अगर आप करना चाहते है डाइट प्लान तो आप खाये केले और जाने फायदे और नुकसान (kela khane ke fayde aur nuksaan)

दोस्तों केला खाना लगभग सबको पसंद होता है, लगभग सबके घर में केला रखा रहता है केला सबसे स्वादिष्ट फलो में एक माना जाता है, केले में अनेक प्रकार के प्रोटीन विटामिन पाए जाते है, अगर कोई जिम कर रहा है तो वह भी केले को अपने डाइट में शामिल करता है केला हमारे स्वाथ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है इसलिए आइये जान लेते है की केला खाने से हमें क्या क्या फायदे और नुकसान(kela khane ke fayde aur nuksaan) होते है।

केले का चयन कैसे करे? Kele ka chayan kaise kare?

दोस्तों केले का चयन करना सबसे बड़ी बात होती है अगर आप बाजार से सही केले का चयन नहीं करते है तो यह जल्द ही ख़राब हो जाता है।

केले का चयन करने से पहले यह सोच ले की आपको केले कितने दिन ले खाना है अगर आप केले को दो से तीन दिन तक खाते है तो आपको बाजार से तोड़े हरे रंग तथा कम पके हुए केले का चयन करना चाहिए क्योकि अगर आप बाजार से ज्यादा पके केले लेकर दो से तीन दिन तक रख देते है तो यह ख़राब हो जाता है।और अगर आप केले को एक दिन में खाना चाहते है तो आपको बाजार से पीले और ज्यादा पके हुए केले खरीदना चाहिए, क्योकि अगर आप बाजार से ज्यादा पके केले लेकर दो से तीन दिन तक रख देते है तो यह ख़राब हो जाता है। अगर आप एक दिन में खाने के लिए हरे केले ले लेते है तो यह कम पकने के कारण स्वाद में कड़वा तथा कच्चा लग सकता है।

केला खाने के फायदे (kela khane ke fayde)

आइये हम जान लेते है की केला खाने (kela khane ke fayde) से हमारे स्वाथ्य के लिए कितना फायदेमंद है?

स्वाथ्य के लिए केला खाने के फायदे (Swathya ke liye kela khane ke fayde)

1.पेट के लिए फयदेमंद

केला पेट के लिए काफी फायदेमंद (kela khane ke fayde) माना जाता है अगर आपके पेट में एसिडिटी की समस्या है तो आप नियमित केले का सेवन कीजिये ये पेट से एसिडिटी को कम करता है और साथ ही में पेट के ख़राब बैक्टीरिया को ख़त्म करके पेट को स्वाथ्य बनाता है।

2.तनाव को कम करता है

दोस्तों एक रिसर्च में यह पता चला है की केले में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है जो की तनाव को कम करने में सहायक होते है, इसलिए अगर आप मानसिक रूप से थके हुए है और आपके शिर में ज्यादा तनाव है तो आपको कम से कम दो केले का सेवन नियमित करना चाहिए इससे आपका तनाव कम होता है।

kela khane ke fayde

3.हड्डियों के लिए फायदेमंद

अगर आपकी हड्डी कमजोर है या फिर आपकी हड्डियों या फिर जोड़ो में दर्द है तो आपको नियमित केले का सेवन जरूर करना चाहिए क्योकि केले में कैल्शियम की मात्रा पाया जाता है जो की हड्डियों को मज़बूत करता है जिससे की आपके हड्डियों में और जोड़ो में दर्द कम हो जाता है।

4.हैंग ओवर को कम करे

अगर आप कभी कभी ज्यादा ड्रिंक कर लेते है या फिर आप पहली बार ड्रिंक कर रहे है तो आपको हैंगओवर की समस्या हो सकती है इसलिए अगर कभी भी आपको हैंगओवर की समस्या हो जाती है तो आप तीन से चार केले को खा ले इससे आपका हैंगओवर ख़त्म हो जाता है।

5.अनिद्रा को कम करता है

दोस्तों आज के समय में अनिद्रा रोग के शिकार काफी लोग हो रहे है, इसलिए अगर आपको भी अनिद्रा जैसी भयानक रोग अर्थात रात में नींद न आने की समस्या है तो आप रात में सोने से पहले केला और दूध तथा उसमे थोड़ा सा शहद डालकर उसका सेवन कर ले ऐसा आप कुछ दिन तक करे आप देखेंगे की आपको भरपूर नीद आने लगेगी और अनिद्रा की बीमारी ख़त्म हो जाएगी।

6.एनीमिया रोग के लिए फायदेमंद

दोस्तों एनीमिया रोग ज्यादातर शरीर में आयरन की कमी के कारण होता है, इसलिए अगर किसी व्यक्ति को एनीमिया रोग हो गया है तो उसे नियमित केले का सेवन करना चाहिए क्योकि केला शरीर में आयरन के कमी को पूरा करता है जिससे की एनीमिया रोग होने का खतरा कम हो जाता है और अगर किसी को एनीमिया रोग है तो वह भी धीरे धीरे ठीक हो जाता है।

7.शरीर को ऊर्जावान बनाये

अगर आप कभी थकान मह्सुश कर रहे है तो फिर आपको उसी समस्य कम से कम दो केला को खा लेना चाहिए क्योकि केले में बहुत अधिक कैलोरी पाया जाता है जिससे की आप अपने आप को ऊर्जावान मह्सुश करेंगे।

8.वजन को कम करे

 kela khane ke fayde
weight loss

आजकल लोग अपने मोटापे तथा भारी वजन से काफी परेशान रहते है और वे अपना वजन कम करने के लिए तरह तरह के डाइट करते रहते है, इसलिए अगर कोई व्यक्ति वजन कम करने के लिए डाइट कर रहा है तो उसे अपने डाइट में कम से कम दो से तीन केले को शामिल जरूर करना चाहिए क्योकि केले में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो की भूख लगने की छमता को कम कर देता है जिससे की वजन तेजी के साथ घटता है।

9. आँखों के लिए फायदेमंद

अगर आप चाहते है की आपकी आँखे ढेर समय के लिए सुरच्छित रहे तो आपको केले का सेवन नियमित करना चाहिए क्योकि केले में विटामिन A अधिक मात्रा में पाया जाता है जो की आँखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, विटामिन A आँखों की रौशनी बढ़ाने में भी सहायक होता है।

10.पाचन क्रिया को सही रखे

पेट में सही तरीके से भोजन न पचना आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है आप अपने मन पसंद वस्तुओ का सेवन नहीं कर सकते है इसलिए अगर आप अपने पाचन छमता को सही रखना चाहते है तो आप रोज दो केला खाये क्योकि केले में उत्पन्न फाइवर की मात्रा पाचन क्रिया को सही कर लिवर को मज़बूत बनाता है।

11.डायबिटीज के लिए फायदेमंद

madhumey rog

अगर कोई व्यक्ति डायविटीज रोग का शिकार है तो उसे नियमित रूप से केले का सेवन करना चाहिए क्योकि केले में मौजूद पोषक तत्व शुगर लेवल को कम करते है जिससे की डायविटीज कम हो जाता है।

केले का उपयोग त्वचा के लिए (kele ka upyog twacha ke liye)

12.एंटी एजिंग की समस्या को दूर करे

बढ़ते हुए उम्र के कारण या फिर कुछ और कमी के कारण हमारे चेहरे पर झुर्रिया या फिर रूखेपन की समस्या हो जाती है जिसके कारण हमारा स्किन एंटी एजिंग दिखने लगता है, इसलिए अगर आपको यह समस्या है या फिर आप इस समस्या से बचना चाहते है तो आपको अपने चेहरे में गुलाब जल और केले के मिश्रण को अपने चाहिए इससे आपका चेहरा सूंदर और चमक्दार दिखेगा और आपके चेहरे से एंटी एजिंग की समस्या दूर हो जाएगी जिससे की आप जवां दिखेंगे।

13.त्वचा को चमकदार बनाये

kela khane ke fayde

अगर आप केला और चन्दन के चूर्ण तथा उसमे तोडा सा शहद डालकर पेस्ट बना कर अपने चेहरे पर लगाते है तो वह आपके चेहरे के लिए काफी फायेमंद होता है यह चेहरे से गंदगी तथा ब्लैक स्पॉट को निकाल कर चेहरे को साफ़ और चमकदार बनाता है। इसका उपयोग करने से चेहरे से पिम्पल की समस्या भी गायब हो जाती है।

14.आँखों के नीचे काले घेरे को मिटाये

अगर आप के आँख के नीचे काले निशान पड़ गए है तो वह आपकी सुंदरता को ख़राब कर सकते है इसलिए अगर आप पके हुए केले मैश कर अपने आँखों के नीचे लगाते है तो यह आपके आँखों के काले निशान को समाप्त कर देता है जिससे की आँखे सुन्दर लगती है। यह आँखों के नीचे होने वाले सूजन को भी कम कर देता है।

15.त्वचा को मॉइस्चराइस्ड करता है

अगर आप एक मॉइस्चराइस्ड त्वचा पाना चाहते है तो आपको मैश किये हुए केले में दही और एक चम्मच विटामिन E को मिलाकर पेस्ट बना ले और उस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए इससे आपका चेहरा हमेशा मॉइस्चराइस्ड रहेगा।

बालो के लिए केले के फायदे

16. बालो को झड़ने से रोके

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा टूट रहे है और आप उन्हें सस्ते में रोकना चाहते है तो आप एक पका हुआ केला और उसमे लगभग तीन से चार चिम्मच दही डालकर उसका पेस्ट बना ले और उसे अपने बालो में लगा ले तथा कुछ समय के लिए वैसे छोड़ दे, और उसके बाद उसको धो ले। ऐसा करने से आपके बाल झड़ना बंद हो जायेगे और पहले से ज्यादा मज़बूत हो जायेगे।

17.बालो को सुन्दर और चमकदार बनाये

बालो में रुखपन या फिर दोमुहे बाल होने से हमरे बाल ख़राब दिखते है इसलिए अगर आप अपने बालो को सुन्दर और चमकदार देखना चाहते है तो फिर आप एक या दो (अपने बालो के हिसाब से) पके केले ले और उसमे तोडा सा शहद मिलकर उसका मिश्रण करके पेस्ट बना ले और उसे अपने बालो में लगाए और कुछ समय रखने के बाद धो ले ऐसा करने से आपके बाल सुन्दर और चमकदार दिखेंगे।

18. बालो को स्वाथ्य और मज़बुत बनाये

बालो को स्वाथ्य और मज़बूत बनाने के लिए आप पके हुए केले में अंडे और जैतून का तेल मिलकर उसका मिश्रण कर ले और उसे अपने बालो में लगाए इससे आपके बाल स्वाथ्य और मज़बूत रहेंगे।

केले का उपयोग (kele ka upyog in hindi)

  1. आप पके हुए केले का उपयोग बनाना शेक बनाने में कर सकते है।
  2. कच्चे केले का उपयोग सब्जी बनाने में किया जा सकता है, वैसे भी कच्चे केले की सब्जी खाने में बहुत लाजबाब होती है।
  3. आप केले का उपयोग फ्रूट चाट में भी कर सकते है।
  4. कच्चा बनाना को काटकर चिप्स भी बनाया जाता है जो की खाने में बहुत स्वादिस्ट होता है।
  5. केले के पत्तो का उपयोग भी भोजन को बनाने में कर सकते है, इसका उपयोग ज्यादातर केरला में किया जाता है।
  6. आप केले का रायता भी बना सकते है।
  7. छोटे बच्चो के लिए केले की प्यूरी भी बनाया जाता है।

केला खाने का समय (kela khane ka samay)

  1. आप केले का को सुबह दूध के साथ खा सकते है।
  2. अगर आप वर्कआउट करते है तो आपको वर्कआउट के तुरंत बाद केले का सेवन करना चाहिए इससे आपका शरीर एनर्जी वान हो जाता है।
  3. अगर कोई छात्र पढ़ाई करता है तो उसे पढने से पहले केले का सेवन कर लेना चाहिए इससे उसे भरपूर एनर्जी मिलेगी और उसे ज्यादा समझ में आएगा।

केला खाने से नुकसान (kela khane se nuksaan)

दोस्तों अगर किसी चीज़ के फायदे है तो उसके नुकसान भी है इसलिए आइये हम केले के नुकसान के बारे में जान लेते है।

  1. केला का अधिक सेवन करने से एलर्जी की समस्या हो सकती है।
  2. जिस तरह यह वजन को कम करने में सहायक होता है उसी तरह अगर कोई इसका ज्यादा उपयोग करता है तो उसका वजन बढ़ भी सकता है।
  3. अगर आप केले को अधिक मात्रा में खा लेते है तो यह पेट में अपच, गैस और पेट फूलने जैसी समस्या उत्पन्न कर सकता है क्योकि इसमें फाइबर की ज्यादा होती है।
  4. कच्चे केले खाने से आपको कब्ज और गैस की समस्या हो सकती है।

जरुरी बात

दोस्तों किसी चीज़ का नुकसान तब है जब उसे आवश्यकता से अधिक उपयोग किया जाये अगर आप उसे आवश्यकता के अनुसार उपयोग कर रहे है तो वह आपके लिए फायदेमंद ही रहेगा धन्यबाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *