कद्दू खाने के बेहद खूसूरत फायदे (benfits of Pumpkin in Hindi)

दोस्तों कद्दू (pumpkin) की सब्जी लगभग आप खाये होंगे, लगभग सबके घर में कद्दू की सब्जी बनती है और कद्दू की सब्जी बहुत से लोगो की सबसे फेवरेट सब्जी होती है, हालांकि कुछ लोगो को कद्दू की सब्जी पसंद नहीं होती है। लेकिन क्या आपको पता है की कद्दू खाना आपके लिए कितना फायदेमंद माना जाता है, कद्दू में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते है, जो की सेहत की लिए काफी फायदेमंद माने जाते है। इसलिए आज हम जानेगे की कद्दू (pumpkin) खाने के क्या क्या फायदे और नुकसान है? (benfits of Pumpkin in Hindi)

कद्दू कैसे उगाया जाता है? (How to grow pumpkin in hindi)

बहुत सारे लोग सिर्फ कद्दू को खाये होंगे लेकिन उन्हें यह पता नहीं होगा की कद्दू को कैसे उगाया जाता है? दोस्तों कद्दू को उगाने के लिए सबसे पहले कद्दू के बीज को जमीन में गाड़ दिया जाता है, और इस बीज से लता निकलती है, जो की किसी पौधे, दिवाल या फिर छत पर चढ़ जाती है और इस लता से कद्दू उगता है।

कद्दू खाने से होने वाले फायदे (benefits of pumpkin in hindi)

1. कील मुहांसो को ख़त्म करे

दोस्तों आज के समय में बहार में होने वाले पर्दूषण के कारण हमारे स्किन पर पिंपल या कील मुहांसो की समस्या हो जाती है, जिससे की चेहरा काफी ख़राब लगने लगता है, इसलिए अगर आप अपने चेहरे को साफ़ और पिंपल मुक्त देखना चाहते है, तो आपको नियमित रूप से कद्दू (pumpkin) की सब्जी का सेवन करना चाहिए, क्योकि कद्दू में एंटी आक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो की पिंपल और कील मुहांसो को ख़त्म कर चेहरे को साफ़ बनाता है।

2.वजन कम करने में सहायक

weight loss tips in hindi
weight loss

अगर आपका वजन ज्यादा भारी है और आप ज्यादा मोटे है और आप अपने वजन को कम करके पतला होना चाहते है तो आपको तो आपको अपनी डाइट में कद्दू की सब्जी को शामिल करना चाहिए क्योकि कद्दू में काफी कम कैलोरी पायी जाती है, जिससे की आपका वजन घटता है।

इसे भी पढ़े-वजन को तेजी से घटाने का तरीका (weight loss tips in…

3.मधुमेह रोग में फायदेमंद

अगर आपके खून में शुगर ज्यादा मात्रा में है तो आपको मधुमेह रोग होने का खतरा बना रहता है, आज कल के समय में लोगो के अंदर मधुमेह जैसी भयानक बीमारी देखने को मिल रही है, इसलिए अगर मधुमेह जैसी भयानक बीमारी से बचना चाहते है, तो आपको कद्दू के सब्ज्जी का सेवन जरूर करना चाहिए क्योकि यह शरीर के शुगर को कम करता है जिससे की मधुमेय रोग होने का खतरा कम बना रहता है।

4.शरीर के इम्यून सिस्टम को मज़बूत करता है

दोस्तों अगर शरीर में इम्यून सिस्टम मज़बूत नहीं है तो इससे शरीर में अनेक रोग उत्पन्न हो सकते है, इसलिए अगर आप अपने अंदर इम्यून सिस्टम को मज़बूत कर अपने शरीर को रोगग्रसित होने से बचाना चाहते है, तो आपको कद्दू का सेवन नियमित करना चाहिए क्योकि कद्दू में मैग्निशयम अधिक मात्रा में पाया जाता है जो की शरीर के इम्यून सिस्टम को मज़बूत करता है।

5.आयरन की कमी को पूरा करे

आयरन की कमी से एनीमिया जैसे भयानक रोग हो सकते है, जो की शरीर को काफी छति पंहुचा सकते है, इसलिए कोई एनीमिया रोगी है तो उसे कद्दू खिलाना चाहिए, क्योकि कद्दू में एनीमिया जैसे रोगो को कम करने में काफी सहायक होता है।

6.कद्दू आँखों के लिए फायदेमंद

pumpkin in hindi
beautiful eye

अगर किसी के आँखों में देखने यह फिर कुछ और समस्या हो गयी है, तो उसे कद्दू का सेवन जरूर करना चाहिए क्योकि कद्दू में विटामिन A भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो की आँखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, आखो की समस्या ज्यादातर बुजुर्गो में देखने को मिलती है, इसलिए बुजुर्गो को कद्दू ज्यादा खिलाना चाहिए।

7.गठिया रोग में सहायक

दोस्तों गठिया रोग बहुत भयानक बीमारी है इसमें इंसान को उठने बैठने, चलने आदि में काफी परेशानी होती है इसलिए अगर कोई ब्यक्ति गठिया रोग का शिकार है तो उसे कद्दू खाने का सलाह देना चाहिए इससे उस व्यक्ति को इस रोग से आराम मिलेगा। कद्दू का नियमित सेवन सूजन की कमी को भी ख़त्म कर देता है।

8.तनाव को कम करे

benefits of pumpkin in hindi
dipression

दोस्तों आज के समय में लोगो के पास ऑफिस के काम को लेकर या फिर फैमली समस्या को लेकर काफी ज्यादा तनाव रहती है, इसलिए उन्हें नियमित कद्दू का सेवन करना चाहिए क्योकि कद्दू में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है तनाव को कम करते है और मन को शांत कर ख़ुशी प्रदान करते है।

9.अस्थमा रोगो के लिए फायदेमंद

अगर कोई व्यक्ति अस्थमा रोगी अर्थात उसको साँस फूलने जैसी समस्या रहती है तो उसे कद्दू का सेवन करना चाहिए क्योकि कद्दू में एंटी आक्सीडेंट गुण मौजूद होते है जो अस्थमा रोग की समस्या को कम करते है।

10.ह्रदय को स्वाथ्य रखे

अगर आपके शरीर के अंदर ख़राब कोलेस्ट्रॉल है तो वह आपको ह्रदय रोग जैसी समस्या दे सकता है, इसलिए अगर ह्रदय को स्वाथ्य रखना है तो आपको कद्दू का सेवन करना चाहिए क्योकि कद्दू में मौजूद एंटी आक्सीडेंट गुण ख़राब कोलेस्ट्रॉल को बहार कर देता है जिससे की आपका ह्रदय स्वाथ्य रहता है।

11.त्वचा से एजिंग को दूर करे

pimpkin in hindi
beautiful skin

दोस्तों उम्र ज्यादा होने के साथ या फिर शरीर में कुछ कमी हो जाने के कारण त्वचा पर झुर्रिया या रूखेपन जैसी समस्या हो जाती है जो की आपके त्वचा पर एजिंग की समस्या उत्पन्न कर सकती है इसलिए अगर आप एजिंग की समस्या से बचना चाहते है, तो आपको कद्दू का सेवन करना चाहिए कद्दू में उत्पन्न एंटी आक्सीडेंट गुण चेहरे से एजिंग की समस्या दूर कर चेहरे को गोरा, सुन्दर और जवां दिखाते है।

कद्दू का उपयोग कैसे करे (How to use pumpkin in hindi)

  1. आप कद्दू की सब्जी बनाकर खा सकते है।
  2. पम्पकिन को गुड़ या फिर गन्ने के रस में उबालकर खाया जा सकता है।
  3. कद्दू की सब्जी को आप सुबह नाश्ते में या फिर दोपहर या रात के खाने में खा सकते है।
  4. आप कद्दू का रस बनाकर भी पी सकते है।
  5. पम्पकिन यानि की कद्दू के बीज को भी खाया जाता है यह स्वाथ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।

कद्दू से बनायीं जाने वाली रेसिपी (how to made recipe pumpkin in hindi)

  1. आप लाल कद्दू से कद्दू का शूप बना सकते है।
  2. कद्दू से पेठा तैयार किया जाता है जो की मार्किट में काफी पॉपुलर है।
  3. पम्पकिन यानि की कद्दू में गुड़ या फिर गन्ने के रस को डालकर उबाला जाता है जिससे की कद्दू मीठा हो जाता है और खाने में अच्छा लगता है।
  4. कद्दू के पकोड़े भी बनाये जाते है।
  5. आप कद्दू का रायता बना सकते है, जो खाने में काफी अच्छे लगता है।
  6. पम्पकिन की सुखी सब्जी भी बनायीं जाती है।
  7. कद्दू का पास्ता भी बनाया जाता है।

कद्दू खाने से नुकसान (Harm by eating pumpkin in hindi)

  1. ज्यादा कद्दू का सेवन करने से आपको लो ब्लेड प्रेशर जैसी समस्या हो सकती है।
  2. कद्दू का उपयोग एलर्जी जैसी समस्या उत्पन्न कर सकती है।
  3. जिस तरह कद्दू वजन को घटा सकता है उसी तरह अगर उसे ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाये तो वह वजन को बढ़ा भी सकती है।
  4. अगर कोई गर्भवती महिला कद्दू का सेवन करना चाहती है तो उसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए।
  5. ज्यादा कद्दू खाने से कुछ लोगो को स्वपन दोष जैसी समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़े-गुड़ खाने के फायदे और नुकसान (gud khane ke fayde aur

मोटापा कम करने के उपाय (motapa kam karne ke upay)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *