क्या आप भी खाना चाहते है सेब? और जानना चाहते है फायदे और नुकसान (apple khane ke fayde aur nuksaan)

दोस्तों सेब को छोटे से लेकर बड़ो तक लगभग सभी लोग खाये होंगे, क्योकि सेब लगभग सभी लोगो का पसन्दीदार फल है, वैसे भी सेब लगभग सभी के घरो में देखने को मिल जायेगा, सेव खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है तथा इसमें कई तरह से पौष्टिक तत्व पाए जाते है, डॉक्टर भी सेब खाने का सलाह देते है इसलिए आज के इस पोस्ट में हम जान लेते है की सेब खाने के क्या क्या फायदे और नुकसान (apple khane ke fayde aur nuksaan) है?

सेब खाने के फायदे स्वाथ्य के लिए (apple khane ke fayde swathy ke liye)

1.सेब खाने के फायदे हड्डियों के लिए (Apple khane ke fayde haddiyo ke liye)

सेब में कैल्शियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है इसलिए अगर आप के हड्डियों या फिर जोड़ो में दर्द की समस्या रहती है और आप उससे बहुत परेशान रहते है तो आपको नियमित एक सेब का इस्तेमाल करना चहिते इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों और जोड़ो के दर्द से आराम देती है। और हड्डियों को मज़बूत बनाता है।

2.वजन कम करने में सहायक (Wajan kam karne me sahayak)

Apple khane ke fayde
weight loss

अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो आपको सेब का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए क्योकि सेब में एंटी आक्सीडेंट गुण तथा फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो की भूख को कम करता है और इससे आपके वजन में भरी गिरावट देखने को मिलता है।

मोटापा कम करने के उपाय (motapa kam karne ke upay)

3.सेब खाने के फायदे एनीमिया रोगो के लिए (Apple khane ke fayde yenimiya rogo ke liye)

एनीमिया रोग काफी खतरनाक बीमारी है इस बीमारी में शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है तथा शरीर में खून नहीं बनता है, इसके कारण शरीर में खून की भी कमी हो जाती है इसलिए अगर किसी को यह बीमारी है या फिर आप इस बीमारी से बचना चाहते है तो आपको नियमित सेब का सेवन करना चाहिए क्योकि सेब में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो की एनीमिया रोगो से बचाता है।

4.दांतो के लिए फायदेमंद (Danto ke liye faydemand)

Apple khane ke
beautiful teeth

साफ़ सुन्दर और चमकदार दांत हर कोई चाहता है, लेकिन किसी किसी के दांतो में पीलेपन की समस्या होती है जिसके कारण वे कही हँसाने या फिर दांतो को दिखाने में शर्म मह्सुश करते है, इसलिए अगर आपके दांतो में भी ऐसी समस्या है और आप अपने दांतो को साफ़ सुन्दर और चमकदार बनाना चाहते है तो आप नियमित एक सेब को चबाकर खाये क्योकि सेब में मौलिक एसिड पाए जाते है जो की दांतो को सफ़ेद रखते है। सेब खाने से दांतो की बदबू भी ख़त्म हो जाती है।

5.रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाये (Rog partirodhk chamta ko badaye)

अगर शरीर में रोग प्रतिरोधक छमता (इम्यून सिस्टम) मज़बूत नहीं है, तो यह शरीर में अनेक बीमारियों को लाकर शरीर को कमजोर बना सकता है, इसलिए अगर आप अपने शरीर के रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाना चाहते है तो आप नियमित एक सेब का सेवन करे क्योकि सेब में एंटीआक्सीडेंट गुण मौजूद होते है जो की शरीर के रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाते है।

6.लिवर के लिए फायदेमंद (Liver ke liye faydemand)

लिवर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है, इसलिए अगर हमारे शरीर में लिवर स्वाथ्य है तो पूरा शरीर स्वाथ्य है, लिवर को स्वाथ्य रखने में सेब बहुत उपयोगी माना गया है, इसलिए अगर आप नियमित सेब का उपयोग करते है तो इसमें मौजूद पोषक तत्व लिवर से बिषाक्त पदार्थ को बाहर निकल देते है और लिवर को स्वाथ्य बना देते है।

7.पथरी की समस्या दूर करे (Pathri ki samsya door kare)

आजकल के समय में लगभग पांच ब्यक्ति में से एक ब्यक्ति को किडनी स्टोन अर्थात किडनी में पथरी की समस्या देखने को मिल जाती है, इसलिए अगर किसी के गुर्दे में पथरी की समस्या है तो उसे सेब खाना चाहिए सेब गुर्दे से पथरी की समस्या कम कर सकता है।

8.कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद (Colestrol ke liye faydemand)

सेब का नियमित सेवन करने से यह शरीर में से ख़राब कोलेस्ट्रॉल को निकल देता है क्योकि सेब में एंटी आक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो की शरीर से ख़राब कोलेस्ट्रॉल को बहार निकल कर कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम कर देता है जिससे की शरीर में हिर्दय रोग जैसी बीमारियों का खतरा कम रहता है।

9.सेब खाने के फायदे अस्थमा रोग के लिए (Apple khane ke fayde asthma rog ke liye)

अगर कोई अस्थमा रोगी है तो उसे नियमित रूप से सेब खिलाना चाहिए क्योकि सेब में फ्लावोनोइड ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो की अस्थमा की बीमारी को दूर करता है।

10.पाचन में सहायक (Pachan me sahayak)

सेब शरीर में पाचन शक्ति को बढ़ाता है, इसलिए अगर आप की पाचन शक्ति कमजोर है आप जो कुछ भी खाते है वह आपके पेट में सही से नहीं पचता है, तो आप नियमित एक सेब खाये या फिर सेब का जूस पिए इससे आपकी पाचन क्रिया अच्छी हो जाएगी क्योकि सेब में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो की पाचन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

11.सेब खाने के फायदे आँखों के लिए (Apple khane ke fayde aankho ke liye)

आँख हमारे जीवन का सबसे अहम् हिस्सा है अगर आँखे अस्वथ्य, या फिर आँखों से कम दिखने लगे तो हम अपने जिंदगी के खूबसूरत पलो का आनंद नहीं ले सकते है, इसलिए हमें अपने आँखों पर विशेष ध्यान देना चाहिए, आँखों को स्वाथ्य रखने में सेब भी सहायक होता है, इसलिए अगर आप अपने आँखों की रौशनी बढ़ाना तथा आँखों को स्वाथ्य बनाना चाहते है तो आपको सेब जरूर खाना चाहिए क्योकि सेब में बिटामिन A पाया जाता है जो की आँखों की रौशनी तथा आँखों को स्वाथ्य रखने में सहायक होता है।

12.मधुमेय रोग में सेब खाने के फायदे (Madhumey rog me apple khane ke fayde)

अगर कोई कोई व्यक्ति मधुमेय रोग का शिकार है, तो उसे सेब खिलाना चाहिए क्योकि सेब में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है जो की शरीर में शुगर लेवल को कम करते है। तथा सेब का नियमित सेवन करने से आपको कभी भी मधुमेय रोग जैसी बीमारी नहीं होगी।

सेब के फायदे त्वचा के लिए (Apple ke fayde twacha ke liye)

13.चेहरे से पिंपल को हटाने में सहायक (Chehre se pimple ko hatane me sahayek)

अगर किसी व्यक्ति के चेहरे पर पिंपल की समस्या हो जाती है तो उसका पूरा चेहरा ख़राब हो जाता है, वह व्यक्ति उदास सा रहने लगता है और कही जाने में भी हिचकिचाता है, क्योकि मेरे संग में ऐसा अनुभव हो चुका है। लेकिन पिंपल की समस्या दूर करने के लिए सेब खाना बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है क्योकि सेब में एंटी आक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो की चेहरे से पिंपल को हटाने में सहायक होते है। आप सेब का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगा सकते है यह भी पिंपल के लिए फायदेमंद माना जाता है।

14.दाग धब्बे हटाने में सहायक (Daag dhabbo ko hatane me sahayek)

पिंपल होने के कारण हमारे चेहरे पर ब्लैक स्पॉट, दाग, धब्बे पड़ जाते है जो की देखने में काफी बुरे लगते है इसलिए अगर आप चेहरे से दाग धब्बो को गायब कर साफ़ बनाना चाहते है तो आप सेब का पेट में मलाई मिलकर अपने चेहरे पर लगाए ऐसा करने से आपके चेहरे से दाग धब्बे गायब हो जाते है।

15.त्वचा को गोरा करे (Twacha ko gora kare)

beautiful skin

ज्यादा बहार निकलने से बहार होने वाले धुल, धुप के कारण हमारा त्वचा काला और गन्दा हो जाता है, इसलिए अगर आप अपने त्वचा को साफ़, सुन्दर और गोरा बनाना चाहते है तो आप दिन में कम से कम एक सेब का सेवन जरूर करे क्योकि सेब में बिटामिन C प्रचूर मात्रा में पाया जाता है, जो की त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

16.चेहरे की झुर्रिया तथा रूखापन दूर करे (Chehre ki jhurriya tatha rukhapan door kare)

चेहरे में कुछ कमी होने के कारण या फिर बढ़ते उम्र के कारण चेहरे पर रूखेपन या फिर झुर्रियों की समस्या हो जाती है, जिससे की आप ज्यादा उम्र के दिख सकते है, इसलिए अगर आप अपने चेहरे से झुर्रियों या फिर रूखेपन को हटाना चाहते है तो फिर आप एक छोटे आकर का सेब लेकर उसका पेस्ट बना ले और फिर उसे अपने चेहरे पर लगाए तथा एक सेब नियमित खाये इससे आपके चेहरे से एंटी एजिंग की समस्या दूर हो जाती है और आप जवां दिखने लगते है।

17.आँखों के काले घेरे को ख़त्म करने में सहायक (Ankho ke kale ghere ko khatm karne me sahayek)

अगर आपके आँखों के नीचे काले घेरे बन जाते है तो यह आपके ब्यूटी को ख़राब कर सकते है, इसलिए अगर आपके आँखों के नीचे काले घेरे है और आप उसे ठीक करना चाहते है तो आपको रोज सेब का सेवन करना चाहिए और एक सेब काटकर उसका पेस्ट बनाकर अपने काले घेरे पर लगाए ऐसा करने से काले घेरे ठीक हो जायेगे क्योकि सेब में विटामिन A पाया जाता है, जो की काले घेरे को कम करने में सहायक होता है।

बालो के लिए सेब फायदेमंद (Balo ke liye apple faydemand)

18.बालो को चमकदार बनाये (Balo ko chamkdaar banaye)

हर किसी की ख्वाइस रहती है की वे अपने बालो को अच्छी तरह से रख सके क्योकि बाल ब्यूटी का सबसे अहम् हिस्सा माना जाता है, इसलिए अगर आप अपने बालो को चमकदार रखना चाहते है तो आपको नियमित एक सेब का सेवन करना चाहिए, क्योकि सेब में मौजूद पोषक तत्व बालो को चमकदार बनाते है।

19.बालो को मज़बूत बनाये (Balo ko mazboot banaye)

long hair

अगर आपके सर पर बाल नहीं है तो यह आपकी सुन्दर को कम कर सकता है, इसलिए आप अपने बालो का बिशेष ध्यान रखिये, लेकिन कभी कभी कोई कमी हो जाने के कारण हमारे बाल कमजोर हो जाते है जिससे की वे भारी मात्रा में टूटने लगते है, इसलिए अगर आप अपने बालो को टूटने से रोकना चाहते है तो आपको प्रतिदिन एक सेब का सेवन जरूर करना चाहिए क्योकि इसमें विटामिन E, विटामिन C, जिंक आदि पोषक तत्व पाए जाते है, जो की बालो को मज़बूत बनाये रखने में मदद करता है।

20.बालो को बढ़ाये (Balo ko badhaye)

अपने बालो को बड़ा करने का सपना सभी लोगो का होता है ज्यादा तर यह सपना लड़कियों में पाया जाता है, इसलिए अगर आप भी अपने बालो को बढ़ाने का प्लान कर रहे है तो आप रोज़ कम से कम एक सेब तो जरूर खाये क्योकि सेब में तरह तरह के पौष्टिक गुण पाए जाते है जो की बालो को तेजी से बढ़ाने में सहायक होते है।

21.रुसी की समस्या दूर करे (Rusi ki samsya door kare)

बालो में रुसी का होना बहुत खतरनाक होता है रुसी बालो को कमजोर, बेजान कर देती है तथा बालो में खुजलाहट उत्पन्न कर देती है, वैसे तो रुसी को ख़त्म करने के बहुत सारे शेम्पू है लेकिन अगर आप अपने बालो में से रुसी नेचुरल तरीके से ख़त्म करना चाहते है तो आपको सेब पीसकर और उसे अपने बालो में कम से कम 15-20 मिनट तक लगाए ऐसा करने से आपके सर से रुसी की समस्या ख़त्म हो जाएँगी।

सेब खाने का तरीका (Apple khane ka tarika)

  1. आप सेब को सुबह सुबह उठने के बाद खा सकते है।
  2. इसका उपयोग आप दोपहर में भी खाने से कुछ देर पहले यह फिर खाने के बाद कर सकते है।
  3. सेब को आप सोते समय न खाये।
  4. आप सेब का जूस बनाकर भी पी सकते है।
  5. इसका प्रयोग आप फ्रूट चाट में भी कर सकते है।
  6. आप बच्चो को भी सेब खिला सकते है यह उनके लिए काफी फायदेमंद रहेगा।
  7. सेब खाने के बाद आपको तुरंत पानी या फिर दही नहीं खाना चाहिए।

सेब खाने से होने वाले नुकसान (Apple khane se hone wale nuksaan)

  1. अगर आप सेब का सेवन कर रहे है और गलती से उसके बीज को खा लिए तो यह आपके लिए नुकसान देय साबित कर सकता है।
  2. अत्यधिक सेब के इस्तेमाल से आप मोटे हो सकते है।
  3. सेब अगर आपके शरीर में सुगर लेवल को घटाता है तो इसके बहुत अधिक सेवन से आपका वजन बढ़ भी सकता है।
  4. किसी किसी को सेब खाने से एलर्जी की समस्या भी हो सकती है।
  5. अगर आप बहुत ज्यादा मात्रा में सेब को खाते है तो आपके जीभ तथा गले में सूजन की समस्या देखने को मिल सकती है।
  6. अत्यधिक मात्रा में सेब के रस का सेवन करने से भी आपको नुकसान हो सकता है।
  7. अगर आप सेब खाने के बाद पानी पी लेते है या फिर दही खा लेते है तो यह आपको सर्दी जुखाम की समस्या उत्पन्न कर सकता है।

जरुरी बात

किसी भी चीज़ का सेवन आवश्यकता से अधिक नहीं करना चाहिए क्योकि अगर आप किसी चीज़ का उपयोग आवश्यकता से अधिक कर लेंगे तो आपको उस चीज़ से नुकसान हो सकता है।

फिर भी अगर आपको कभी भी सेब खाने से कोई समस्या होती है तो आप सेब खाना बंद कर दीजिये और आप पहले जाकर डॉक्टर से सलाह लीजिये। और अगर आपको सेब खाने के फायदे (Apple khane ke fayde) मिल रहे है तो आप इस पोस्ट को शेयर कीजिये जिससे की और लोग इस पोस्ट को पढ़कर सेब खाने के फायदे के बारे में जान सके।

केला खाने के फायदे

एवकाडो के फायदे और नुकसान

मुनक्का खाने के फायदे और नुकसान

One thought on “क्या आप भी खाना चाहते है सेब? और जानना चाहते है फायदे और नुकसान (apple khane ke fayde aur nuksaan)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *