बालो को झड़ने से रोकने के उपाय (balo ka jhadna kaise roke)

दोस्तों आज के समय में बालो का होना एक फैशन हो गया है, अगर किसी के सर पर बाल नहीं है, तो वह समाज में अपने आप को शर्मिंदा महसूस कर सकता है, इसलिए हमें अपने बालो को संभाल के रखना पड़ता है, लेकिन कभी कभी हमारे बालो में गलत शेम्पू या कंडीशनर या कुछ और कमी के कारण हमारे बाल झड़ने लगते है, और हम उसे रोकने का काफी ज्यादा प्रयास करते है, लेकिन वह रुकता नहीं है इसलिए आज के इस पोस्ट मे हम बतायेगे की आप बालो के झड़ने को कैसे रोक (balo ka jhadna kaise roke) सकते है।

बालो के झड़ने के कारण

दोस्तों बालो को झड़ने से रोकने के उपाय (balo ka jhadna kaise roke) जानने से पहले हमें यह जान लेना जरुरी है, की बालो बालो के झड़ने के क्या क्या कारण हो सकते है?

1.रुसी का होना

दोस्तों अगर आपके बालो में रुसी अधिक मात्रा में है, तो इससे आपके बाल झड़ सकते है क्योकि रुसी बालो को कमजोर कर देती है जिससे की बाल टूटने लगते है।

2.तरह तरह के शेम्पू या कंडीशनर का उपयोग

अगर आप अपने बालो में तरह तरह के शेम्पू या कंडीशनर का उपयोग करते है, तो इससे आपके बाल झड़ सकते है, क्योकि अलग अलग प्रकार के शेम्पू या कंडीशनर में अलग अलग तरह के केमिकल पाए जाते है जो की आपके बालो के लिए नुकसान देय साबित हो सकते है।

3.ज्यादा तनाव में रहना

अगर आप कुछ ज्यादा ही सोचते है और इससे आप तनाव में रहते है तो यह भी बाल झड़ने का एक कारण हो सकता है।

4.गर्भावस्था में

अगर कोई औरत गर्भवती है, तो इस समय भी बाल झड़ सकते है, क्योकि उस समय महिलाओ के हार्मोन्स में बदलाव होता है, जिससे बाल झड़ते है।

5.सही भोजन का सेवन न करना

दोस्तों आज के समय लोग बाहर का जंग फ़ूड खाना ज्यादा पसंद करते है, जिसके कारन उन्हें उनके प्रकार की बीमारिया होती है, इसी में से एक बालो का झड़ना भी हो सकता है।

बालो को झड़ने से कैसे रोके? (balo ka jhadna kaise roke)

दोस्तों अब हम जान लेते है बालो को झड़ने से रोकने के उपाय

1.एलो बेरा बालो को झड़ने से रोके

दोस्तों एलोबेरा बालो को झड़ने से रोकने में सहायक होता है, आप एलोबेरा की पत्तियों के अंदर का भाग अपने बालो में मालिश करे और कुछ समय रहने के बाद बालो को अच्छी तरह से धो ले इससे आपके बालो झड़ने से रुक जायेंगे,और आप एलोबेरा को हफ्ते में तीन से चार बार लगाए।

2.प्याज का रस लगाए

दोस्तों प्याज का रस भी बालो के लिए काफी फायदेमंद होता है, अगर आप अपने बालो में प्याज के रस से मालिश करते है, तो इससे यह आपके बालो को गिरने से रोकता है क्योकि प्याज के रस में सल्फर की मात्रा पायी जाती है,इससे ब्लेड सर्कुलेशन बढ़ता है, और यह बालो के अंदर की बैक्टीरिया और गंदगी को निकाल देता है, तथा प्याज के रस से बालो में से रुसी की मात्रा भी ख़त्म हो जाती है, जिससे की बालो का झड़ना कम हो जाता है।

3.मेथी के बीज का उपयोग करे

दोस्तों बालो को झड़ने से रोकने में मेथी का बीज भी काफी सहायता करता है, अगर आप मेथी के बीज को भिगोकर और उसका पेस्ट बनाकर अपने बालो में लगा लेते है, और कुछ समय तक रखने के बाद अपने बालो को धो लेते है, तो इससे भी आपके बाल मजबूत होते है और झड़ना कम हो जाता है।

4.मेहँदी का उपयोग करे

दोस्तों अगर आप मेहँदी के पत्तो को पीसकर और उसका पेस्ट बनाकर अपने बालो में लगते है, और कुछ समय रखने के बाद उसको धुल लेते है, तो यह आपके बालो के लिए काफी फायदेमंद होता है, इससे आपके बाल झड़ना बंद हो जायेंगे, अगर आपको मेहदी की पत्ती नहीं मिलती है, तो आप बाजार से कोई अच्छी मेहदी पाउडर लेकर और उसका पेस्ट बनाकर अपने बालो पर लगा सकते है।

5.आंवले के उपयोग से

दोस्तों कभी कभी बाल हमरे शरीर में कुछ कमी हो जाने के कारण भी झड़ते है, इसलिए आप आंवले को उबालकर उसका सेवन कर सकते है, क्योकि आंवला में बिटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो की बालो को मज़बूत के साथ साथ झड़ने से भी रोकता है, आप आंवले को उबालकर और उसका तेल निकालकर भी अपने बालो में मालिश कर सकते है।

6.बालो में तेल का मलिश करे

दोस्तों बहुत से लोग होते है जो की बालो में कभी भी तेल लगाना नहीं चाहते है, लेकिन क्या आपको पता है की तेल न लगाने के कारण हमारे बालो में रूखापन तथा हमारे बाल कमजोर पड़ जाते है, इसलिए आपको हप्ते में कम से कम दो बार अपने सर पर सरसो का तेल, जैतून का तेल, या कोई भी तेल (जो की बालो में लगाए जाते है) का मालिश अपने बालो में जरूर करना चाहिए, इससे आपके बाल चमकदार और मज़बूत बनते है, जिससे की बालो के झड़ने की समस्या कम हो जाती है।

7.नारियल के तेल का उपयोग

दोस्तों नारियल का तेल बालो को झड़ने से रोकने में काफी ज्यादा फायदेमंद होता है, इसलिए अगर आप के बाल झड़ रहे है, तो आप नारियल के तेल को अपने बालो में मालिश करे, इससे आपके बालो का झड़ना बंद हो जायेगा।

8.नीम के पत्तो के उपयोग से

अगर आप के बाल झड़ रहे है तो आप नीम के पत्तो को उबाल ले और फिर उसे ठंडा कर ले, और उसके उस पानी से अपने बालो को धोए, ऐसा करने से आपके बालो की झड़ने की मात्रा कम हो जाएगी।

balo ka jhadna kaise roke
balo ka jhadna

9.सही खानपान रखे

दोस्तों कभी कभी बालो के झड़ने का कारण गलत खानपान भी हो सकता है, इसलिए आपको ज्यादा जंग फ़ूड वाला भोजन करने से बचना चाहिए, और ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जिया, फल-फूल खाने चाहिए।

10.नियमित ब्यायाम करे

दोस्तों व्यायाम करना हमारे जीवन काल में बहुत जरुरी हो गया है, इससे हमारे शरीर के कई सारी बीमारिया ठीक हो सकती है, इसलिए आप नियमित ब्यायाम जरूर करे इससे आप को बालो का झड़ना जरूर से जरूर कम हो जायेगा।

इसे भी पढ़े-बालो को तेजी से बढ़ाने के अदभुत तरीके-Amazing ways to increase

अरंडी के तेल के फायदे और नुकसान-castor oil benefits in hindi

ग्रीन टी के फायदे और नुकसान-Advantages and disadvantages of green tea

जैतून के तेल के फायदे और नुकसान

वजन कैसे बढ़ाये। How to gain weight in Hindi

योग क्या होता है – yoga in hindi – योग से…

तिल के तेल के फायदे और नुकसान- Advantages and disadvantages of…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *