बालो को तेजी से बढ़ाने के अदभुत तरीके-Amazing ways to increase hair fast

दोस्तों आज के ज़माने में बाल हमारे शरीर का अहम् हिस्सा बन गया है, चाहे लड़की हो या लड़का हर कोई चाहता है, की उसके बाल लम्बे घने, स्वाथ्य और मजबूत हो, क्योकि यह आज के ज़माने में फैशन का हिस्सा बन चूका है, लेकिन दोस्तों कभी कभी किसी किसी लोग का बाल बढ़ने में काफी दिक्कत होती है, उनका बाल किसी कारण से अस्वथ्य होने के कारन नहीं बढ़ पाता है, जिससे की वे काफी परेशान रहते हो, तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे की आप अपने बालो को तेजी से कैसे बढ़ा सकते है। (Hair Growth Tips in Hindi)

बाल ना बढ़ने के कारण (Reasons for no hair growth)

दोस्तों बालो को बढ़ाने के तरीके (Hair Growth Tips in Hindi) जानने से पहले हमें यह जान लेना लेते है की बालो के न बढ़ने के कारण क्या क्या हो सकते है।

1.अनुवांशिकता

दोस्तों कभी कभी यैसा होता है, अगर किसी के माता-पिता के बाल छोटे रहते है, तो उनके बच्चो के भी बाल छोटे हो जाते है, यैसा अनुवांशिकता के कारण होता है।

2.दिमांगी तनाव

बाल न बढ़ने का एक कारण दिमांगी टेंशन भी हो सकता है, अतः अगर आपको दिमांगी टेंशन रहता है, तो आप पहले अपने दिमांग को स्वाथ्य करे।

3.ज्यादा शेम्पू, कंडीशनर का उपयोग करना

दोस्तों अगर आप तरह तरह के शेम्पू या कंडीशनर का उपयोग अपनी बालो में करते है, तो इससे आपके बालो में कमजोरी, टूटने के समस्या तथा बालो के न बढ़ने जैसी समस्या देखने को मिल सकती है।

4.दवाओं के अधिक सेवन से

आप अगर किसी भी कोई दवा लेते है, जो की बालो के लिए नुकसान देय होती है, तो इससे भी आप के बालो को कम बढ़ने के संभावना रहती है।

5.बढ़ते उम्र के कारण

यदि किसी भी ब्यक्ति की उम्र बढ़ रही है, तो इससे भी बाल अस्वथ्य हो सकते है और यैसी समस्या आ सकती है।

बालो को घना और बढ़ाने के सही तरीके (The right way to make hair thick)

तो दोस्तों आइये हम जान लेते है बालो को बढ़ाने के तरीके (Hair growth Tips in Hindi) के बारे में।

1.नारियल के तेल का उपयोग

दोस्तों बाल बढ़ाने में नारियल का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है, अगर आप नारियल के तेल को रात में सोने से पहले अपने बालो में लगाकर मालिश करते है, तो यह आपके बालो को काफी तेजी के साथ बढ़ाएगा क्योकि नारियल के तेल में प्रोटीन की मात्रा होती है, जो की बालो को पोषण देता है और बालो में प्रोटीन की मात्रा को पूरा करने में सहायक होता है। आप नारियल के तेल को दिन में भी लगा सकते है।

2.मेहँदी का उपयोग करे

बाल को बढाने के लिए मेहदी का भी उपयोग किया जाता है, मेहदी के पत्तो को पीसकर या इसके पाउडर का पेस्ट बनाकर अपने बालो में लगते है, तो यह भी आपके बालो को बढ़ने में काफी मदद करती है साथ ही में यह आपके बालो को काला, घाना और स्वाथ्य बनाता है, दोस्तों अगर आप मेहदी के पत्तो का पेस्ट बनाकर उसका उपयोग करते है, तो यह आपके बालो के लिए और भी फायदेमंद रहेगा।

3.नीबू के रस का उपयोग करे

दोस्तों अगर आप 2-3 चम्मच निम्बू के रस को निकलकर अपने बालो में मालिश करते है, और कुछ देर बाद इसको गुनगुने पानी से धो लेते है, तो इससे आपके बाल काफी तेजी के साथ बढ़ेंगे, आप नीबू के रस को हप्ते में 2-3 बार इस्तेमाल कर सकते है।

4.आरंडी (castor oil) के तेल का उपयोग करे

आरडी का तेल बालो को बढ़ाने में काफी सहायता प्रदान करता है, इस अगर आप इस तेल को नियमित अपने बालो में मालिश करते है, और लगाने के कुछ देर बाद गुनगुने पानी से अपने बालो को धो लेते है, तो इससे आपके बाल तेजी के साथ बढ़ेंगे और स्वाथ्य रहेंगे।

5.आंवले का उपयोग

दोस्तों वैसे तो आंवले के कई बीमारियों में काम आता है, लेकिन यह बालो के लिए भी काफी उपयोगी माना जाता हैं, आप आंवले के रीठा पाउडर का पेस्ट बनाकर अपने बालो में लगाए यैसा करने से आपके बाल स्वाथ्य, काले और तेजी के साथ बढ़ेंगे।

6.जैतून का तेल लगाये

जैतून का तेल भी बालो को बढ़ाने में काफी उपयोगी माना जाता है, जैतून का तेल अनेक रोगो के साथ साथ बालो के लिए काफी सहायक मन जाता है, अगर आप जैतून के तेल का मालिश अपने बालो में हप्ते में 2-3 बार करते है, तो यह आपको बालो को बढ़ाता है, और उसे काला, मज़बूत और स्वाथ्य बनाता है।

इसे भी पढ़े- जैतून के तेल के फायदे और नुकसान

7.प्याज के रस का उपयोग करे

दोस्तों अगर आप प्याज के रस को अपने बालो में लगाते हैं, तो इससे आपके बाल काफी ज्यादा तेजी के साथ बढ़ते है, और ये स्वाथ्य और मज़बूत हो जाते है, यैसा इसलिए होता है, क्योकि प्याज के रस में सल्फर की मात्रा अधिक होती है, जो की बालो को पोषण देती है, प्याज के रस की मालिश करने से शिर के अंदर के बैक्टीरिया भी ख़त्म हो जाते है।

8.बादाम के तेल का उपयोग करे

बादाम का तेल भी बालो को बढ़ाता है अगर आप रात में बादाम के तेल का मालिश अपने बालो में करते है, तो इससे आपके बाल काफी तेजी से साथ बढ़ते है।

9.केले का उपयोग

अगर आप केले और नारियल के तेल का पेस्ट बनकर अपने बालो में लगाते है, और कुछ समय बाद अपने बालो को हल्के गुनगुने पानी से धो लेते है, तो इससे भी आपके बाल स्वाथ्य रहते है और तेजी के साथ बढ़ते है।

10.नारियल के दूध का उपयोग

दोस्तों नारियल का दूध भी बालो को बढ़ाने का एक तरीका है, अगर आप नारियल के दूध को हप्ते में 1-2 बार लगाते है, तो आपको इससे अपने बालो को बढ़ाने में काफी ज्यादा फयदा देखने को मिलेगा।

11.ताजे फल सब्जियों का सेवन करे

दोस्तों सिर्फ बालो में लगाने से कुछ नहीं होगा जबतक की आपके अंदर की कमी ठीक नहीं होगी, अगर आपके अंदर कोई भी कमी है तो इससे भी आपके बालो में दिक्कत आप सकती है, अतः आप पहले अपने अंदर की कमी को ठीक करे अंदर की कमी ठीक करने के लिए आप ताज़ी हरी सब्जिया,ताजे फल खा सकते है, इससे भी आपके बालो पर काफी अच्छा प्रभाव देखने को मिलेगा।

12.नियमित ब्यायाम करे

दोस्तों जैसे की मैंने अपने पिछले पोस्ट में भी बताया है की व्यायाम करना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, अतः आप अगर नियमित ब्यायाम करते है, तो इससे आपके अंदर की कमी पूरी हो जाती है, जिससे की आपके बाल स्वाथ्य और मज़बूत रहते है, तथा ये तेजी के साथ बढ़ते है।

इसे भी पढ़े-योग क्या होता है

बाल बढ़ाने के तरीके

बालो को बढ़ाने के लिए खान पान (Food for increasing hair)

दोस्तों अगर बालो को बढ़ाना है (Hair Growth Tips in Hindi ), तो आपक सही सही खान पान होना बहुत जरूर होता है, कभी कभी सही खानपान न होने के कारण भी आपके बालो में समस्या हो सकती है अतः अगर आप खान पान करते है तो आपको बालो से सम्बंधित समस्या होने की संभावना कम होती है। तो आईये हम जान लेते है की क्या खाकर हम अपने बालो को स्वाथ्य रख सकते है।

  1. आप ताजे फल बिन्स का उपयोग खाने में करे।
  2. ज्यादा तेल से बनी सामग्री न खाये यह भी नुकसान करता है।
  3. आप ड्राई फ्रूट्स जैसे-खजूर, किसमिश आदि का सेवन कर सकते है।
  4. आप ज्यादा पेय पदार्थ का सेवन न करे।
  5. ज्यादा मीठे से सम्बंधित चीज़ न खाये।
  6. आप दिन में 3-4 लीटर पानी जरूर पिए।

इसे भी पढ़े-तिल के तेल के फायदे और नुकसान- Advantages and disadvantages of

वजन कैसे बढ़ाये। How to gain weight in Hindi

ग्रीन टी के फायदे और नुकसान-Advantages and disadvantages of green tea

मोटापा कम करने के उपाय (motapa kam karne ke upay)

कीवी फल के फायदे और नुकसान-Kiwi Fruit Benefits and Side Effects

2 thoughts on “बालो को तेजी से बढ़ाने के अदभुत तरीके-Amazing ways to increase hair fast

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *