पिंपल ख़त्म करने का तरीका (pimple remove tips in hindi)

दोस्तों आज का युग आधुनिक युग आ गया है, इस लिए आज के समय में लोग ज्यादा मोर्डर्न रहना पसंद करते है, लेकिन मॉडर्न रहने के लिए जरुरी है,की आपका चेहरा भी साफ सुथरा दिखे, लेकिन कभी कभी ज्यादा धुल, पर्दूषण या आपके शरीर के अंदर के कुछ कमी के कारण चेहरे पर पिम्पल निकल जाते है, जो की देखने में काफी बुरे लगते है, ये चेहरा भी ख़राब कर देते है, इसलिए अगर आपको यह समस्या है या फिर आप चाहते है यह समस्या आपको न हो तो आप हमारे इस पोस्ट पिंपल ख़त्म करने का तरीका (pimple remove tips in hindi) को जरूर पढ़े।

पिंपल (मुहासे) होने के कारण

दोस्तों पिंपल ख़त्म करने का तरीका (pimple remove tips in hindi) जानने से पहले हम यह जान लेते है, की पिंपल होने के क्या क्या कारण हो सकते है।

  1. अगर आप ज्यादा धुल,धुप या पर्दूषण वाली जगह पर जाते है, और आने के बाद अपना मुँह साफ़ से धोते नहीं है तो इससे भी पिंपल आ सकते है।
  2. दोस्तों अगर ज्यादा तेल संबधित चीज़ खाते है तो यह भी पिंपल आने का कारण बनते है।
  3. अगर आप मीठे सम्बंधित चीज़ ज्यादा खाते है, तो इससे भी पिंपल आने का खतरा रहता है।
  4. ज्यादा पेय पदार्थ का सेवन करने से आपके पिंपल की समस्या हो सकती है।
  5. अगर आप के अंदर हार्मोन्स का बदलाव हो रहा है, तो इससे भी आपके चेहरे पर पिंपल की समस्या देखी जा सकती है।

पिम्पले ख़त्म करने का तरीका (pimple remove tips in hindi)

1.एलोवेरा का उपयोग करे

दोस्तों अगर आप के चेहरे में पिंपल की समस्या है तो आप अपने चेहरे में एलोवेरा के पत्ती के अंदर के चिपचिपा भाग को निकलकर अपने चेहरे पर लगाए और कुछ समय तक रखने के बाद अपने चेहरे को धो ले, ऐसा करने से पिंपल ठीक हो जायेगा। अगर आपको एलोवेरा का पौधा नहीं मिलता है, तो आप बाजार से एलोवेरा जल लेकर लगा सकते है।

2.हल्दी और बेसन का उपयोग करे

पिंपल ठीक करने के लिए आप हल्दी और बेसन को आपस में मिलाकर और उसका फेश माक्स बनाकर अपने चेहरे पर लगा ले, यह प्रक्रिया आप रात में करे, और उसे कुछ समय तक रखने के बाद अपने चेहरे को धो ले इससे पिंपल ठीक होने की संभावना बहुत ज्यादा हो जाती है। हल्दी को लगाने से यह चेहरे की गन्दगी को भी निकल देता है, जिससे चेहरा और गोरा लगने लगता है।

3.टी ट्री आयल लगाने से

दोस्तों टी ट्री आयल पिंपल ख़त्म करने में काफी ज्यादा सहायक होता है, अगर आप टी ट्री आयल को एलोवेरा के साथ मिलाकर लगाते है, और फिर कुछ समय के बाद धो लेते है, तो इससे आपके पिंपल की समस्या कम हो जाती है, क्योकि टी ट्री आयल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इम्फ़ालॉमेट्री गुण पाए जाते है, जो की पिंपल को ख़त्म करने में सहायक होते है।

4.टमाटर का रस फायदेमंद

दोस्तों अगर आप टमाटर के रस,शहद और बैकिंग शोडा को आपस में मिलाकर और उसका फेस मास्क बनाकर अपने चेहरे पर लगाते है, तो इससे आपके चेहरे पर आने वाले पिंपल जड़ से ख़त्म हो जायेगे और इससे आपके चेहरे के दाग धब्बे भी ख़त्म हो जयेंगे।

5.लहसुन के उपयोग से

दोस्तों पिंपल हटाने के उपाय (pimple remove tips in hindi) में लहसुन भी काफी फायदा करता है, आप लहसुन को पीसकर और उसमे शहद और थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले और उसे अपने चेहरे पर लगाए, और कुछ समय बाद चेहरे को धो ले, इससे आपके चेहरे से पिंपल की समस्या कम हो जाएगी।

6.शहद के उपयोग से

पिंपल को ख़त्म करने में शहद भी बहुत फायदेमंद माना जाता है, इसलिए अगर आप शहद को हल्दी के साथ मिलाकर उसे अपने चेहरे पर लगाते है, तो इससे यह पिंपल को ख़त्म करने में सहायक होता है, इसका उपयोग करने से आपके चेहरे पर दाग धब्बो के निशान भी ख़त्म हो जाते है।

7.नीम्बू के रस से

दोस्तों नीम्बू का रस पिंपल को ख़त्म करने के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी माना जाता है, अगर आप नीम्बू के रस को शहद या थोड़ा सा नमक के साथ मिलाकर उसका उपयोग करते है, तो इससे आपका पिंपल ठीक हो जाता है। और नीम्बू का ऱस चेहरे के अंदर की गन्दगी और बैक्टीरिया को निकाल देता है, जिससे चेहरा साफ़ हो जाता है।

8.मुल्तानी मिट्टी के उपयोग से

दोस्तों बहुत से लोगो ने मुल्तानी मिटटी का उपयोग पिंपल को ख़त्म करने (pimple remove tips in hindi) में किये भी होंगे, लेकिन अगर आप इसका उपयोग नहीं किये है तो आप मुल्तानी मिटटी को लेकर और उसका पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाए और कुछ समय तक सूखने दे फिर उसका और उसके बाद आप अपने चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले, ऐसा करने से आपका पिंपल जरूर ख़त्म हो जायेगा।

pimple remove tips in hindi
पिंपल ख़त्म करने का तरीका

9.आर्गन का तेल

दोस्तों आर्गन का तेल भी पिंपल जैसी समस्या के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इसलिए अगर आप आर्गन के तेल को नारियल के तेल के साथ मिलाकर और उसको अपने चेहरे पर लगाते है, तो इससे भी आपका पिंपल कम को जाता है।

इसे भी पढ़े-आर्गन ऑयल के फायदे और नुकसान

10.अरंडी के तेल के उपयोग से

पिंपल जैसी समस्या अरंडी का तेल (कास्टर आयल) लगाने से भी ठीक हो जाती है, इस तेल को आप किसी अन्य तेल के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते है, अरंडी के तेल (कास्टर आयल) के उपयोग से चेहरे की गन्दगी भी साफ़ हो जाती है।

11.ज्यादा पानी पिए

दोस्तों सिर्फ बाहर की कमी पूरा करने से पिंपल की समस्या खत्म नहीं हो सकती है, अंदर की समस्या को भी ख़त्म करना पड़ेगा इसलिए आप पानी को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पिए, क्योकि पानी अंदर की कमी को पूरा करने में काफी फायदेमंद माना जाता है।

12.तनाव मुक्त रहे

ज्यादा तनाव में रहने से भी आपको पिंपल जैसी समस्या देखने को मिल सकती है, इसलिए आप हमारे प्रसन्न और तनावमुक्त रहे।

13.नियमित ब्यायाम करे

दोस्तों जैसा की मैने अपने कई पोस्टो में बताया है कि जिम करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इसलिए अगर आप नियमित ब्यायाम करते है, तो आपके चेहरे पर पिंपल जैसी समस्या कभी भी देखने को नहीं मिलेगी, और ब्यायाम करने से शरीर के अनेक रोग भी ख़त्म हो सकते है।

जरुरी बात

दोस्तों इस पोस्ट में जो भी चीज़े बताई गयी है, वह सब इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करके बताई गयी है, अतः अगर आपको इनमे से किसी चीज़ के उपयोग से आपके चेहरे पर कुछ समस्या हो रही है, तो आप इसका उपयोग न करे, आप जाकर डॉक्टर एक बार जरूर दिखाए धन्यबाद।

इसे भी पढ़े-बालो को झड़ने से रोकने के उपाय (balo ka jhadna kaise…

लैवेंडर के तेल के उपयोग से फायदे और नुकसा

सरसो के तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान

सरसो के तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान

पानी पीने के फायदे (pani peene ke fayde)

पानी पीने के फायदे (pani peene ke fayde)

One thought on “पिंपल ख़त्म करने का तरीका (pimple remove tips in hindi)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *