वजन को तेजी से घटाने का तरीका (weight loss tips in hindi)

दोस्तों आज के समय में मोटा कोई भी नहीं रहना चाहता है, पर कुछ लोग के गलत खान पान की वजह से ज्यादा मोटे हो जाते है, और उनका वजन काफी भारी हो जाता है, जिसके कारण वे भद्दे दिखाई पड़ते है, कुछ लोग अपना वजन भी कम करना चाहते है लेकिन उनको सही सुझाव न मिलने के कारण उन्हें अपने वजन को कम करने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है, इसलिए आज के इस पोस्ट में हम वजन को तेजी से घटाने का तरीका (weight loss tips in hindi) बताने जा रहे है, अगर आप इस तरीके को करते है तो इससे आपका वजन जरूर कम हो जायेगा।

1.पानी वजन घटाने में सहायक

दोस्तों अगर आप नियमित पानी को पीते है, तो यह वजन को घटाने में सहायक होता है। अगर आप खाना खाने के पहले पानी पी लेते है, इससे आपकी भूख कम हो जाती है, जिससे की आपका वजन तेजी के साथ घटता है।

2.जंग फ़ूड खाना बंद करे

दोस्तों ज्यादा जंग फ़ूड वाला भोजन करने से भी वजन तेजी के साथ बढ़ता है, क्योकि इसमें फैट की मात्रा अधिक पाया जाता है। इसलिए अगर आप जंग फ़ूड खाना बंद कर देते है तो आपका वजन बहुत तेजी के साथ घटेगा।

3.ग्रीन टी का इस्तेमाल करें

दोस्तों ग्रीन टी शरीर के अनेक रोगो को कम करने में सहायक होती है, इसलिए अगर आप नियमित रूप से ग्रीन का उपयोग करते है, तो इससे आपके वजन में कमी देखने को जरूर मिलेगी। डॉक्टर भी ग्रीन टी को पीने का सलाह देते है।

इसे भी पढ़े-ग्रीन टी के फायदे और नुकसान-Advantages and disadvantages of green tea

4.शुगर को खुद से दूर करे

अगर आप चाहते है की आपका वजन सच में घट जाये तो आपको शुगर और शुगर से बनी वस्तुओ को नहीं खाना चाहिए, क्योकि शुगर में फैट ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो की वजन को काफी तेजी के साथ बढ़ाता है।

5.खाने को कंट्रोल कीजिये

दोस्तों कुछ लोग होते है जो की अपने खाने पर कंट्रोल नहीं करते है, और वो हमेशा चॉकलेट, आइसक्रीम या जंग फ़ूड से बनी चीज़े खाते ही रहते है, जिसके कारण उनका वजन काफी बढ़ जाता है लेकिन अगर आपको वजन घटाना (weight loss tips in hindi) तो आपको ऐसी चीज़े खाने से बचना चाहिए और आपको बार बार खाना भी नहीं खाना चाहिए।

6.हेल्दी फ़ूड का सेवन करे

weight loss in hindi
weight loss in hindi

अगर आपको पतला होना है तो आपको ज्यादा से ज्यादा हेल्दी भोजन करना चाहिए, आपको ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जिया, ताजे फल का सेवन करे। न बहुत ज्यादा खाना खाये और न ही बहुत कम खाना खाये। संतुलित मात्रा में भोजन को करे।

7.जीरे के पानी का उपयोग

दोस्तों जीरे का पानी वजन को घटाने में काफी मदद करता है। इसलिए अगर आप जीरे को रात में भगाकर रख देते है, और सुबह उठने के बाद उसका सेवन करते है। तो यह आपके वजन को बहुत तेजी के साथ घटाएगा।

8.भरपूर नींद ले

भरपूर नीद हमारे जीवन में काफी जरुरी है अगर कोई व्यक्ति भरपूर नीद नहीं लेता है तो वह अनेक रोगो का शिकार हो जाता है, जिसमे मोटापा जैसी बीमारी भी शामिल है, इसलिए अगर आप अपना वजन कम करने के लिए सोच रहे है तो आपको भरपूर नीद जरूर लेना चाहिए। वैसे भी एक आदमी को कम से कम आठ घंटे की नीद जरूर लेनी चाहिए।

9.पेय पदार्थ से दूर रहे

अगर आप ड्रिंक करने के शौकीन है या फिर ड्रिंक करते है या फिर आप कोई वैसा पेय पदार्थ जैसे-कोल्ड्रिंक आदि पीते है तो इन सब चीज़ो से भी वजन बढ़ता है। इसलिए अगर आपको वजन कम करना है तो आप इन सब चीज़ो को कम कर दे या फिर छोड़ दे।

10.अपने शरीर को फुर्तीला बनाये

दोस्तों कई लोग सिर्फ दिनभर खाते है और घर में पड़े रहते है या किसी किसी का ऑफिस में ज्यादा मेहनत न होने के कारण वे ज्यादा मोटे हो जाते है इससे उनका वजन काफी भारी हो जाता है, इसलिए आप अपने शरीर को थोड़ा मेहनत दीजिये और इसे फुर्तीला बनाये। शरीर को फुर्तीला बनाने के लिए आप सुबह सुबह किसी पार्क में जाकर दौड़ सकते है। इससे अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो वह कम हो जायेगा।

11. 8 से 8:30 बजे के बीच डिनर करे

अगर आपको वजन घटाना है तो आपको 8 से 8:30 के बीच में डिनर जरूर कर लेना चाहिए, क्योकि सोने के 1:30 से 2 घंटे पहले डिनर करना वजन को घटाने में सहायक होते है। एक आम व्यक्ति लगभग 10 से 11 बजे के बीच में सोता है।

12.नियमित व्यायाम करे

दोस्तों व्यायाम करना हमारे शरीर के लिए काफी जरुरी माना जाता है, आज के समय में अगर कोई व्यायाम नहीं करता है तो वह किसी न किसी रोग का शिकार हो सकता है। व्यायाम हमारे शरीर के रोगो को ठीक करने के साथ साथ उसे चुस्त दुरुस्त भी बनाती है। इसलिए अगर आप मोटाई से परेशान है और अपने वजन को कम करना चाहते है तो नियमित व्यायाम करे।

जरुरी बात

दोस्तों अगर आपको हमारा यह पोस्ट वजन को तेजी से घटाने का तरीका (weight loss tips in hindi) को पढने से आपको कुछ लाभ मिला हो या आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप कमेंट कीजिये और इस पोस्ट को आगे भी शेयर कीजिये जिससे की और लोग इस पोस्ट को पढ़कर अपने वजन को घटा सके धन्यवाद।

इसे भी पढ़े-वजन कैसे बढ़ाये। How to gain weight in Hindi

तिल के तेल के फायदे और नुकसान- Advantages and disadvantages of…

मोटापा कम करने के उपाय (motapa kam karne ke upay)

कीवी फल के फायदे और नुकसान-Kiwi Fruit Benefits and Side Effects

कीवी फल के फायदे और नुकसान-Kiwi Fruit Benefits and Side Effects

योग क्या होता है?(yoga in hindi)योग से होने वाले लाभ

पानी पीने के फायदे (pani peene ke fayde)

अंडे खाने के फायदे और नुकसान (ande khane ke fayde aur.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *