अरंडी के तेल के फायदे और नुकसान-castor oil benefits in hindi

दोस्तों आपने अरंडी तेल के (फायदे) बारे में जानते होंगे, अरंडी का तेल पीले रंग का होता है, अरंडी का तेल अरंडी के बीजो को दबाकर उससे निकाला जाता है, अरंडी का तेल स्वाथ्य और ब्यूटी के लिए काफी फायदेमंद होता है, इसलिए आईये आज हम जान लेते है की अरंडी के तेल के फायदे और नुकसान के बारे में।

अरंडी के तेल के फायदे (castor oil benefits in hindi)

1.स्किन को रूखेपन से बचाता है

दोस्तों अरंडी का तेल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है, यह त्वचा के रूखेपन को कम करता है अगर आप अरंडी के तेल को अपने चेहरे में लगाते है, और कुछ देर बाद अपने चेहरे को धो लेते है, तो इससे आपके चेहरे की रूखापन कम हो जाएगी और आपका चेहरा साफ़,सुन्दर और मुलायम रहेगा।

2.चेहरे से पिंपल को हटाता है

अगर आप के चेहरे में कोई पिंपल, या फोड़े फुंसी से सम्बंधित कोई बीमारी है, तो आप पहले हल्के गर्म पानी से अपने चेहरे को धो ले उसके बाद आप रात में अपने चेहरे पर अरंडी के तेल को लगा ले, और सुबह अपने चेहरे को धो दे इससे आपके चेहरे के अंदर पोर्स खुल जायेगे और आपका चेहरा साफ़ हो इससे आपके चेहरे से पिंपल या फोड़े फुंसी जैसी समस्या ख़त्म हो जाएगी।

3.धाग धब्बे को कम करने में सहायक होता है

दोस्तों कभी कभी ऐसा होता है की हमारे चेहरे से पिंपल या फोड़े फुंसी तो गायब हो जाते है, लेकिन इससे चेहरे पर दाग धब्बे पड़ जाते है, और इससे हमारा चेहरा काफी ख़राब लगता है, लेकिन अगर आप दाग धब्बे को हटाना चाहते है तो आपको एक बार अरंडी का तेल अपने चेहरे पर जरूर लगाना चाहिए ऐसा करने से आपके चेहरे से दाग धब्बे गायब हो जायेगे।

4.चेहरे की झुर्रियों को मिटाता है

जैसे जैसे किसी की उम्र ढलती है वैसे वैसे चेहरे पर झुर्रियों जैसी समस्या आने लगते है, जो की उसे और बूढ़ा दिखा सकते है, लेकिन अगर आप इन झुर्रियों से बचना चाहते है, तो आपको अपने चेहरे में अरंडी के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए क्योकि अरंडी के तेल में फटी एसिड मौजूद होती है, जो की चेहरे के अंदर पाया जाने वाला प्रोटीन को सही करता है, और इससे आपके चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को कम हो जाता है और आप जवां दिखते है।

5.होंटो के लिए फायदेमंद होते है अरंडी के तेल

दोस्तों अगर आप के ओंठ फटते है या ओंठ रूखे दिखते है जिससे की आपको काफी बुरा अहसास होता है, तो आपको अरंडी के तेल को अपने ओंठो पर लगाना चाहिए और कुछ समय बाद अपने ओंठो को धो ले ऐसा करने से आपके ओठ नहीं फटेंगे, और ओंठ सॉफ्ट और गुलाबी हो जायेगे।

6.बालो को सफ़ेद होने से बचात है

आज के समय में बालो का सफ़ेद होना एक आम बात हो गया है, आज के समय में छोटे छोटे बच्चो के भी बाल सफ़ेद हो जाते है, लेकिन अगर आप इस समस्या से बचना चाहते है, तो आप रात को अरंडी का तेल अपने बालो में मालिश कर ले और सुबह धो दे ऐसा करने से आपके बालो के सफ़ेद होने की समस्या कम हो जाएगी।

7.बालो में से रुसी को कम करते है

आज कल रुसी की समस्या हमारे बालो में ज्यादा देखने को मिलती है, लेकिन क्या आपको पता है की रुसी हमारे बालो को अस्वथ्य और कमजोर बना देती है, जिससे की हमारे बालो के टूटने की समस्या बढ़ जाती है, इसलिए अगर आप अपने बालो में अरंडी के तेल का उपयोग करते है, तो इससे आपके बालो में से रुसी ख़त्म हो जाती है, और आपके बाल स्वाथ्य और मजबूत हो जाते है।

8.बालो को बढ़ाने में मदद करता है

अगर आपके बाल नहीं बढ़ रहे है और आप अपने बालो में काफी शेम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल कर रहे है, फिर भी आपके बालो पर को असर नहीं पड़ रहा है, तो आपको अपने बालो में एक बार अरंडी के तेल का इस्तेमाल करके देखना चाहिए, क्योकि अरंडी के तेल में काफी सारी बिटामिन और प्रोटीन होती है, जो की आपके बालो के न बढ़ने की कमी को पूरा करते है, और इससे आपके बाल तेजी के साथ बढ़ने लगते है।

इसे भी पढ़े-बालो को तेजी से बढ़ाने के अदभुत तरीके

9.आइबो के बालो को ज्यादा करने में

दोस्तों कुछ लोगो के आइब्रो पर कम बाल होने के कारण उनका आइब्रो ख़राब लगता है, और वो सोचते है की उनके आइब्रो पर ज्यादा बाल कैसे लाया जाये तो मै बता दू की अगर आप अरंडी के तेल को अपने आइब्रो पर लगाते है तो इससे आपके आइब्रो के बाल पहले से ज्यादा घने जरूर हो जायेंगे।

