चेहरे को साफ़ और सुन्दर बनाए रखने का तरीका (beauty tips in hindi)

दोस्तों आज के समय लोग अपने चेहरे को साफ़, सुन्दर और चमकदार बनाना चाहते है, और यह ज्यादातर लड़कियों में देखने को मिलता है, आपने देखा होगा की किसी किसी का चेहरा काफी साफ़, सुन्दर और चमकदार होता है, लेकिन कुछ लोगो का चेहरा काफी ख़राब होता है, और वे अपने चेहरे को सुन्दर बनाने के लिए काफी परेशान रहते है, और तरह तरह के उपाय ढूढ़ते रहते है, इसलिए आज के इस पोस्ट हम आपको बताएँगे की चेहरे को साफ़ और सुन्दर (beauty tips in hindi) बनाने के क्या क्या तरीके है?

1.चेहरे को धोए

आपको रात में सोने से पहले अपने चेहरे को जरूर धोना चाहिए, क्योकि अगर आप दिन में कही बाहर जाते है, तो आपके चेहरे पर अनेक प्रकार के बैक्टीरिया,पर्दूषण आ जाते है, जो की चेहरे के लिए काफी नुकसानदायक हो सकते है, इसलिए रात को चेहरा धोने से साफ़ हो जाता है, जिससे आपका चेहरा सुन्दर दिखता है।

2.ज्यादा पानी पिए

अगर आप चाहते है, की आपका चेहरा सुन्दर और चमकदार (beauty tips in hindi) दिखे तो आपको ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए, क्योकि पानी चेहरे की समस्या को दूर कर देता है जिससे चेहरा सुन्दर और चमकदार दिखता है।

इसे भी पढ़े-पानी पीने के फायदे (pani peene ke fayde)

3.भरपूर नींद ले

दोस्तों कभी कभी भरपूर नींद न लेने के कारण भी हमारे चेहरे पर रूखापन जैसी समस्या आ जाती है, और चेहरा ख़राब दिखने लगता है, इसलिए चेहरे को सुन्दर और साफ़ दिखने के लिए आपको भरपूर नींद लेना चाहिए, वैसे भी एक आदमी को कम से कम आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए।

4.आँखों की देखभाल करे

दोस्तों चेहरे को सुन्दर रखने में आपके आँखों का बहुत बड़ा हिस्सा होता है, इसलिए आपको अपने आँखों का भी ख्याल रखना चाहिए, आपको रात में सोने से पहले अपने आँखों को ठन्डे पानी से धो लेनी चाहिए, अगर आपके आँखों के नीचे झुर्रिया या काले घेरे हो गए है, तो आपको कोई क्रीम लगाके उसको सही कर लेनी चाहिए।

beauti tips hindi
eye

5.बालो की देखभाल करे

आपका चेहरा कितना भी खूबसूरत है अगर आप के बाल रूखे हुए है, या फिर बाल झड़ रहे है, तो यह आपके चेहरे की ब्यूटी को फीका कर सकते है, इसलिए आपको अपने बालो का देखभाल करना चाहिए, और उसमे तेल से मालिश करने चाहिए जिससे की बाल सुन्दर, चमकदार दिखे तथा झड़ने से रुके।

इसे भी पढ़े-बालो को झड़ने से रोकने के उपाय (balo ka jhadna kaise

6.ताजे जूस का सेवन करे

दोस्तों जूस पीना हमारे स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इसलिए आपको रोज दिन में 2-3 गिलास ताजे जूस को जरूर पीना चाहिए, क्योकि जूस में अनेक प्रकार के विटामिन एवं प्रोटीन पाए जाते है, जो की आपके त्वचा पर काफी निखार आएगा। इससे चेहरा भी खूबसूरत हो जाता है।

beauti tips in hindi
ताजे जूस

7.अखरोट का सेवन करे

दोस्तों अखरोट का सेवन करने से भी आपके त्वचा में काफी निखार आता है, क्योकि अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो की त्वचा में निखार लाता है, आप अखरोट के तेल से अपने त्वचा में मालिस कर सकते है, इससे आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार होती है। अगर आप नियमित रूप से अखरोट का सेवन करते है, तो इससे भी आपका चेहरा साफ़ और सुन्दर हो जाता है।

8.ग्रीन टी का सेवन करे

ग्रीन टी हमारे शरीर के अनेक रोगो को ख़त्म करने में सहायक होती है, इसलिए अगर आप ग्रीन टी का नियमित सेवन करते है, तो इससे आपकी त्वचा स्वाथ्य एवं चमकदार हो जाती है, ग्रीन टी चेहरे से पिंपल और दाग धब्बो को ठीक कर और उसे साफ़ एवं सुन्दर दिखने में मदद करता है।

इसे भी पढ़े-ग्रीन टी के फायदे और नुकसान-Advantages and disadvantages of green tea

9.ओंठो की देखभाल करे

दोस्तों अगर आपके ओंठ फटे हुए, काले या रूखे हुए है, तो यह आप सुन्दरता में कमी महसूस करा सकता है, इसलिए आपको अपने ओंठो पर गुलाब जल, या कोई ओंठो की क्रीम लगाना चाहिए, जिससे की आपके ओंठ लाल, मुलायम और सुन्दर दिखे। ऐसा करने से आपके चेहरे की सुन्दरता और ज्यादा बढ़ जाती है।

10.चेहरे पर साबुन न लगाए

दोस्तों चेहरे पर साबुन लगाने से चेहरे की कोशिकाएं मर जाती है, जिससे की चेहरे पर झुर्रिया पड़ने लगती है और चेहरा रुखा रुखा सा लगने लगता है, इसलिए अगर आप अपने चेहरे की सुंदरता (beauty tips in hindi) बनाये रखना चाहते है, तो आपको चेहरा किसी हर्बल फेसवाश से धुलना चाहते है। चेहरे पर साबुन कभी भी नहीं लगाना चाहिए।

11 .स्किन को मॉइस्चराइस करे

दोस्तों आपको सिर्फ चेहरा ही खूबसूरत बनाने पर ध्यान नहीं देना चाहिए, आपको अपने स्किन को भी खूबसूरत बनाना चाहिए, इसलिए आपको अपने शरीर पर बॉडी लोशन, या कोई स्किन आयल को लगाकर मालिश करना चाहिए, इससे आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाता है।

skin moisturizer
skin moisturizer

12.नियमित व्यायाम करे

दोस्तों व्यायाम करने से हमारे शरीर के हर समस्या का समाधान हो सकता है , इसलिए अगर आप चाहते है की आपका चेहरा साफ़ और चमकदार दिखे तो आपको नियमित व्यायाम करना चाहिए।

इसे भी पढ़े-योग क्या होता है?(yoga in hindi)योग से होने वाले लाभ

वजन कैसे बढ़ाये। How to gain weight in Hindi

तिल के तेल के फायदे और नुकसान- Advantages and disadvantages of…

जैतून के तेल के फायदे और नुकसान

मोटापा कम करने के उपाय (motapa kam karne ke upay)

कीवी फल के फायदे और नुकसान-Kiwi Fruit Benefits and Side Effects

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *