मोटापा कम करने के उपाय (motapa kam karne ke upay)

दोस्तों आज के समय में हर कोई फिट रहना चाहता है, फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की लेकिन कुछ लोग फिट होने के चक्कर में मोटे हो जाते है, और वो भददे दिखायी देने लगते है, और वे अपने वजन को कम करना चाहते है, लेकिन यह जल्दी सम्भव नहीं हो पता है, अतः आज के इस पोस्ट में हम जानेगे की कैसे हम अपने मोटापे (motapa kam karne ke upay) को घटाकर फिट रह सकते है।

मोटा होने के कारण (Due to fat)

दोस्तों मोटापा कम करने के उपाय (motapa kam karne ke upay) जानने से पहले हम यह जान लेते है, की मोटा होने के क्या-क्या कारण हो सकते है।

1.ज्यादा जंग फ़ूड खाना

अगर आप ज्यादा जंग फ़ूड जैसे-पिज्जा,बर्गर,डोसा आदि खाते है, तो यह आपके मोटा होने का कारण बन सकती है, क्युकी इसमें फैट की मात्रा ज्यादा होती है, जो की मोटा होने का कारण होती है।

2.ज्यादा तेल की वस्तुए खाने से

अगर आप ज्यादा तेल वाली चीज़ खाते है, तो यह भी मोटा होने का एक कारण बन सकती है।

3.ज्यादा काम न करना

अगर आप ज्यादा शारीरिक कार्य नहीं करते है, आपका काम सिर्फ बैठने वाला है, तो इससे भी आदमी मोटा हो सकता हैं।

4. आनुवंशिकी लक्षण

कभी-कभी आनुवांशिकी लक्षण के कारण इंसान मोटा हो सकता है।

मोटे होने से हानि (Fat loss)

अगर आप ज्यादा मोटे है, तो आपको कई समस्या हो सकती है जैसे-

  1. आप ज्यादा तेज दौड़ नहीं सकते है, अगर आप ज्यादा दूर तक चल या दौड़ देते है, तो आपको थकान या हाफा जैसी समस्या हो जाती है।
  2. मोटे होने से ह्रदयरोग (हार्ड अटेक) जैसी समस्या होने का खतरा बना रहता है।
  3. कोई भी इंसान अगर ज्यादा मोटा हो जाता है, तो वह भददा दिखाई दे सकता है।

मोटापा कम करने के उपाय (motapa kam karne ke upay)

दोस्तों अब हम बात कर लेते है की कैसे हम अपने मोटापे को कम कर सकते है (motapa kam karne ke upay), अगर आप इन उपायों को नियमित रूप से करते है, तो आपकी मोटाई बहुत जल्दी कम हो जाएगी।

1.मोटापा कम करने में पानी पिने के फायदे

दोस्तों अगर आप अपने मोटापे को घटाना चाहते है, तो आपकी पानी खूब पीना चाहिए वैसे भी कहा जाता है की पानी की मात्रा शरीर में कम नहीं होने देना चाहिए, क्योकि पानी शरीर में होने वाले कई रोगो के लिए सहायक होता है, साथ ही में यह मोटापा कम करने में भी सहायक होता है, क्योकि पानी शरीर के कैलोरी को घटाता है, जिससे की आपका वजन नियंत्रित रहते है और आपका शरीर फिट रहता है, पानी पिने से पाचन क्रिया भी अच्छा होता है।

2.सौफ का सेवन करे

सौफ भी वजन कम करने में काफी सहायक होती है, क्योकि सौफ में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो की भूख को नियंत्रित करती है, जिससे आपको भूख कम लगती है, और इससे मोटापे में काफी कमी होती है।

3.निम्बू और शहद का इस्तेमाल करे

अगर आप आधा निम्बू दो चिम्मच शहद को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर पीते है, तो इससे आपका वजन काफी तेजी के साथ घटता है, क्योकि निम्बू में बिटामिन C पाया जाता है, जो की फैट कम करने में सहायक होता है, और शहद चर्बी को घटाता है, जिससे की आपका मोटापा घटता है।

4.जंग फ़ूड का सेवन कम करे

दोस्तों ज्यादा जंग फ़ूड खाना मोटापे का एक कारण होता है, अतः अगर आप जल्दी से जल्दी अपना मोटापा कम करना चाहते है, तो आपको ज्यादा जंग फ़ूड से बनी वस्तुओ को खाना बंद करना होगा, अगर आप इसको खाना कम कर देंगे तो आप की मोटाई काफी कम हो जाएगी।

इसे भी पढ़े-योग क्या होता है

5.ज्यादा दूर तक पैदल चले

अगर आप चाहते हो की आपकी मोटाई कम हो तो आपको ज्यादा से ज्यादा दूर पैदल चलने की आदत डालनी चाहिए, अगर आप बराबर पैदल चलते है तो इससे आपके मोटाई में काफी कमी होगी।

6.करेले का जूस पिए

आप हफ्ते में करेला का जूस 2-3 बार पी सकते है, अगर आप करेले का जूस पीते है तो आपकी मोटाई बहुत जल्दी कम हो सकती है, क्योकि करेले में विटामिन B1,B2,B3, विटामिन C, मैग्नीशियम आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते है, जो को पेट के अतिरिक्त चर्बी को हटा देते है, जिससे की मोटाई में काफी कमी आती है, आप करेले की सब्जी बनाकर भी खा सकते है।

7.ग्रीन टी का सेवन करे

ग्रीन टी भी मोटापे को घटाने में काफी मदद करता है, अगर आप एक कप गर्म पानी में ग्रीन टी और शहद मिलाकर इसका सेवन करते है, तो आपका मोटापा जरूर कम हो जायेगा, क्योकि ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा अधिक पायी जाती है, जो की वजन (मोटापा) को घटाने में काफी सहायक होती है।

इसे भी पढ़े- ग्रीन टी के फायदे और नुकसान-Advantages and disadvantages of green tea

8.दही का सेवन

मोटापे को कम करने के लिए आप दही का उपयोग कर सकते है, आप दिन में 2-3 बार दही का सेवन करते है, तो यह आपके मोटापे को घटने में काफी मदद करता हैं, क्योकि दही खाने से मेटाबॉल्जिम उत्पन्न होता है, जो की आपके वजन को नियंत्रित करता हैं।

9.नारियल के तेल का सेवन करे

अगर आप 2-3 चिम्मच नारियल के तेल को दिन में 2-3 बार किसी चीज़ में मिलाकर उसका सेवन करते है, तो इससे भी आपके मोटापे में काफी कमी होती आ सकती है, क्योकि नारियल के तेल में फैटी एसिड होती है, जो की आपके वजन को नियंत्रित करती है।

10.दाल चीनी का उपयोग

वजन घटाने में दालचीनी का भी उपयोग किया जाता है, अगर आप गुनगुने पानी में दालचीनी का पाउडर और निम्बू का रास मिलाकर उसका नियमित सेवन करते है, तो आपकी मोटाई काफी कम हो जाएगी, और आप फिट हो जायेगे।

11.नियमित ब्यायाम करे

दोस्तों आज के समय में ब्यायाम करना बहुत जरूरी हो गया है, ब्यायाम करने से हमारे अंदर की कई सारी बीमारिया ख़त्म हो सकती है, और अगर नियमित ब्यायाम करते है, तो आपको विमारी होने का खतरा भी कम रहता है, आप अपने मोटाई (motapa kam karne ke upay) को कम करने के लिए भी ब्यायाम का सहारा ले सकते है, आप रनिंग या कोई योगासन कर सकते है, जिससे की आपकी मोटाई बहुत जल्दी नियंत्रित हो जाएगी।

इसे भी पढ़े-वजन कैसे बढ़ाये। How to gain weight in Hindi