10.कब्ज जैसी समस्या को कम करता है

दोस्तों आज के समय में कभी कभी हमें ऐसा खाना खा लेना पड़ता है, जो की हमारे पेट में कब्ज, गैस जैसी बीमारियों को पैदा कर देती है, जो की हमारे लिए काफी नुकसानदेय साबित हो सकती है, अगर आपको भी ऐसी समस्या है, तो आपको अरंडी के तेल का सेवन करना चाहिए, क्योकि अरंडी के तेल में फैटी एसिड की मात्रा पायी जाती है, जो की आंत को मज़बूत करने में सहायक होती है।

11.एड़ियों के फटने और दर्द में सहायक

दोस्तों कभी कभी एड़िया फटने लगती और ये काफी दर्द होती है तथा पोलियो में सूजन आ जाती है, जिससे की चलने में काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है,अगर आपको कभी ऐसी समस्या होती है, तो आप अरंडी के तेल को गर्म करके अपने एड़ियों में मालिश करे ऐसा करने से आपकी एड़िया नहीं फटेंगी और आप को इस समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।

12.त्वचा के सूजन को कम करने में सहायक होता है

अगर आप के त्वचा में कही सूजन की समस्या हो गयी है, और आप इसे ठीक करना चाहते है, तो आप अरंडी के तेल को रुई में डुबोकर अपने सूजन वाली जगह पर लगाए इससे आपका सूजन कम हो जायेगा और अगर आपको दर्द रहेगा तो यह भी कम हो जायेगा।

13.बवासीर की बीमारी को कम करता है

दोस्तो आप बवासीर जैसी बीमारी के बारे में सुने ही होंगे की बवासीर कितने खतरनाक बीमारी है, इस बीमारी में इंसान को काफी कष्ट को सहन करना पड़ता है, इस बीमारी को इंसान खुलकर किसी को बता नहीं सकता हैं, दोस्तों एक अध्यन के अनुसार पता चला है की अरंडी का तेल बवासीर की बीमारी में सहायक होता है, अगर किसी को यह बीमारी है और वह अरंडी के तेल का सेवन करता है तो उसकी बीमारी कुछ कम हो सकती है।

14.वजन को कम करने में सहायक होता है

दोस्तों आजके समय में इंसान अपने शरीर का सही ध्यान न रखने के कारण वह मोटेपन का शिकार हो जाता है, जिससे उसका शरीर भद्दा हो जाता है, अगर कोई ज्यादा मोटा है और वह अपने शरीर को फिट करना चाहता है तो वह सुबह सुबह एक चम्मच अरंडी के तेल का सेवन करे इससे उसके मोटपन में काफी कमी देखने को मिलेगी।

इसे भी पढ़े-मोटापा कम करने के उपाय

15.दाद जैसी समस्या को कम करता है

दोस्तों दाद यानि फंगल इन्फेक्शन बहुत ही खराब बीमारी है यह बीमारी जिस अंग में होती है, इंसान वह पर खुजलाते खुजलाते थक जाता है, अगर किसी को यह समस्या है तो वह अरंडी के तेल को और नारियल के तेल को आपस में मिलाकर अगर उस दाद वाली जगह पर लगते है तो उसे इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

  • castor tree
  • अरंडी के बीज
  • castor oil

अरंडी के तेल से हानि (Disadvantages of castor oil)

  1. अरंडी के तेल में गर्मी की मात्रा ज्यादा होती है, इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपको उल्टी जैसी समस्या हो सकती है।
  2. इस तेल के ज्यादा इस्तेमाल से कुछ लोगो को एलर्जी जैसी समस्या हो सकती है।
  3. इसको बहुत ज्यादा उपयोग करने से दस्त जैसी समस्या हो सकती है।
  4. इसके ज्यादा उपयोग से आपको चक्कर जैसी समस्या आ सकती है।
  5. अरंडी के तेल के ज्यादा इस्तेमाल करने से आपके शरीर में खुजली जैसी समस्या भी हो सकती है।

अरंडी के तेल को उपयोग करने का तरीका (How to use castor oil)

दोस्तों एक तो हो गया की अरंडी के तेल के फायदे और नुक्सान के बारे में अब हम बात कर लेते है की इसको उपयोग कैसे करना है।

  1. गर्भवती महिला इस तेल का उपयोग न करे
  2. अगर को महिला अपने बच्चे को दूध पिलाती है, तो कास्टर आयल का उपयोग करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर सलाह ले ले।
  3. दोस्तों इस तेल का उपयोग आप सेवन करने में भी कर सकते है।
  4. कास्टर आयल को आप मालिश में भी उपयोग कर सकते है।

जरुरी बाते

आपको अरंडी तेल के बारे में जो भी जानकारी दी गयी है वह सब इंटरनेट से रिसर्च करके दी गयी है,अतः आपको अगर अरंडी के तेल से अगर किसी भी प्रकार की एलर्जी की समस्या होती है तो आप एक बार डॉक्टर को जरूर दिखा ले। दोस्तों अगर आप को हमारी यह पोस्ट अरंडी के तेल के फायदे पसंद आयी हो तो इसे शेयर जरूर किजिये धन्यबाद।

One thought on “अरंडी के तेल के फायदे और नुकसान-castor oil benefits in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *