क्या है एवकाडो?आइये जानते है एवकाडो के फायदे और नुकसान (avocado in hindi)

दोस्तों क्या आप एवोकाडो फल का नाम सुने है? बहुत से लोगो को एवोकाडो के बारे में पता होगा और बहुत से लोगो को इस के बारे में नहीं पता होगा, कहा जाता है की यह स्वाथ्य सम्बंधित बीमारियों को कम करने में काफी सहायक होता है, एवोकाडो में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है, लेकिन दोस्तों एवोकाडो का लाभ आप तभी ले पाएंगे जब आपको पता होगा की एवोकाडो क्या है? और एवोकाडो (avocado in hindi) खाने के क्या क्या फायदे है, इसलिए आज के पोस्ट में हम आपको एवकाडो के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

एवोकाडो क्या है? (what is avocado in hindi)

एवोकाडो एक प्रकार का फल है जो की खाया जाता है, इसका आकर नाशपाती के सामान होता है और इसके ऊपर गाढ़े हरे रंग का छिलका होता है इसके अंदर बेरी की तरह गूदेदार फल होता है जो की खाया जाता है, एवोकाडो का बैज्ञानिक नाम पर्सिया अमरीकाना है, पहले एवोकोडा (avocado in hindi) फल कोलंबिया और मैक्सिको में उगाया जाता है पर अब इसको और देशो में भी उगाया जाने लगा, एवोकोडा फल लगभग विश्व भर में प्रशिद्ध है।

एवोकोडा से होने वाले लाभ (Benefits of avocado in hindi)

1.मुँह की बदबू के लिए

दोस्तों अगर किसी के मुँह में बदबू आती है तो वह कही भी खड़ा होकर बात करने में हिचकिचाता है और वह समाज से दुर भागता है, मुँह में बदबू ज्यादातर पेट में होने वाले समस्या के कारण आती है, इसलिए अगर आप मुँह की बदबू से परेशान है तो आपको एवोकोडा का सेवन करना चाहिए क्योकि एवोकाडो में एंटीआक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो की मुँह के कीटाणुओं को मार देते है और आपके मुँह से बदबू की समस्या ख़त्म हो जाती है।

2.पाचन क्रिया को दुरुस्त करे

अगर आपकी पाचन क्रिया सही नहीं है तो आप तो आप अपने मन पसंद वस्तुओ को खाने में हिचकिचकते है मन में यह संकोच लगा रहता है की अगर हम अपने मन पसंद वस्तुओ का सेवन ज्यादा कर लेंगे को हमें पेट सम्बंधित समस्या हो जाएगी, इसलिए अगर आप यह संकोच दूर करना चाहते है तो आप नियमित एवोकाडो फल का सेवन करे क्योकि एवोकाडो में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो की आंतो को स्वाथ्य और मज़बूत बनाता है जिससे की आपके पेट में भोजन आसानी से पच जाते है और आप अपने मन पसंद वस्तुए खा सकते है।

3.बालो के लिए फायदेमंद

अपने बालो को चमकदार और सुन्दर बनाना हर कोई चाहता है बाल भी ब्यूटी का एक हिस्सा है और अगर आपके बाल सुन्दर नहीं दिख रहे है तो आप की सुंदरता थोड़ा ख़राब दिख सकता है। इसलिए अगर आप अपने बालो को सुन्दर और चमकदार बनाना चाहते है तो आपको एवोकोडा के तेल को अपने बालो में मालिश करे तथा इसके फल को नियमित सेवन करे यह आपके बालो के लिए काफी फायदेमंद रहेगा। और अगर आपके बाल झड़ रहे है तो वह उन्हें भी रोक देगा।

avocado in hindi
बालो का देखभाल

4.आँखों के लिए फायदेमंद

दोस्तों एवोकोडा आँखों के लिए काफी फायदेमंद होता है, अगर किसी के आँखों से कम दिखाई देता है या फिर उसके आँखों में कुछ समस्या है, तो आपको एवोकेडा के फल का सेवन करना चाहिए, क्योकि एवोकोडा फल में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है, जो की आँखों की रौशनी बढ़ाने के साथ साथ आँखों को स्वाथ्य भी रखता है।

5.हड्डियों के लिए फायदेमंद

अगर किसी व्यक्ति को हड्डियों में दर्द की समस्या होती है तो उसे एवोकोडा के तेल का मालिश अपने हड्डियों पर करना चाहिए ऐसा करने से आपके हड्डियों में होने वाली हर समस्या खत्म हो जाती है और हड्डिया मज़बूत हो जाती है। अगर किसी को चोट लगने से घाव बन गया हो तो उसे भी घाव वाली जगह पर इस तेल का मलिश करना चाहिए इससे घाव जल्दी भर जाता है।

6.कैंसर की बीमारी में सहायक

एवोकोडा कैंसर जैसी भयानक बीमारियों से हमें बचाती है एक शोध के अनुसार पता चला है की एवोकोडा फल में  एवोकैटिन-बी नामक पोषक तत्व पाया जाता है जो की कैंसर जैसी घातक बीमारी के को कम करने में काफी फायदेमंद होती है।

7.त्वचा के लिए फायदेमंद

beauti tips in hindi

दोस्तों त्वचा ब्यूटी का सबसे महत्वपूर्ण अंग है अगर आपका त्वचा रुखा, चेहरे पर झुर्रिया या फिर पिंपल की समस्या है तो आपको समाज में खड़े होने में शर्म मह्सुश हो सकती है इसलिए अगर आप अपने स्किन को सुन्दर और चमकदार बनाना चाहते है तो आपको एवोकोडा फल का नियमित सेवन करना चाहिए क्योकि एवोकोडा फल में एंटी आक्सीडेंट गुण मौजूद होते है जो की त्वचा को साफ़ सुन्दर और चमकदार बनाते है।

8.लिवर के लिए फायदेमंद

दोस्तों लिवर हमारे शरीर का सबसे अहम् भाग होता है अगर हमारा लिवर सही नहीं रहता है तो हम जो खाते है वह पचने के काफी दिक्क्त करती है, एक शोध के अनुसार पता चला है की लिवर हेपेटाइटिस C के कारण ख़राब होती है इसलिए अगर आप अपने लिवर को स्वाथ्य और सुरच्छित रखना चाहते है तो आपको नियमित एवोकाडो का सेवन करना चाहिए क्योकि एवोकाडो में मौजूद पोषक तत्व लिवर को स्वाथ्य और मज़बूत बनाता है।

9.वजन घटाने में सहायक

अगर आप अपने वजन को जल्द से जल्द घटाना चाहते है तो आपको एवोकाडो फल को खाना चाहिए क्योकि ये फल वजन को तेजी के साथ घटाते है इसलिए अगर आप वजन घटाने का डाइट प्लान कर रहे है तो आप उसमे एवोकोडा फल को जरूर शामिल करे।

avocado in hindi
weight loss

10.दिमाग के विकास में सहायक

अगर किसी बच्चे के दिमाग को बढ़ाना चाहते है तो आप उसे रोज़ एवोकाडो फल का सेवन कराये क्योकि ये शोध के अनुसार पता चला है की एवोकोड का सेवन करने से दिमाग में तेजी के साथ विकास होता है। इसका उपयोग बड़े लोग भी कर सकते है।

11.डायबिटीज के लिए फायदेमंद

अगर कोई डायबिटीज के शिकार है तो उन्हें एवोकोडा (avocado in hindi) फल का सेवन करना चाहिए क्योकि मैक्सिको के एक शोध के अनुसार यह पता चला है की डायबिटीज रोगियों के लिए एवोकोडा खाना काफी फायदेमंद होता है क्योकि यह डायबिटीज को कम करने में काफी सहायक होता है।

एवोकोडा फल खाने के नुकसान (Disadvantages of eating avocado fruit)

  1. इस फल का ज्यादा उपयोग करने से आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है।
  2. अगर इस फल को खाने से मोटापा में कमी होती है तो इसे अधिक मात्रा में खाने से मोटापा बढ़ भी सकती है।
  3. अगर कोई गर्भवती महिला इस फल को खाना चाहती है तो पहले वह अपने डॉक्टर से सलाह ले ले।

इसे पढ़े-मुनक्का खाने के फायदे और नुकसान(munkka khane ke fayde aur nuksaan)

कद्दू खाने के बेहद खूसूरत फायदे (benfits of Pumpkin in Hindi)

गुड़ खाने के फायदे और नुकसान (gud khane ke fayde aur…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *