वजन कैसे बढ़ाये। How to gain weight in Hindi

दोस्तों आज के समय में बहुत से लोग अपना वजन बढ़ना (gain weight in hindi) चाहते है, और वे अपना वजन बढ़ाने (gain weight in hindi) के लिए कई सारे मेडिसिन का उपयोग करते है, जिसके कारण उनका शरीर फूल जाता है, और उनका वजन नहीं बढ़ता है, और उनका वजन (gain weight in hindi) नहीं बढ़ता है, जो लोग मेडिसिन का उपयोग करते है उनके स्वाथ्य पर काफी ज्यादा बुरा असर पड़ता है। लेकिन अगर आप नेचुरल तरीके से वजन (weight gain) बढ़ाना चाहते है, तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़े इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की आप नेचुरल तरीके से अपना वजन (gain weight in hindi) कैसे बढ़ा सकते है।

वजन कम होने के कारण

वजन बढ़ाने से पहले आपको पता होने चाहिए की आपका वजन कम होने के क्या-क्या कारण हो सकते है।

1.भरपूर नींद न लेना

अगर आप रात में ज्यादा जगते है, और आप भरपूर नीद नहीं लेते है, तो इससे भी आप दुबले पतले या का वजन कम होने का शिकार हो सकते है।

2.दिमांगी टेंसन

अगर आप ज्यादा तनाव में रहते है और आप के पास ज्यादा दिमागी टेंसन रहता है, तो यह भी आपके वजन कम होने का कारण हो सकती है, अतः आपको ज्यादा दिमागी टेंशन न ले।

3.आनुवांशिकी लक्षण

दोस्तों कभी-कभी होता है की किसी के माता-पिता दुबले पतले है तो उनका होने वाला संतान भी दुबला पतला रहता है, दोस्तों यैसा आनुवंशिकता के कारण होता है।

दोस्तों ये थे कुछ कारण जिससे भी आपके वजन (weight gain in hindi) बढ़ने में दिक्कत होती है, अब हम जान लेते है की अगर आपका वजन कम है तो उससे आपको क्या नुकसान हो सकता है।

वजन कम होने से नुकसान

दोस्तों दुबला-पतला या वजन में कम होने से किसी भी व्यक्ति के अंदर हीनता की भावना रहती है,और व्यक्ति के अंदर डर की भावना रहती है, व्यक्ति किसी शादी या किसी पार्टी में जाने से कतराता है, वह अपना मनचाहा कपडा नहीं पहन सकता है, वह व्यक्ति किसी भी व्यक्ति से बात करने में हिचकिचाता है, दोस्तों एक शोध के अनुसार पता चला है, की वजन कम होने के कारण 140% पुरुषो की मौत और 100% महिलाओ की मौत कम उम्र में हो जाती है, जबकि मोटापे के कारण सिर्फ 50% व्यक्ति की मौत होती है। अतः ज्यादा पतला होना भी आपके लिए ख़तरनाक साबित हो सकता है।

वजन बढ़ाने के उपाय

1.नियमित रूप से भोजन करे

दोस्तों वजन न बढ़ने का यह भी एक कारण हो सकता है, की अगर आप समय के अनुसार भोजन नहीं लेते है। अगर आपको वजन बढ़ाना (weight gain in hindi) है, तो आप नियमित रूप से भोजन करें, यैसा करने से आपका वजन जरूर बढ़ेगा।

2. खुराक भरपूर मात्रा में ले

अगर आप चाहते है की आपका वजन (weight gain in hindi) काफी तेजी के साथ बढे, तो आपको खाने का खुराक भरपूर मात्रा में लेना चाहिए, कुछ लोग खाने को पेट भर के नहीं खाते है, आधे पेट या खाली पेट ही कही भी चले जाते है, यैसा करने से भी वजन नहीं बढ़ता है।

3. केले का सेवन करे

वजन बढ़ाने के केले का सेवन करना बहुत जरुरी होता है, आप सुबह उठने के बाद 2-3 केले का सेवन जरूर करे, क्युकी केले में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, और केले का सेवन करने से आपको भरपूर मात्रा में कैलोरी मिलेगी, जिससे आपका शरीर स्वाथ्य रहेगा और आपका वजन (gain weight in hindi) काफी तेजी से बढ़ेगा।

4. दूध का सेवन करे

दोस्तों दूध वजन बढ़ाने में काफी सहायक होता है, अतः आप सुबह शाम कम से कम एक गिलास दूध का सेवन जरूर करे, क्युकी दूध में प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा अधिक होता है, जो की आपके वजन को बढ़ने (weight gain in hindi) में मदद करता है, दूध पिने से आपकी हड्डियां भी काफी मजबूत हो जाती है।

5. अण्डे का सेवन करे

दोस्तों कुछ लोग अण्डे का सेवन करते है और कुछ लोग अण्डे का सेवन नहीं करते है, अतः जो लोग अण्डे का सेवन करते है वे रोज़ 2-4 अण्डे उबालकर खा सकते है, और जो लोग अण्डे नहीं खाते है वे सुबह आलू को उबालकर खा सकते है, यह भी आपके वजन को बढ़ाने में मदद करता है।

6. ड्राई फ्रूट्स का सेवन करे

दोस्तों आप वजन बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स जैसे- किशमिश,खजूर आदि को खा सकते है, इसको खाने से भी आपका वजन तेजी के साथ बढ़ेगा।

weight gain in hindi in 2020

7. मांस का सेवन करे

वजन बढ़ाने में मांस काफी ज्यादा सहायक होता है, अतः जो लोग मांस का सेवन करते है, वे लोग मुर्गे का मांस या फिर बकरे के मांस को उबालकर खा सकते है, क्युकी मांस में विटामिन पाया जाता है, इसलिए मांस को खाने से वजन बढ़ता है।

8. चने का सेवन करे

अगर आप सच में अपना वजन बढ़ाना चाहते है, तो आपको चने का सेवन जरूर करना चाहिए, आप चने को रात में पानी में भिगा दे, और सुबह उस चने को खाली पेट चबाएं, यैसा करने से आपके पेट में गैस भी नहीं बनेगा और आपका वजन भी तेजी के साथ बढ़ेगा।

9. पनीर का सेवन करें

वजन बढ़ाने के लिए आप पनीर का सेवन कर सकते है, क्युकी पनीर में फैट की मात्रा ज्यादा होती है, जो की आपका वजन बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद करता है, आप दूध से बनी और भी चीज़ का उपयोग खाने में कर सकते है, क्युकी इनमे फैट होती है और ये वजन को बहुत तेजी के साथ बढ़ाते है।

10. अखरोट और शहद का सेवन करे

वजन (weight gain in hindi) को तेजी से बढ़ाने के लिए आपको अखरोट और शहद को मिलाकर खाना चाहिए, यैसा करने से आपके वजन का विकास तेजी के साथ होगा।

11. नियमित ब्यायाम करे

दोस्तों अगर आपको वजन बढ़ाना (gain weight in hindi) है तो आपको ब्यायाम करना बहुत जरुरी है, क्युकी यह सिर्फ आपका वजन नहीं बढ़ाएगा यह आपके शरीर को भी सुधारेगा, क्युकी ज्यादा खाने से आप मोटे हो सकते है,और आप भददे दिख सकते है, लेकिन अगर आप खाने के साथ-साथ ब्यायाम भी करेंगे तो आपका वजन भी बढ़ेगा और आप पहले से ज्यादा स्टाइलिश भी दिखेंगे, और ब्यायाम करने से हमारे शरीर के कई सारे रोगो से भी मुक्ति मिल जाएगी।

जरुरी बातें

दोस्तों आज के समय में फिट रहना बहुत जरुरी है, अगर कोई इंसान दुबला पतला या कम वजन का है, तो समाज उसे रोगी के नज़र से देखता है, और वही अगर कोई इंसान मोटा और फिट है तो समाज उसे एक स्वाथ्य इंसान समझता है, और लोग उससे आकर्षित होते है, अतः आप स्वाथ्य रहे और फिट रहे तथा खुश रहे धन्यबाद।

इस पोस्ट को भी पढ़े- योग क्या होता है

2 thoughts on “वजन कैसे बढ़ाये। How to gain weight in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *