पानी पीने के फायदे (pani peene ke fayde)

दोस्तों जल ही जीवन है यह बात आपने जरूर कही न कही सुने होंगे, यह बात सच है की बिना पानी के हम जीवित नहीं रह सकते है, दुनिया में सभी लोग पानी का इस्तेमाल पीने के लिए जरूर करते होंगे, लेकिन आपको पता है की पानी पीने से हमारे शरीर में कितना फायदेमंद होता है, यह न सिर्फ प्यास बुझाती है, बल्कि यह हमारे शरीर के बिभिन्न अंगो एवं रोगो के लिए भी फायदा करता है, इसलिए आज के इस पोस्ट में हम जानेगे की पानी पीने के फायदे (pani peene ke fayde) क्या क्या होते है?

1.मांसपेशियो को मज़बूत बनाने में सहायक होता है

दोस्तों अगर आपको अपनी मांसपेशिया मजबूत बनानी है, तो आपको पानी का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करना चाहिए, क्योकि हमारे शरीर में लगभग 75% पानी की मात्रा होती है, और अगर आप चाहते है की मांसपेशिया मजबूत रहे और सही से काम करे तो आपको पानी की मात्रा को कम नहीं होने देना चाहिए।

2.शरीर की गन्दगी को बहार निकालता है

अगर आप सुबह फ्रेश होने से पहले पानी पी लेते है, और फिर फ्रेश होने के लिए जाते है, तो यह आपके अंदर के बिषैले पदार्थ को मल व मूत्र के साथ बहार निकल देता है, जिससे आपके शरीर के अंदर की गंदगी और बिषैले पदार्थ साफ़ हो जाते है, अगर आप दिन में पानी पीते है तो यह आपके शरीर की गन्दगी को मूत्र और पसीने के साथ बाहर निकाल देता है।

3.वजन घटाने में सहायक

दोस्तों अगर आपका वजन बढ़ गया है, तो आप सुबह उठकर हल्का गर्म पानी पिए इससे आपका वजन में कमी होते दिखायी देगा।

4.सिर दर्द की समस्या को करे कम

अगर किसी का सर दर्द कर रहा है, तो उसे पानी खूब अधिक मात्रा में पीना चाहिए, क्योकि सर दर्द शरीर में डिहाइट्रेड के कारण दर्द हो सकता है, अगर आप पानी की मात्रा अपने शरीर में बनाये रहेंगे तो आपका शरीर हाइट्रेड रहेगा जिससे की आपके सर नहीं होगा।

5.भूख बढ़ाने में मदद करता है

दोस्तों पानी पिने से भूख काफी तेजी के साथ बढ़ती है, अगर आप खाने के 2-3 घंटे पहले पानी को पीते है, पानी आपके अंदर के डाइजेशन सिस्टम को सही कर देता है, जिससे की आपको भूख ज्यादा तेजी से लगती है, और आप ज्यादा भोजन या नास्ता कर पाते है।

6.तनाव को दूर करने में सहायक होते है

दोस्तों अगर आप सुबह सुबह पानी पिटे है, तो आपको तनाव जैसी समस्या नहीं देखने को मिलती है, क्योकि सुबह जब आप उठते है, उस समय आप का दिमाग काफी शांत और स्वाथ्य रहता है, अगर उस समय आप पानी पीते है तो यह आपके दिमाग के अंदर आक्सीजन लेवल को बढ़ा देता है, जिससे की आपका दिमाग दिनभर स्वाथ्य और तनावमुक्त रहता है।

7.पेट की समस्या को दूर करता है

पानी पीने के फायदे इन हिंदी
पानी का गिलास

आज के समय में लोगो को पेट सम्बंधित समस्या ज्यादा देखने को मिलती है, अगर आप को भी पेट सम्बंधित कोई समस्या है, तो आप सुबह उठकर पानी जरूर पिए ऐसा करने से आपके पेट सम्बंधित समस्या जैसा भूख न लगना, पेट में गैस बनना, पेट में कब्ज होना आदि पेट सम्बंधित समस्या ठीक हो सकती है, और आप दिन भर स्वाथ्य और तरोताजा रह सकते है।

8.शरीर के अंदर ऊर्जा उत्पन्न करना

दोस्तों अगर आप कभी थकान या कमजोरी महसूस करते है, तो आपको पानी पी लेना चाहिए क्योकि आपको थकावट का अनुभव तभी होता है, जब आपके शरीर के अंदर देहाइड्रेसन बढ़ जाती है, अतः अगर आप अपने खान और पीने की मात्रा को सही रखेंगे तो आपका शरीर हाइट्रेड रहेगा, और इससे आपको थकान या कमजोरी महसूस नहीं होंगी।

9.स्किन की समस्या को कम करता है

दोस्तों अगर आपके त्वचा पर कोई दाग धब्बा जैसी समस्या है, और इसको आप नेचुरल तरीके से ठीक करना चाहते है, तो आपको पानी का सेवन खूब करना चाहिए ऐसा करने से आपके स्किन से ये समस्याएं ख़त्म हो जायेगे।

10.पथरी की समस्या का निजात करता है

दोस्तों पथरी की समस्या काफी खतरनाक बीमारी है, इस बीमारी में इंसान को काफी दर्द का सामना करना पड़ता है, लेकिन दोस्तों अगर आपके किडनी में पथरी की समस्या तो आप खूब दबाकर पानी पिए, इससे आपके किडनी के अंदर की पथरी मूत्र के रास्ते बाहर निकल सकती है, और आप बिना इलाज कराये स्वाथ्य हो सकते है।

11.एक्ने और पिंपल को ख़त्म करे

दोस्तों आज के समय में एक्ने और पिंपल की समस्या लोगो में ज्यादा देखने को मिलता है, किसी किसी के चेहरे पर यह समस्या इतना अधिक हो जाता है, की उनका पूरा चेहरा ख़राब हो जाता है, और वो देखने में काफी बुरा लगता है, वे लोग इसका काफी इलाज भी करते है, उन्ही इलाजो में एक इलाज है की अगर आप पानी भरपूर मात्रा में पीते है, तो आपके चेहरे से पिंपल और एक्ने की समस्या कम हो सकती है।

12.शरीर में रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ा देता है

दोस्तों पानी को भरपूर मात्रा में (pani peene ke fayde) पीते है, तो यह आपके अंदर के सारे अंगो को स्वाथ्य रखता है, जिससे की आपके शरीर के अंदर कोई भी रोग होने की संभावना कम हो जाती है, इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ जाती है।

pani peene ke fayde
पानी पिने के फायदे

पानी पीने का तरीका

दोस्तों कभी कभी गलत तरीके से पानी पिने से पानी पिने के फायदे (pani peene ke fayde) की जगह नुकसान हो जाता है, इसलिए आज मै बताऊंगा की किस तरह पानी पीने से आपको फायदा मिल सकता है।

  1. आप सुबह सुबह पानी का सेवन जरूर करे इससे आपके शरीर को काफी ज्यादा फायदा होगा।
  2. आप दिन भर में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पिए।
  3. खाना खाते समय या नाश्ता करते समय आप पानी को ज्यादा मात्रा में न पिए इससे पानी आपके लिए नुकसान देय साबित हो सकता है।
  4. आप कभी खड़े होकर पानी न पिए, हमेशा बैठकर ही पानी पिए।
  5. अगर आप को ज्यादा प्यास लगी है तो आप एकाएक ज्यादा पानी न पिए आप धीरे धीरे पानी को पिए।
  6. कोई अगर बहार से ज्यादा धूप में आते है तो आप तुरंत पानी न पिए।
  7. आप पानी को खाने के 2-3 घंटे पहले जरूर पिए।
  8. रात को सोते समय आप पानी पी सकते है इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

जरुरी बाते

दोस्तों पानी हमारे जीवन का एक अहम् हिस्सा है, कोई भी इंसान खाने के बिना कुछ दिन जीबित रह सकता है, लेकिन पानी के बिना जीबित नहीं रह सकता हो, अतः आप से अनुरोध है की आप पानी को ज्यादा बेकार में नुकसान न करे और ज्यादा से ज्यादा पानी बचाने की कोशिस करे धन्यबाद। (pani peene ke fayde)

इसे भी पढ़े-जैतून के तेल के फायदे और नुकसान

कीवी फल के फायदे और नुकसान-

मोटापा कम करने के उपाय

अरंडी के तेल के फायदे और नुकसान

One thought on “पानी पीने के फायदे (pani peene ke fayde)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *