जाने अनानास खाने के फायदे और नुकसान (pineapple in hindi)

दोस्तों अनानास को कौन नहीं जानता होगा, यह बाजार में आपको लगभग हर फल के दुकान पर देखने को मिल जाता है, अनानास (Pineapple in hindi) खाने में काफी स्वादिष्ट फल होता है, अनानास का लोग जूस बनाकर भी पीते है, अनानास में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है, जो की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है।

तो दोस्तों आइये आज के इस ब्लॉग में हम जान लेते है की अनानास खाने से हमें क्या क्या फायदे और नुकसान (benefits and side effect pineapple in hindi) होते है।

अनानास से होने वाले फायदे (Benefits of pineapple in hindi)

दोस्तों सबसे पहले हम जान लेते है की अनानास (Pineapple) खाने के क्या क्या फायदे है?

1.वजन को कम करने में सहायक

दोस्तों आज के समय में लोग बहार का जंग फ़ूड वाले चीज़ काफी ज्यादा खाने लगे है जिसके कारण वे मोटापे का शिकार होते जा रहे है, जिससे की उन्हें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, और वे पतले होने के लिए काफी ज्यादा डाइट करते है, इसलिए अगर आप पतले होने के लिए डाइट ले रहे है तो आप अपनी डाइट में अनानास के रस (Pineapple juice) को भी समलित करे, क्योकि अनानास का जूस वजन को कम करने में काफी सहायक होता है।

2.पाचन क्रिया में सहायक

ज्यादा जंग फ़ूड वाले भोजन करने से या फिर पेट के अंदर कुछ कमी होने से पाचन क्रिया में दिक्कत जैसे गैस बनना, एसिडिटी, आदि हो सकती है, इसलिए अगर आप अपने पाचन क्रिया को सही रखना चाहते है, तो आपको अनानास (pineapple) का सेवन करना चाहिए, क्योकि एक अध्ययन के अनुसान अनानास पेट की पाचन क्रिया को सही करने में सहायक होता है।

3.हड्डियों को मज़बूत बनाने में सहायक

दोस्तों अनानास का सेवन करने से हड्डियां मज़बूत है, क्योकि अनानास में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है, जो की हड्डियों को मज़बूत करने में काफी सहायक होती है, इसलिए अगर आप अपनी हड्डियों को मज़बूत करना चाहते है तो आप अनानास का सेवन करे।

4.कैंसर से बचाये

दोस्तों आज के समय में कैंसर जैसी भयानक बीमारी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, लेकिन सही खान पान से इस बीमारी को रोका जा सकता है, इसलिए अगर आप इस बीमारी से बचना चाहते है, तो आप अनानास का सेवन जरूर करना चाहिए क्योकि अनानास में पाए जाने वाले पोषक तत्व कैंसर से बचाने में काफी सहायक होते है।

5.शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाये

दोस्तों अगर शरीर की इम्यून सिस्टम यानि की रोग प्रतिरोधक छमता कमजोर हो जाती है, तो शरीर अनेक रोगो का शिकार हो जाती है, इसलिए अगर आप रोगो से अपने शरीर को बचाना चाहते है, तो आप अनानास का सेवन कर सकते है इसमें मौजूद जरुरी बिटामिन और पोषक तत्व शरीर में होने वाले कमी को पूरा करता है, और शरीर में इम्यून सिस्टम यानि की रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाता है।

6.दांतो और मसूड़ों को स्वाथ्य रखने में सहायक

दोस्तों दांत हमारे शरीर के सबसे अहम् भागो में से एक है, अगर आप के दांत और मसूड़े अस्वथ्य है तो आपको कुछ खाने में या फिर और भी दिक्कत का सामना कर पड़ता है, लेकिन अगर आप अनानास के जूस को पीते है, तो यह आपके दांतो और मसूड़ों को स्वाथ्य और मज़बूत बनाते है।

7.सूजन को कम करता है

अगर आपके जोड़ो में दर्द है या फिर कही पर सूजन है तो आपको अनानास का सेवन करना चाहिए, यह सूजन को कम करने में काफी सहायक होता है, और यह गठिया रोग में भी काफी फायदेमंद है, अनानास हड्डियों को मज़बूत करता है।

8.रक्तचाप में सहायक

दोस्तों अनानास रक्तचाप (ब्लेड प्रेशर) के लिए काफी फायेमंद होती है, अगर किसी का रक्तचाप घटता बढ़ता है, तो उसे फिर अनानास का सेवन करना चाहिए क्योकि अनानास में पोटेशियम की मात्रा पाया जाता है, जिससे की यह रक्तचाप को नियंत्रित करता है।

9.त्वचा के लिए फायदेमंद

अगर आपके चेहरे पर झुर्रिया पड़ रही है, या फिर आपके चेहरे पर पिम्पल, कील, मुहांसे निकले हुए है और आपकी त्वचा काफी रूखापन दिखाई देता है। तो आपको अनानास का उपयोग करना चाहिए, क्योकि इसमें मौजूद बिटामिन कील, मुहांसो को ख़त्म करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है।

10.बालो के लिए फायदेमंद

अनानास बालो के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है, इसलिए अगर आपके बाल रूखे हुए है या फिर आपके बाल ज्यादा टूट रहे है, तो आप अनानास का सेवन करे क्योकि इसमें मौजूद पोषक तत्व बालो को चमकदार और मज़बूत बनता है, जिससे की आपके बाल टूटने से रुक जाते है।

अनानास से होने वाले नुकसान (Side effect pineapple in hindi)

अगर किसी चीज़ के उपयोग के फायदे है तो उसके नुकसान भी है इसलिए आइये हम जान लेते है, की अनानास से क्या क्या नुकसान है।

  1. अनानास का आवश्यकता से अधिक उपयोग करने से आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है।
  2. इसके अधिक उपयोग से आपको उल्टी की समस्या देखने को मिल सकती है।
  3. डायबिटीज के मरीजों को अनानास का सेवन नहीं करना चाहिए।
  4. अगर कोई गर्भवती महिला है तो उसे अनानास का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए।
  5. कच्चे अनानास का या फिर इसके जूस का सेवन नहीं करना चाहिए, यह आपके सेहत को बिगाड़ सकता है।

अनानास को खाने के तरीके (Ways to eat pineapple in hindi)

  1. अनानास को आप फ्रूट चाट बनाकर खा सकते है।
  2. आप इसका जूस बनाकर भी पी सकते है।

जरुरी बाते

दोस्तों अनानास खाने के फायदे और नुकसान के बारे में जो भी जानकारी दी गयी है वह सब इंटरनेट से तथा कुछ अपने जानकारी के आधार पर दी गयी है, इसलिए अगर आपको इस लेख में किसी भी प्रकार की गलती लगती है तो यह लेखक की जिम्मेदारी नहीं होगी धन्यबाद।

इसे भी पढ़े

जाने ब्लूबेरी या फिर नीलबदरी के फायदे और नुकसान

क्या है एवकाडो?आइये जानते है एवकाडो के फायदे और नुकसान

मुनक्का खाने के फायदे और नुकसान

अगर आप करना चाहते है डाइट प्लान तो आप खाये केले

क्या आप भी खाना चाहते है सेब? और जानना चाहते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *