया जाता है जो की काफी टेस्टी होता है।
  8. आपको अंडे हमेशा पूरी तरह पकाकर खाना चाहिए।

अंडे खाने से नुकसान

दोस्तों अगर अंडे खाने के फायदे है, तो इसके नुकसान भी हो सकते है, तो आईये हम जान लेते है की अंडे खाने के क्या क्या नुकसान हो सकते है।

  1. अगर आप ज्यादा मात्रा में अंडे का सेवन करते है, तो आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है।
  2. अधिक अंडे के सेवन से यह आपके चेहरे पर पिंपल, एक्ने जैसी समस्या को बढ़ा सकता है।
  3. जिन लोगो में ह्रदय रोग और ब्लेड प्रेशर जैसी समस्या है उन लोगो को अंडे के बीच का पीला भाग का सेवन नहीं करना चाहिए क्योकि इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा पाया जाता है, जो की नुकसानदेय साबित हो सकता है।
  4. ज्यादा अंडे खाने से आपको खुजली जैसी समस्या हो सकती है।

जरुरी बात

दोस्तों अंडे खाना सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है, अगर आप उन्ही अंडो को बहुत ज्यादा मात्रा में खाने लगते है, तो आपको अंडे के वही फायदे हानिकारक बन जाते है, इसलिए आप न तो बहुत ज्यादा अंडे का सेवन करे और न ही बहुत कम अंडे का सेवन करे, आप नोरमल मात्रा में अंडे को खाये धन्यबाद।

One thought on “अंडे खाने के फायदे और नुकसान (ande khane ke fayde aur nuksaan)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *