जैतून के तेल के फायदे और नुकसान

दोस्तों जैतून का तेल हमारे बीच काफी ज्यादा प्रसिद्ध है, इसका प्रयोग खाना बनाने में, मालिश करने में आदि चीजों में किया जाता है, जैतून का तेल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसमें विटामिन E तथा K और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते है, तो आइए जान लेते है की जैतून के तेल के फायदे क्या क्या है?

जैतून के तेल के फायदे

1.जैतून का तेल कब्ज ख़त्म करने में सहायक

आजकल हमारे बीच में यैसा खान पान हो गया है, जो की हमारे पेट के लिए काफी नुकसानदायक होता है, और हमें रोज पेट में होने वाली कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन क्या आपको पता है, की जैतून का तेल इन सब रोगो के लिए काफी फायदेमंद है, अगर आप नियमित जैतून के तेल का इस्तेमाल करते है, तो आपको पेट की बीमारियों से छुटकारा मिलेगा, और यह पेट के पाचन क्रिया को भी सुधारता है।

2.आँखों के लिए फायदेमंद है जैतून का तेल

दोस्तों आँखे हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होते है, बिना आँखों के हम कुछ भी नहीं देख सकते है, आजकल के समय में लोग मोबाइल, कंप्यूटर, टी.वी का उपयोग इतना ज्यादा कर रहे है की उनके आँखों पर इसका बहुत बुरा असर पड़ रहा है, और उनकी आँखे ख़राब हो रही है, इसलिए अगर आप जैतून के तेल का मालिश अपने आँखों के बगल में करते है, तो यैसा करने से आपकी आँखे स्वाथ्य रहेगी और आपको आँखों से सम्बंधित रोग होने के कम चान्स रहेंगे।

3.ह्रदय रोग (हार्ड अटैक) को रोकता है

दोस्तों आज के समय में हृदयरोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है, इसलिए अगर आप चाहते है की आपको हृदयरोग जैसी बीमारी का सामना न करना पड़े, तो आपको जैतून के तेल का जरूर सेवन करना चाहिए, क्युकी इसमें वसा की मात्रा बहुत कम होती है, जिसके कारण यह शरीर में कोलेस्टेरोल की मात्रा को संतुलित करने में सहायक होती है, इससे आपको ह्रदय रोग जैसी भयानक बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ेगा और आप स्वाथ्य रहेंगे।

4.कान के दर्द को कम करने में सहायक

दोस्तों कान दर्द होना आजकल एक आम बीमारी हो गयी है, यह बीमारी बच्चो से लेकर बड़ो तक सबमें हो सकती है, कान दर्द से आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन अगर आप जैतून के तेल को अपने दर्द होने वाले काम में डाल लेते है तो इससे आपके कान का दर्द ठीक हो जायेगा।

5.हड्डियों को मज़बूत करता है

दोस्तों जिन लोगो को गठिया रोग, जोड़ो में दर्द, कमर में दर्द आदि हड्डियों से सम्बंधित बीमारी है, और वे इस तोग को लेकर काफी दवा करा चुके है, तो उनके एक बार जैतून के तेल का मालिश अपने हड्डियों पर जरूर करना चाहिए, क्युकी जैतून के तेल में कैल्शियम की मात्रा पायी जाती है, जो की हड्डियों को मज़बूत करने में काफी सहायक होता है, इसका उपयोग छोटे बच्चो के मालिश करने में भी किया जाता है, क्युकी इसके उपयोग से बच्चो की हड्डिया मज़बूत होती है और वे स्वाथ्य रहते है।

6.दिमांगी टेंसन को कम करता है

आजकल के अंदर तनाव और चिंता काफी ज्यादा देखने को मिलता है, तथा कई लोग का उम्र बढ़ने के साथ साथ उनका याददास्त भी कम हो जाता है, जिसके कारण उनकी सोचने की शक्ति कम हो जाती है, और उन्हें भूलने जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन अगर आप जैतून के तेल का मालिश अपने शिर पर करते है तो आपको इन सब बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ेगा और आपका दिमागी टेंसन भी कम हो जायेगा और आप स्वाथ्य रहेंगे।

7.जैतून के तेल के फायदे वजन कम करने में

अगर आप ज्यादा मोटे है और आपका मोटापन कम नहीं हो रहा है, तो आपको एक बार जैतून के तेल का उपयोग अवश्य करना चाहिए, इससे आपके वजन में कमी होती दिखेगी, दोस्तों अगर आप जैतून के तेल का सेवन करते है, तो आप अपने मन पसंद कोई भी जंग फ़ूड खा सकते है, इससे आपका वजन ज्यादा नहीं बढ़ेगा और यह आपके वजन को संतुलित रखेगा।

8.मधुमेह रोग को कम करता है

दोस्तों आजकल मधुमेह (डायविटीज) जैसी बीमारियों बहुत से लोगो में देखने को मिलती है, इस बीमारी में आपको काफी ज्यादा डाइट करना पड़ता है, फिर भी जल्दी यह बीमारी खत्म होने का नाम नहीं लेती है, लेकीन अगर आप इसमें जैतून के तेल का सेवन करते है, तो आपको मधुमेह जैसे बीमारिया देखने को नहीं मिलेगा।

9. जैतून के तेल के फायदे दाँत सम्बंधित बीमारियो के लिए भी है

अगर आप के पास दाँत सम्बंधित जैसे- दाँत दर्द, मसूड़े में तकलीफ, दाँत में पानी लगना, मुँह बदबू करना जैसी बीमारिया है, तो आप जैतून के फल को गर्म पानी में डालकर काढ़ा बना ले और इस काढ़े को मुँह में लेकर कुल्ला करे, यैसा करने से आपके मुँह के अंदर की सारी बीमारिया ठीक हो जाएँगी।

10.कील मुहांसो को खत्म करता है

दोस्तों आज कल के समय में बाहर इतनी ज्यादा गन्दगी हो गयी है, की अगर आप बाहर निकल रहे है तो आपको पिम्पल, कील-मुहांसे जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है, और अगर एक बार आप के चेहरे पर पिम्पल जैसे समस्याए हो जाती है तो यह जाने का नाम नहीं लेती है, कई लोग इसका काफी इलाज भी कराते है, और धीरे धीरे करके यह बढ़ता चला जाता है, और यह गंभीर बीमारी का रूप ले लेता है, लेकिन अगर आप जैतून के तेल का फेस पैक बना कर अपने चेहरे पर लगाते है, तो आपको इन जैसे बिमारिओ से छुटकारा मिल सकता है, और आपका चेहरा क्लीन रहा सकता है।

11.होंठो को खूबसूरत बनाता है

दोस्तों आज के समय में होंठ किआ खूबसूरत होना एक आम सी बात हो गयी है, अगर किसी कारण से आपके होंठ रूखे हुये, या फ़टे हुए होते है, तो आपको किसी से बात करने से शर्म सी महसूस होती है, लेकिन अगर आप चाहते है की आपके होंठ सुन्दर दिखे तो आपको पीसी हुई भूरी चीनी, जैतून के तेल, और नीबू के रस को आपस में मिलाकर अपने होंठो पर लगाने चाहिए इससे आपके होंठ नहीं फटेंगे और ये मुलायम और खूबसूरत रहेंगे।

12.बालो को बढ़ाने में मदद करता है

आजकल हर घर की महिलाओ और लड़कियों की ख्वाइस होती है, की उनके बाल लम्बे,घने और खूबसूरत हो, जिसको लेकर वे उनके शेम्पू, तेल, कंडीशनर को अपने बालो में उपयोग करती है, हो की केमिकल से भरे होते है और बालो के लिए नुकसान देय साबित हो सकते है, लेकिन अगर वे शहद, जैतून के तेल, और अंडे के बीच का पीला वाला भाग को आपस में मिलाकर अपने बालो में लगाती है तो उनका बाल नेचुरल तरीके से जरूर बढ़ेगा।

13.रुसी को कम करता है

दोस्तों बालो में रुसी होना एक आम बात हो गयी है, लगभग यह समस्या 3 लोगो में से 2 लोगो को जरूर देखने को मिलती है, इसको भगाने के लिए लोग उनके शेम्पू, कंडीशनर आदि का उपयोग करते है, लेकिन यह खत्म नहीं होती है. लेकिन अगर आप जैतून के तेल का इस्तेमाल अपने बालो में करे तो रुसी जड़ से ख़त्म हो सकती है।

जैतून के तेल के क्या फायदे है
जैतून के तेल के फायदे

इसे भी पढ़े-तिल के तेल के फायदे और नुकसान

जैतून के तेल के उपयोग

दोस्तों यह तो हो गया की जैतून के तेल के फायदे क्या-क्या है, लेकिन इसके फायदे आपको तभी मिलेंगे जब आप इसका सही उपयोग करना जानेगे, तो आइये इसके उपयोग के बारे में जान लेते है।

  1. जैतून के तेल को आप खाना बनाने में उपयोग कर सकते है।
  2. इसे आप सलाद के साथ मिलाकर खा सकते है।
  3. जैतून के तेल का उपयोग बच्चे के मालिश में भी किया जाता है।
  4. इस तेल का फेसपैक बना कर अपने मुँह में लगा सकते है।
  5. जैतून के तेल का उपयोग हडियो के मालिश में भी कर सकते है।

जैतून के तेल के नुकसान

दोस्तों जिस तरह जैतून के तेल के फायदे है उसी तरह नुकसान भी है, इसलिए आइये हम नुकसान के बारे में जान लेते है।

  1. जैतून के तेल के उपयोग से आपको एलर्जी जैसी समस्या हो सकती है।
  2. दोस्तों जिस तरह जैतून का तेल ह्रदय के लिए लाभदायक है, उसी तरह अगर इसे आप ज्यादा उपयोग करते है तो यह ह्रदय के लिए हानिकारक भी है।
  3. अगर आप जैतून का अधिक उपयोग करते है तो आपको सिर दर्द जैसी समस्या हो सकती है।
  4. कोई भी गर्भवती महिला अगर इस तेल का उपयोग करती है तो उन्हें पहले अपने डॉक्टर से परामर्श ले लेना चाहिए।
  5. अगर आप ज्यादा इस तेल का उपयोग करते है, तो आपको लो ब्लेड प्रेशर जैसी समस्याएं हो सकती है।

जरुरी बाते

दोस्तों आप ने जाना की जैतून के तेल के क्या फायदे और क्या नुकसान है, इसलिए आप फायदे के चक्कर में ज्यादा जैतून के तेल का इस्तेमाल न करे, इससे भी आपको समस्या हो सकती है, और अगर आप के पास कोई बीमारी है, तो आप जैतून के तेल के फायदे के सहारे न बैठे, आप उस बीमारी को किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाए धन्यबाद।

इसे भी पढ़े-

योग क्या होता है – yoga in hind

वजन कैसे बढ़ाये। How to gain weight in Hindi