गुड़ खाने के फायदे और नुकसान (gud khane ke fayde aur nuksaan)

दोस्तों आप में से बहुत से लोग गुड़ को जरूर खाये होंगे,और यह लगभग सबके घर में उपलब्ध होता है जो लोग गुड़ नहीं खाये है वे जाकर मार्केट से लेकर खा सकते है, गुड़ आपको बाजार में बहुत आसानी से मिल जायेगा दोस्तों यह एक नेचुरल मिठाई होती है, तथा यह खाने में भी बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होता है, गुड़ खाना हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम पढ़ेंगे की गुड़ खाने के क्या क्या फायदे और नुकसान (gud khane ke fayde aur nuksaan) है?

गुड़ कैसे तैयार किया जाता है? (How made jaggery in hindi)

दोस्तों आइये जानते है की गुड़ को कैसे तैयार किया जाता है? गुड़ को गन्ने के रस से तैयार किया जाता है सबसे पहले गन्ने को काटा जाता है, उसके गन्ने को मशीन में डालकर उसका रस निकाला जाता है और उस रस को पकाया जाता है, और फिर गुड़ तैयार किया जाता है।

गुड़ खाने के फायदे और नुकसान (gud khane ke fayde aur nuksaan)

आइये अब हम गुड़ खाबे के फायदे और नुकसान (gud khane ke fayde aur nuksaan) के बारे में जान लेते है

गुड़ खाने के फायदे (gud khane ke fayde)

1.पेट की समस्या को दूर करे में सहायक

gud khane ke fayde
stmock problem

दोस्तों गुड़ का सेवन करने से पेट की समस्या का समाधान होता है, अगर आपके पेट में गैस की समस्या, या फिर कब्ज जैसी समस्या हो रही है, तो आपको रोज़ सुबह उठने के बाद गुड़ खाकर पानी पी लेना चाहिए, ऐसा करने से यह आपके पेट की समस्या को खत्म कर देती है।

2.एनर्जी की मात्रा को बढ़ाये

अगर आपको कभी भी कमजोरी या थकान मह्सुश हो तो आपको उस समय गुड़ का सेवन कर लेना चाहिए, क्योकि गुड़ आपके शरीर के अंदर एनर्जी की मात्रा को बढ़ाता है, जिससे की आपका शरीर ऊर्जावान हो जाता है और आपके अंदर कमजोरी और थकान की समस्या ख़त्म हो जाती है।

3.सर्दी जुखाम में फायदेमंद

दोस्तों अगर आपको कभी भी सर्दी, जुखाम जैसी समस्या हो जाती है, तो आपको गुड़ को दूध में डालकर गर्म कर ले, या फिर काढ़े बनवाकर उसको पी ले, ऐसा करने से आपका सर्दी जुखाम की समस्या घर पर ही समाप्त हो जाएगी आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, गुड़ का सेवन करने से कफ की समस्या भी दूर हो जाती है।

4.पाचन क्रिया को रखे सही

आजकल लोगो को अंदर पाचन क्रिया को लेकिन काफी समस्या रहती है, इसकी वजह से लोग अपने मन पसंद भोजन नहीं कर पाते है, इसका कारण हो सकता है ज्यादा तेल मशाले या फिर जंग फ़ूड वाले भोजन या और कुछ भी। इसलिए अगर आप चाहते है की आप अपने मन का भोजन कर सके और आपकी पाचन क्रिया भी सही रहे तो आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए, इससे आपकी पाचन क्रिया की छमता बढ़ जाती है, आप गुड़ का सेवन पानी के साथ या गर्म दूध के साथ कर सकते है।

5.वजन को कम करने में सहायक

weight loss in hindi
weight loss

अगर आप ज्यादा मोटे है और आप अपने वजन को कम करना चाहते है, तो आपको अपने डाइट में गुड़ का प्रयोग जरूर करना चाहिए, क्योकि गुड़ में पोटैशियम,मैग्नीशियम, विटामिन बी 1, बी 6 तथा विटामिन C जैसे पोषक तत्व पाए जाते है, जो को वजन को कम करने में काफी सहायक होते है।

इसे भी पढ़े-मोटापा कम करने के उपाय (motapa kam karne ke upay)

6.शरीर में आयरन की कमी को पूरा करे

दोस्तों शरीर में आयरन की कमी शरीर में अनेक रोगो को उत्पन्न कर सकती है, इसलिए अगर आप चाहते है की आपके शरीर के अंदर आयरन की कमी न हो और आप किसी भयानक रोग के शिकार न हो तो आपको गुड़ का सेवन नियमित करना चाहिए, क्योकि गुड़ आयरन का अच्छा श्रोत माना जाता है, और अगर कोई एनीमिया के मरीज़ है तो उन्हे भी गुड़ को खाना चाहिए इससे यह रोग ठीक हो सकता है।

7. त्वचा के लिए फायदेमंद

gud khane ke fayde
beauti skin

गुड़ खाना चेहरे के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, अगर आपके चेहरे पर पिंपल, काले दाग धब्बे, या चेहरे पर झुर्रियों जैसी समस्या है, तो आपको गुड़ का नियमित सेवन करना चाहिए क्योकि गुड़ में अनेक प्रकार के प्रोटीन और विटामिन पाए जाते है, जो की खून में से ख़राब टॉक्सिन को शुद्ध कर देता है, जिससे की आपका चेहरा साफ़, सूंदर और चमकदार दिखता है, और आप जवां दिखते है।

8.अस्थमा रोग को कम करने में सहायक

दोस्तों अगर कोई अस्थमा रोगी है तो उसे गुड़ जरूर खाना चाहिए क्योकि गुड़ में एंटी एलर्जिक गुण पाए जाते है, जो की अस्थमा रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

9.हड्डियों को मज़बूत करने में सहायक

दोस्तों कई लोग अपने हड्डियों या फिर जोड़ो के दर्द से काफी परेशान रहते है, इस दर्द से उन्हें उठने, बैठने, चलने आदि में काफी कठिनाई होती है, इसलिए अगर किसी को यह समस्या है तो उसे गुड़ का सेवन नियमित करना चाहिए क्योकि गुड़ में कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा पायी जाती है जो की हड्डियों को मज़बूत करने के साथ साथ जोड़ो के दर्द से भी आराम देती है।

10.महिलाओ के लिए उपयोगी

woman

अगर किसी महिला को पीरियड के समय तेज पेट दर्द की समस्या होती है, उन्हें नियमित या फिर पीरियड के समय गुड़ का सेवन कर लेना चाहिए क्योकि गुड़ में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है, जो की पीरियड के समय पेट दर्द की समस्या को खत्म कर देते है।

11.गुर्दे की पथरी में सहायक

अगर किसी के गुर्दे में पथरी की समस्या हो गयी है तो उसे गर्म पानी के साथ गुड़ का नियमित सेवन करना चाहिए इससे यह गुर्दे की पथरी को ठीक कर देता है।

गुड़ खाने का तरीका (Method of eating jaggery)

  1. आप गुड़ को सुबह उठने के बाद यह फिर शाम को सोने से पहले खा सकते है।
  2. गुड़ का सेवन दोपहर में भी किया जा सकता है।
  3. आप खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खा सकते है, इससे आपका भोजन आसानी से पच जाता है।
  4. दूध में सोंठ और गुड़ को डालकर और दूध गर्म करके भी इसका सेवन किया जाता है।
  5. आप गुड़ से चाय और काढ़ा भी बना सकते है यह सर्दी, जुखाम में काफी फायदेमंद होता है।
  6. गुड़ का सुबह चने के साथ भी किया जा सकता है।
  7. आप गुड़ का उपयोग पानी पीने के लिए भी कर

गुड़ खाने से होने वाले नुकसान (gud khane ke nuksaan)

दोस्तों अगर गुड़ खाने के ढेर सारे फायदे है तो इसको खाने के कुछ नुकसान भी है, आइये हम जान लेते है की गुड़ खाने के क्या क्या नुकसान है?

  1. अगर आप गुड़ का सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में करते है हो इससे आपका शुगर बढ़ने का खतरा रहता है।
  2. गुड़ को ज्यादा खाने से आपको एलर्जी की समस्या देखने को मिल सकती है।
  3. दोस्तों जिस तरह गुड़ वजन घटाने में सहायक है उसी तरह अगर आप गुड़ का सेवन अधिक मात्रा में कर लेते है तो यह आपका वजन बढ़ा भी सकता है।
  4. गर्मी के मौसम में ज्यादा गुड़ खाना भी आपको नुकसान कर सकता है, क्योकि गुड़ गर्म होता है।
  5. गुड़ खाने से आपको इन्फेक्सशन का खतरा हो सकता है।

जरुरी बात

अगर आप किसी चीज़ को आवश्यकता अनुसार उपयोग करेंगे तो वह आपके लिए फायदेमंद रहेगा और अगर आप उसे आवश्यकता से अधिक उपयोग करेंगे तो वह आपके लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है।

इस ब्लॉग में जो भी जारकारी बताई गयी है वह सब इंटरनेट और न्यूज़ पेपर तथा कुछ अपने जानकारी के अनुसार बताई गयी है, इसलिए अगर इसका सेवन करने से आपको कुछ परेशानी होती है तो आप इसका सेवन करना बंद कर दे और डॉक्टर से सलाह ले ले धन्यबाद।

इसे भी पढ़े-सरसो के तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान

अंडे खाने के फायदे और नुकसान

गर्म पानी पीने के 11 लाभकारी फायदे

पानी पीने के फायदे

अरंडी के तेल के फायदे और नुकसान-

कीवी फल के फायदे और नुकसान-Kiwi Fruit Benefits and Side Effects

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *