जाने खुबानी फल खाने के फायदे और नुकसान (Apricot Benefits And Side Effect In Hindi)

दोस्तों आपको बाज़ार में बहुत सारे फल देखने को मिलते होंगे, उन्ही फलो में एक फल खुबानी (apricot) भी देखने को मिलता है, खुबानी फल को बहुत लोग जानते होंगे और बहुत लोग नहीं जानते होंगे, दोस्तों इस फल की खोज लगभग 3000 साल पहले हमारे आयुर्वैदिक आचार्यो द्वारा किया गया था, खुबानी (Apricot) फल में कई सारे औषधीय गुण पाए जाते है, जो की हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माने जाते है। तो इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम जानेंगे की खुबानी फल खाने के क्या क्या फायदे और नुकसान है। (What is Benefits And Side Effect of Apricot Fruit in hindi)

खुबानी क्या होता है? (What is Apricot in hindi)

खुबानी एक तरह का गुठलीदार फल होता है, जिसके अंदर बादाम की तरह फल निकलता है, जिसका उपयोग मेवे के रूप में किया जाता है, खुबानी का उपयोग कच्चे और सूखे दोनों तरह के मेवे के लिए किया जाता है, खुबानी (apricot) फल आड़ू की तरह दिखाई देता है, यह फल स्वाद में मीठा होता है।

खुबानी फल खाने के फायदे (Benefits of Apricot fruit in hindi)

दोस्तों आइये हम जान लेते है की खुबानी फल खाने के क्या क्या फायदे है?

1.कब्ज के लिए फायदेमंद

दोस्तों आज के समय बहुत से लोगो में कब्ज की समस्या देखने को मिलती है यह समस्या गलत खान पान की वजह या फिर पेट की कुछ अंदरूनी कमी के कारण होता है, अगर किसी को कब्ज की समस्या है तो उसे खुबानी फल खाना चाहिए क्योकि खुबानी फल में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो की पेट में आंत को मज़बूत बनाता है, जिससे की आंत भोजन को आसानी से पचा देता है जिससे की कब्ज की समस्या ख़त्म हो जाती है।

2.मोटापा को कम करने में सहायक

आज के समय ज्यादा बाहर का जंग फ़ूड खाने से लोग मोटापे का शिकार हो जा रहे है, दोस्तों ज्यादा मोटाई अच्छी बात नहीं होती है, ज्यादा मोटा होने से आपको हमेशा बीमारियों का खतरा बना रहता है, इसलिए अगर कोई ज्यादा मोटा हो गया है तो उसे अपनी मोटाई कम कर लेनी चाहिए, मोटाई कम करने के लिए खुबानी (apricot) काफी फायदेमंद माना जाता है, क्योकि खुबानी में कैलोरी कम मात्रा में पाया जाता है जो की मोटापा को कम करने में सहायक होता है।

apricot in hindi
fat man

3.हृदय को स्वाथ्य रखे

दोस्तों ह्रदय हमारे शरीर का सबसे प्रमुख भाग होता है, इसलिए ह्रदय में होने वाली समस्या काफी गंम्भीर समस्या होती है, इसलिए अगर आप अपने ह्रदय को स्वाथ्य रखना चाहते है, तो आप नियमित खुबानी फल का सेवन करे क्योकि खुबानी (apricot) में पोटैशियम, विटामिन C तथा फाइबर की मात्रा पाया जाता है, जो की ह्रदय में होने वाली बीमारियों को रोकता है, और ह्रदय को स्वाथ्य रखता है।

4.हड्डियों के लिए फायदेमंद

खुबानी हड्डियों को स्वाथ्य रखने के काफी सहायता करता है, यह हड्डियों का विकास तथा हड्डियों को मज़बूत करने में काफी सहायक होता है, क्योकि खुबानी में कैल्शियम, मैगनीज, फास्फोरस, लोहा आदि पोषक तत्व पाया जाता है जो की हड्डियों के विकास के लिए काफी फायदेमंद होता है, इसलिए अगर आप अपने हड्डियों को मज़बूत करना चाहते है तो आप खुबानी फल का सेवन करे, इसको आप बच्चे को भी दे सकते जिससे की उनकी हड्डिया मज़बूत हो जाएँगी।

5.अस्थमा रोग के लिए फायदेमंद

अस्थमा रोग एक काफी गंभीर बीमारी है, इस बीमारी के रोगी को साँस लेने में काफी दिक्क्त होती है, यह फेफड़े से सम्बंधित बीमारी होती है, यह बीमारी आजकल बहुत तेजी से फ़ैल रहा है, यह बच्चो से लेकर बूढ़ो में देखने को मिलता है, इस बीमारी में ब्यक्ति की मृत्य भी हो सकती सकती है, इसलिए अगर आप इस भयानक बीमारी से बचना चाहते है, तो आप खुबानी फल का सेवन करे क्योंकि खुबानी में विटामिन C तथा अन्य पोषक तत्व पाया जाता है, जो की अस्थमा रोग का निदान करता है।

6.एनीमिया रोग में फायदेमंद

दोस्तों एनीमिया रोग काफी खतरनाक बीमारी है इस बीमारी में हीमोग्लोबिन की कमी होने से खून की कमी हो जाती है, यह समस्या ज्यादातर बच्चे और गर्भवती महिलाओ में देखने को मिलती है, एनीमिया होने पर आपको थकान, सिर दर्द, चक्कर आना, पाचन क्रिया में दिक्कत आदि समस्या हो सकती है, इसलिए अगर आप चाहते है की आपको एनीमिया रोग न हो या फिर किसी को एनीमिया रोग हो गया है तो उसे खुबानी फल का सेवन करना चाहिए क्योकि खुबानी में लोहा, आयरन आदि पोषक तत्व पाए जाते है, जो की हीमोग्लोबिन को बढ़ाते है, जिससे की खून की कमी पूरा हो जाती है।

7.कान दर्द के लिए

कान का दर्द काफी असहनीय दर्द होता है, इसलिए अगर किसी का कान तेजी से दर्द कर रहा है तो उसे अपने कान में खुबानी का तेल डाल लेना चाहिए, क्योकि वैज्ञानिको के एक अध्ययन के अनुसार खुबानी का तेल कान दर्द का निवारण करता है, क्योकि खुबानी के तेल में एंटी आक्सीडेंट गुण पाए जाते है।

8.बुखार में फायदेमंद

ऐसा माना जाता है की खुबानी का रस बुखार निवारण में काफी सहायक होता है, इसलिए अगर किसी को बुखार है तो वह खुबानी के रस का सेवन कर सकता है, क्योकि खुबानी में एंटीऑसीडेंट गुण पाया जाता है, तथा यह शरीर के अंदर आवश्यक पोषक तत्व को पूरा करता है।

9.कैंसर के इलाज में फायदेमंद

दोस्तों कैंसर काफी घातक बीमारी है, यह केकड़े की तरह होता है जो की एक बार पकड़ने के बाद छोड़ने का नाम नहीं लेता है यह व्यक्ति को जान से मारने के बाद ही छोड़ता है, तो दोस्तों अगर आप कैंसर जैसी भयानक बीमारी से बचना चाहते है तो आपको खुबानी के बीज को खाना चाहिए, क्योकि ऐसा माना जाता है की खुबानी के बीज में कैरोटीनोइड और एंटी आक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो की कैंसर जैसी भयानक बीमारी को रोकता है, यह कैंसर के इलाज में भी फायदा करता है।

10.गर्भावस्था में सहायक

दोस्तों जब औरत गर्भावस्था में होती है तो उन्ही पौष्टिक आहार देना काफी जरुरी होता है, जिससे की उनके अंदर पल रहे शिशु स्वास्थ्य रहे, क्योकि गर्भ के अंदर पल रहे शिशु का विकास माता के पौष्टिक आहार पर निर्भर रहता है, इसलिए ऐसा कहा जाता है की औरत के गर्भावस्था में खुबानी फल खाना चाहिए क्योकि खुबानी में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है। तथा कभी कभी गर्भवती महिलाओ के शरीर में आयरन और कॉपर की कमी हो जाती है, जिससे की उन्हें काफी खतरा रहता है, लेकिन अगर वे खुबानी फल का सेवन करती है तो यह उनके शरीर में आयरन और कॉपर की कमी को पूरा करता है।

apricot fruit in hindi

11. आँखों के लिए फायदेमंद

दोस्तों आँखे हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण तथा नाजुक भाग होती है, इसलिए हमें अपने आँखों का ख्याल अच्छे से रखना चाहिए, क्योंकि दुनियाँ के खूबसूरत नज़ारे हम अपने आँखों से ही देखते है इसलिए अगर आँखों में कुछ समस्या हो गयी तो हम इन नज़रो को नहीं देख पाएंगे, इसलिए अगर आप अपने आँखों का ख्याल रखना चाहते है तो आप खुबानी (apricot) फल का सेवन करे क्योकि खुबानी में बीटा कैरोटीन तथा एंटी आक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो की आँखों की नशो को मज़बूत करते है तथा आँखों को स्वास्थ्य रखते है।

12.त्वचा के लिए फायदेमंद

ज्यादा बहार आने जाने से हमारे त्वचा पर झुर्रिया तथा हमारे त्वचा पर रूखेपन की समस्या हो सकती है, किसी किसी के त्वचा में पिम्पल की समस्या भी देखने को मिलता है, इसलिए अगर आप अपने त्वचा को इन सब समस्या से बचाना चाहते है तो आप अपने त्वचा पर खुबानी का तेल लगाए, क्योकि इसमें एंटी आक्सीडेंट गुण होते है, जो की त्वचा से झुर्रियों तथा रूखेपन की समस्या को ख़त्म करके त्वचा को सुन्दर और चमकदार बनाता है, और यह त्वचा से पिम्पल की समस्या भी ख़त्म कर देता है।

खुबानी खाने के नुकसान (Side effect of apricot in hindi)

दोस्तों अगर किसी चीज़ के ज्यादा फायदे है, तो उसके कुछ नुकसान भी है, इसलिए आइये जान लेते है खुबानी फल खाने के नुकसान क्या क्या है?

  1. खुबानी का सेवन करने से किसी किसी को एलर्जी की समस्या हो सकती है।
  2. बहुत ज्यादा सूखा खुबानी (apricot) खाने से आंत को नुकसान हो सकता है।
  3. अगर कोई किसी को मधुमेय रोग है तो उसे सूखे खुबानी खाने से बचनी चाहिए।

खुबानी खाने का तरीका (How to Use Apricot in Hindi)

  1. आप खुबानी सलाद के रूप में कर सकते है।
  2. इसका उपयोग ब्रेकफास्ट में भी किया जाता।
  3. खुबानी के तेल का भी उपयोग कर सकते है।
  4. एप्रीकॉट को सुखाकर भी खाया जाता है।

खुबानी कहाँ से ख़रीदे (Apricot Buying Guide in Hindi)

आप खुबानी को किसी ड्राई फ्रूट वाले दूकान से ले सकते है, या फिर आप खुबानी को सुपर मार्किट में मिल जायेगा खुबानी आपको सुपर मार्किट में आसानी से मिल जायेगा, आप इसको ऑनलाइन भी मगा सकते है।

जरुरी बात

दोस्तों इस पोस्ट में खुबानी से सम्बंधित जो भी बाते बताया गया है, वह सब इंटरनेट से सर्च करके बताई गया है इसलिए अगर आप को कोई समस्या है तो आप सिर्फ खुबानी पर निर्भर न रहे आप पहले डॉक्टर से इलाज करा ले धन्यबाद।

इसे भी पढ़े –कृष्णा फल क्या होता है? जाने कृष्णा फल खाने के फायदे और नुकसान

जाने ब्लूबेरी या फिर नीलबदरी के फायदे और नुकसान

जाने अनानास खाने के फायदे और नुकसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *