तिल के तेल के फायदे और नुकसान- Advantages and disadvantages of Sesame oil

दोस्तों तिल के तेल (के फायदे) का उपयोग लगभग हर घर में पूजा, दिया जलाने या किसी भी शुभ कार्य करने में किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है की तिल के तेल (के फायदे) का उपयोग खाने, मालिश करने आदि कामो के लिए भी किया जाता है, तिल के तेल के फायदे कई सारे है, तिल का तेल उपयोग करने से स्वाथ्य पर काफी लाभदायक असर पड़ता है, और है यह कई रोगो का निदान कर देता है, इसलिए आज इस पोस्ट में हम जानेंगे तिल के तेल के फायदे और नुक्सान के बारे में।

तिल के तेल के फायदे

दोस्तों तिल के तेल के फायदे कई सारे है, इसलिए आज के इस पोस्ट में हम जानेगे की तिल के तेल के फायदे क्या क्या है?

1 तिल के तेल के फायदे बालो के लिए

दोस्तों तिल के तेल (के फायदे) बालो के लिए बहुत ज्यादा है , यह बालो में होने वाले कई सारे समस्याओ का निदान कर देता है, इसलिए आइये जान लेते है, की यह बालो में किन किन समस्याओं के लिए फायदेमंद है।

  1. बालों को झड़ने से रोकता है
  2. बेजान बालो को चमकीला बनता है
  3. रुसी को कम करता है
  4. बालो के ग्रोथ (बढ़ने) में मदद करता है।

1.बालो को झड़ने से रोकता है

दोस्तों अगर आप के बाल तेजी से झड़ रहे है, और आप अपने बालों को झड़ने से रोकना चाहते है, तो आप तिल के तेल (के फायदे) को मालिश अपने बालो में करे, यैसा करने से यह बालो के अंदर जाकर बालो के जड़ो को मजबूत बनाता है, इससे बाल मजबूत हो जाते है।

2.बेजान बालो को चमकीला बनाता है

अगर आप का बाल बेजान या रुखा हुआ लगता है, तो आपको एक बार तिल के तेल का मालिश अपने बालो में जरूर करना चाहिए, यैसा करने से आपके बाल में चमक आएगी और आप के बाल स्वाथ्य रहेंगे।

3.रुसी (डेंड्रफ) कम करने में

किसी किसी के बालो में काफी ज्यादा रुसी होती है और वे जल्दी ख़त्म नहीं होती है, जिसके कारण वे परेशान रहते है, अगर किसी के भी बालो में ज्यादा रुसी है और वे ख़त्म नहीं हो रही है तो उन्हे एक बार तिल के तेल का मालिश अपने बालो में जरूर कर लेना चाहिए, इससे रुसी जल्दी ख़त्म हो जाएगी।

4. बालों के ग्रोथ (बढ़ने) में मदद करता है

अगर किसी कारण से आपके बाल नहीं बढ़ है, और आप इससे बहुत परेशान है तो कोई बात नहीं आप तिल के तेल का उपयोग कीजिये, क्युकी यह बालो को बढ़ाने में काफी सहायक होता है।

5. बालो को भरपूर पोषण देता है

दोस्तों तिल का तेल बालो के पोषण में काफी ज्यादा मदद करता है, इसे बालो में लगाने से बाल स्वाथ्य और मजबूत रहते है, जिससे बाल टूटते नहीं, और बालो में काफी ज्यादा चमक रही है।

तिल का तेल स्वाथ्य के लिए फायदेमंद

दोस्तों तिल का तेल स्वाथ्य के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमन्द है, यह अनेक रोगो को रोकने में मदद करता है। जैसे –

  1. सूजन कम करता है
  2. वजन कम करने में मदद करता है
  3. तनाव दूर करता है
  4. दांतो की मजबूती बनाये रखता है
  5. फटी एड़ियों की दरारे भरता है।

1.सूजन कम करता है

अगर आप के शरीर में कही भी सूजन हो जाता है, और वह ठीक नहीं हो रहा है, तो आप एक बार तिल के तेल (के फायदे) का मालिश अपने सूजन वाली जगह पर करके देखे, यैसा करने से सूजन जरूर कम हो जायेगा।

2.वजन कम करने में मदद करता है

दोस्तों अगर कोई मोटापे से परेशान है और उसकी मोटापा कम नहीं हो रही है, तो उसे एक बार तिल के तेल का सेवन करना चाहिए, क्युकी तिल का तेल वजन घटाने के काफी फायदा करता है।

3.तनाव दूर करता है

कुछ लोग तनाव के शिकार होते है, और वे इस बात से बहुत परेशान रहते है, और इसको कम करने का काफी तरीके भी अपनाते है, लेकिन अगर वे तिल के तेल(के फायदे) का मालिश अपने शिर पर करते है, तो उनका तनाव काफी कम हो जाता है, क्युकी तिल के तेल में कुछ यैसे तत्व पाए जाते है, जो की तनाव दूर करने में काफी ज्यादा फायदा करते है।

4.दॉंतो को मजबूत बनाते है

दातो के लिए तिल का तेल काफी फायदा करता है, सुबह में ब्रश करने से पहले आपको तिल के तेल का मालिश अपने दांतो पर कर लेना चाहिए, यैसा करने से आपके मसूड़े की सूजन भी कम होती है, और अगर आप तिल के तेल को अपने मुँह में लेकर कुल्ला करते है, तो इससे आपके दांत स्वाथ्य, मजबूत, बदबूरहित और साफ़ रहते है।

5.फटी एड़ियों की दरारे भरने में मदद करता है

अगर आप की एड़िया फटती है, और आपको इससे चलने में दिक्कत होती है, तो आप तिल के तेल को गर्म करके अपने एड़ियों पर मालिश करना चाहिए, यैसा करने से आपकी एड़िया कभी नहीं फटेंगी और फटी हुई एड़िया भर जाएगी।

इसे भी पढ़े- वजन कैसे बढ़ाये। How to gain weight in Hindi

त्वचा के लिए तिल के तेल के फायदे

दोस्तों तिल का तेल त्वचा के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है जैसे-

  1. चेहरे को चमकदार बनाता है
  2. चेहरे को क्लीन करता है।

1.चेहरे को चमकदार बनाता है

अगर आपका चेहरा रुखा सा रहता है, तो आपको तिल के तेल, हल्दी, और मुल्तानी मिटटी को मिलकर फेस पैक बनाकर अपने चेहरे पर लगाए, यैसा करने से आपके चेहरे पर निखार आएगा और आपका चेहरे पर काफी ज्यादा चमक आएगा।

2. चेहरे को क्लीन करता है

चेहरे को क्लीन रखने में तिल का तेल काफी ज्यादा फायदा करता है, अगर आप अपने चेहरे पर तिल का तेल लगाने के कुछ देर बाद गर्म पानी से धो लेते है, तो इससे आपके चेहरे की गन्दगी निकल जाती है और आपका चेहरा क्लीन हो जाता है।

तिल के तेल का उपयोग

दोस्तों ये तो हो गयी तिल के तेल के फायदे के बारे में अब हम बात कर लेते है, की तिल के तेल को कब और कैसे उपयोग करे।

तिल के तेल को कब उपयोग करे

1.सुबह

आप तिल के तेल का उपयोग सुबह सलाद के साथ खाने में कर सकते है, और इसका उपयोग दांतो को साफ़ करने में भी किया जाता है।

2.दोपहर

तिल के तेल को आप दोपहर में शूप के साथ या किसी और चीज़ के साथ ले सकते है।

3. शाम

तिल के तेल को आप रात में अपने भोजन में मिलकर खा सकते है।

तिल के तेल का उपयोग कैसे करना चाहिए?

खाने में उपयोग करे

तिल के तेल का उपयोग सब्जी बनाने में और इसको सलाद के साथ खाने में किया जाता है।

2. शूप में मिलकर

आप तिल के तेल का उपयोग शूप में मिलाकर कर सकते है, शूप में मिलकर पिने से तिल का तेल बहुत फायदा करता है।

तिल के तेल से होने वाला नुकसान

दोस्तों ये तो हो गए की टिल के तेल के फायदे के बारे में अब हम जान लेते है की तिल के तेल के क्या क्या नुकसान होते है?

1.तिल के तेल के उपयोग करने से आप एलर्जी जैसी समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है, इसके उपयोग से आपके पाचन क्रिया में भी परेशानी हो सकती है।

2.यदि आप यैसी दवा का यूज़ करते है जो की आपका खून पतला करती है तो आपको तिल के तेल को यूज़ करने से पहले अपने डॉक्टर का सलाह जरूर ले लेना चाहिए।

3.अगर कोई गर्भवती महिला तिल के तेल का सेवन कर रही है तो उसे पहले अपने डॉक्टर का सलाह जरूर लेना चाहिए।

जरुरी बात

दोस्तों अगर आप किसी भी रोग के शिकार है, तो आपको सिर्फ तिल के तेल के फायदे के उपयोग पर निर्भर नहीं रहना चाहिए, आप किसी अच्छे हॉस्पिटल में जाकर अच्छे डॉक्टर से इलाज कराये,क्युकी तिल का तेल किसी भी रोग के लिए कुछ समय तक फायदा कर सकता है, लेकिन अगर आप डॉक्टर को दिखा लेते है तो आपका रोग जड़ से ख़त्म हो जायेगा धन्यबाद।

इसे भी पढ़े-योग क्या होता है

2 thoughts on “तिल के तेल के फायदे और नुकसान- Advantages and disadvantages of Sesame oil

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *