बादाम खाने के फायदे और नुकसान (badam khane ke fayde aur nuksaan)

दोस्तों बादाम लगभग हर घर में उपलब्ध होता है, इसका उपयोग कच्चे खाने में या फिर किसी पकवान में डालकर खाने में किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है की बादाम खाना आपके लिए कितना फायदेमंद रहता है, आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे की बादाम खाने के क्या क्या फायदे और नुकसान (badam khane ke fayde aur nuksaan) होते है।

बादाम कितने प्रकार की होती है?

दोस्तों बादाम वैसे तो दो प्रकार के होते है मीठा बादाम और तीखा बादाम मीठे बादाम का उपयोग आमतोर पर खाने में किया जाता है, जबकि तीखे बादाम का उपयोग तेल निकलने में किया जाता है।

बादाम का क्या रेट है?

दोस्तों वैसे तो बादाम का रेट हर जगह पर अलग अलग होता है, लेकिन सब जगह बादाम के रेट में बहुत ज्यादा अंतर नहीं होता है, बादाम का रेट लगभग 600-900 प्रति किलो होती है।

बादाम खाने के फायदे और नुकसान (badam khane ke fayde aur nuksaan)

दोस्तों आइये अब हम जान लेते है की बादाम खाने के क्या क्या फायदे और नुकसान(badam khane ke fayde aur nuksaan) होते है।

बादाम खाने के फायदे (badam khane ke fayde)

1.वजन को कम करे में सहायक

दोस्तों अगर आपका वजन ज्यादा है, और आप चाहते है की आपका वजन कम हो जाये तो आप बादाम को भिगोकर उसका सेवन करे, क्योकि बादाम में फाइबर की मात्रा होती है, जो की भूख लगने की छमता को कम कर देती है, इससे आपका वजन काफी तेजी के साथ घटता है।

इसे भी पढ़े-मोटापा कम करने के उपाय

2.कब्ज की बीमारी को ठीक करे

badam khane ke fayde
kabj ki samsya

कब्ज की बीमारी काफी ख़राब बीमारी है, इसलिए अगर आपको यह बीमारी है और आप इस बीमारी को ठीक करना चाहते है, तो आप सुबह भीगे हुए बादाम का सेवन करे इससे बादाम में मौजूद फाइवर की मात्रा आपका पेट साफ़ कर देता है, और आपको इस बीमारी से मुक्ति दिला देता है।

3.कैंसर के लड़ने में सहायक

दोस्तों आपको बादाम का सेवन नियमित करना चाहिए क्योकि बादाम में बिटामिन वी 17 पाया जाता है, जो की कैंसर जैसी भयानक बीमारी से लड़ने में सहायक होता है।

4.कोलेस्ट्रॉल को नियत्रित करता है

अगर आप बादाम का सेवन नियमित करते है तो यह ख़राब कोलेस्ट्रॉल को शुद्ध कर देता है, क्योकि बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड तथा विटामिन E पाया जाता है, जो की कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है।

5.हार्ड अटैक की खतरा को कम करे

badam khane ke fayde
heart attack

दोस्तों आज के समय में हार्ड की बीमारी की समस्या लगभग काफी लोगो में देखने को मिल रही है, इसलिए अगर आप चाहते है की आपको भविष्य में कभी हार्ड अटैक जैसी समस्या का सामना न करना पड़े तो आपको बादाम का सेवन नियमित करना चाहिए, क्योकि बादाम में कई सारे एंटी आक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो की आपको हार्ड अटैक जैसी बीमारियों से बचाते है।

6.ब्लेड प्रेशर को कण्ट्रोल करता है

अगर आप ब्लेड प्रेशर की समस्या के शिकार है यानि की आपका ब्लेड प्रेशर घटता बढ़ता है, तो यह आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है, ब्लेड प्रेशर का घटना बढ़ना हार्ड की समस्या उत्पन्न कर सकता है, इसलिए अगर आप चाहते है की आपका ब्लेड प्रेशर सही रहे तो आपको भिगा हुआ बादाम खाना चाहिए क्योकि भीगे हुए बादाम में सोडियम की मात्रा कम और पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है, जो की ब्लेड प्रेशर को नियंत्रित करते है।

7. शरीर के इम्यून सिस्टम को मज़बूत करता है

दोस्तों अगर आपके शरीर का इम्यून सिस्टम सही नहीं है, तो आप कई सारे रोगो का शिकार हो सकते है इसलिए अगर आप अपने शरीर का इम्यून सिस्टम को मज़बूत करना चाहते है, तो आपको नियमित बादाम का सेवन करना चाहिए, क्योकि बादाम में प्री-बायोटिक गुण पाया जाता है, जो की शरीर के इम्यून सिस्टम को मज़बूत करता है।

8.दिमांग की शक्ति बढ़ाने में सहायक

दोस्तों आपने यह बात सुनी जरूर होगी की अगर किसी बच्चे के दिमाग को बढ़ाना है तो उसे रोग बादाम खिलाना चाहिए तो मैं बता दूँ की यह सही बात है, अगर आपको किसी बच्चे का दिमाग तेज करना है तो उसे रोज़ सुबह 3-4 दाने बादाम के खिलाने चाहिए, क्योकि बादाम में बिटामिन E पाया जाता है, जो की दिमाग को तेज करता है।

9.पाचन क्रिया को दुरस्त करे

कभी कभी ख़राब या ज्यादा तेल मशाले वाला खाना खाने से आपका पाचन क्रिया ख़राब हो जाता है, जिससे की आपको किसी चीज़ को खाने में काफी परेशानी होती है, इसलिए अगर आप अपने पाचन क्रिया को सही करना चाहते है, तो आपको भीगे हुए बादाम को खाना चाहिए इससे आपकी पाचन क्रिया सही रहेगी।

10.त्वचा की समस्या दूर करता है

 बादाम खाने के फायदे और नुकसान
त्वचा की देखभाल

दोस्तों कभी कभी बढ़ते उम्र या फिर शरीर के किसी अंदरूनी कमी के कारण हमारे चेहरे पर झुर्रिया या फिर एजिंग की समस्या हो जाती है, इसलिए अगर आप अपने चेहरे को साफ़ और जवां देखना चाहते है, तो आपको नियमित रूप से बादाम का सेवन कारन चाहिए।

11.हड्डियों को मज़बूत करता है

अगर आपके हड्डियों में कभी चोट लगी थी और वह दर्द हो रहा है या फिर आपके हड्डियों के जोड़ो में दर्द होता है, तो आपको बादाम के तेल का मालिश अपने हड्डियों पर करना चाहिए, क्योकि बादाम के तेल में फास्फोरस और कैल्शियम की मात्रा पायी जाती है, जो की हड्डियों को मज़बूत करती है साथ ही में हड्डियों और जोड़ो के दर्द से भी आराम देती है।

12.बालो के लिए फायदेमंद

badam khane ke fayde aur nuksaan
balo ki dekhbhal

अगर आपके बाल झड़ रहे है, या फिर रूखे हुए है तो आपको बादाम के तेल का मालिश अपने बालो में करना चाहिए क्योकि बादाम के तेल में विटामिन E, फैटी एसिड, तांबा, बायोटिन आदि पोषक तत्व पाए जाते है, जो की बालो को चमकदार, लम्बे, मज़बूत बनाते है, तथा झड़ने से रोकते है।

13.गर्भावस्ता में फायदेमंद

अगर कोई गर्भवती महिला है तो उसको अपने डाइट में भीगा हुआ बादाम जरूर समलित करना चाहिए इससे वह महिला और बच्चा दोनों स्वाथ्य और तरंदुरस्त रहते है।

14.मधुमेय रोग को कम करने में सहायक

अगर आप मधुमेय रोग के शिकार है या फिर आप चाहते है की आपको भविष्य में कभी मधुमेय जैसे रोगो से सामना न करना पड़े तो आपको भीगे हुए बादाम का नियमित सेवन जरूर करना चाहिए, क्योकि बादाम शुगर लेबल को कम करता है साथ ही इससे होने वाले बीमारियों से भी बचाता है।

बादाम को कब खाना चाहिए?

  1. अगर आप बादाम को किसी दिल की समस्या को कम करने के लिए कर रहे है तो इसे आप दिन में खाये।
  2. बादाम को आप सुबह खा सकते है।
  3. आप बादाम को रात में सोने से पहले भी खा सकते है, इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

बादाम खाने से होने वाले नुकसान (badam khane se hone wale nuksaan)

  1. बादाम का नियमित सेवन करने से किसी किसी के अंदर एलर्जी की समस्या देखने को मिल सकती है।
  2. अगर आप ज्यादा मात्रा में बादाम का सेवन कर लेते है तो आपको दस्त लगना, उल्दी आना, पेट में बनाना आदि जैसी समस्या हो सकती है।
  3. जिस तरह बादाम वजन घटने में सहायक है, उसी तरह अगर आप ज्यादा मात्रा में बादाम का सेवन कर लेते है, तो आपका वजन बढ़ भी सकता है।
  4. अगर आप कभी गलती से कड़वे बादाम को खा लेते है तो यह आपको साँस फूलने की समस्या, तंत्रिका तंत्र को धीमा कर सकते है। क्योकि इसमें हाइड्रोसायनिक एसिड पाए जाते है।
  5. अगर आप ज्यादा मात्रा में बादाम का उपयोग करते है, तो आपको कब्ज जैसी समस्या हो सकती है।

जरुरी बात

इस ब्लॉग में बादाम से सम्बंधित जो भी बाते बताई गयी है, वह सब इंटरनेट और न्यूज़ पेपर से जानकारी प्राप्त करके बताई गयी है, अतः बादाम खाने से अगर आपको कोई भी परेशानी हो रही है तो आप बादाम खाना छोड़ दे और पहले जाकर अपने डॉक्टर को दिखाए धन्यवाद।

इसे भी पढ़े-त्वचा को सुन्दर और चमकदार बनाने का

जैतून के तेल के फायदे और नुकसान

तिल के तेल के फायदे और नुकसान

ग्रीन टी के फायदे और नुकसान

कीवी फल के फायदे और नुकसान

अंडे खाने के फायदे और नुकसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *