आर्गन ऑयल के फायदे और नुकसान

दोस्तों आपने आर्गन आयल के बारे में सुना होगा और बहुत लोगो ने आर्गन ऑयल को उपयोग भी किया होगा, आर्गन ऑयल का उपयोग स्किन, बालो तथा और भी चीजों में काफी उपयोगी माना जाता है,यह तेल एक नेचुरल तेल है, इस तेल को आर्गन के बीज से निकाला जाता है, आर्गन के तेल (argon oil in hindi) को दुनिया के सबसे महगे तेलों में एक तेल माना जाता है। इसलिए दोस्तों आईये हम जान लेते है की आर्गन आयल (argon oil in hindi) के उपयोग से हमें क्या क्या फायदे हो सकते है।

आर्गन आयल के फायदे

1.बालो को जड़ने से रोके

ऑर्गन का तेल बालो के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, अतः अगर आपके बाल झड़ रहे है, तो आपको अपने बालो में आर्गन के तेल का मालिश करना चाहिए, ऐसा करने से आप के बाल झड़ना कम हो जायेंगे। क्योकि इस तेल में अनेक प्रकार के बिटामिन और फैटी एसिड होते है, जो की आपके बालो को झड़ने से रोकती है और बालो को मज़बूत करती है।

2.बालो में से रुसी को कम करता है

दोस्तों अगर आप के बालो में रुसी है तो यह आपके बालो को रुखा बना देती है, और ये आपके बालो में खुजलाहट करती है, लेकिन अगर आप रुसी को अपने बालो से ख़त्म करना चाहते है, तो आप आर्गन के तेल का मालिश अपने बालो में करे ऐसा करने से आपके बालो से रुसी ख़त्म हो जाएँगी और आपके बाल स्वाथ्य और चमकदार हो जायेंगे।

3.पाचन शक्ति को बढ़ाता है

अगर आप कुछ ऐसा भोजन करते है जो की आपके पाचन क्रिया में दिक्कत करती है, तो इससे आपको गैस, एसिडिटी जैसी समस्या हो सकती है, अगर आप चाहते है की आपका पाचन क्रिया सही रहे तो आपको आर्गन के तेल (argon oil in hindi) का नियमित सेवन करना चाहिए इससे आपकी पाचन शक्ति बढ़ जाती है।

4.कैंसर से बचाता है

दोस्तों आर्गन का तेल कैंसर सम्बंधित बीमारियों से बचाने में सहायक होता है, क्योकि आर्गन के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जो की कैंसर से बचाता है।

5.त्वचा के पोर्स को बंद नहीं होने देता

दोस्तों अगर हम अपने त्वचा पर मार्केट सबंधित कोई प्रोडेट जैसे क्रीम, शेम्पू आदि को उसे करते है, तो ये कभी कभी हमारे त्वचा के पोर्स को बंद कर देता है, जिससे की हमारे अंदर की गन्दगी नहीं निकल पाती है, और इससे हमारे शरीर पर फोड़े फुंसी जैसी समस्या होती है, लेकिन अगर आप इन समस्या से बचना चाहते है, तो आप आर्गन के तेल का इस्तेमाल करे क्योकि यह तेल आपके पोर्स को खुला रखने में सहायक होता है।

6.मुहासो को सही करता है

आज के समय में कील मुहांसो की समस्या लोगो में ज्यादा देखने को मिलती है, लोग इस समस्या से काफी परेशान रहते है, चेहरे पर कील मुहांसो के होने से चेहरा ख़राब हो जाता है, अगर कील मुहांसो से बचना चाहते है तो आप आर्गन के तेल को अपने चेहरे पर लगा ले, क्योकि आर्गन के तेल में लिनोलिक एसिड पाया जाता है, जो की कील मुहांसो को कम करता है।

7.नाखून को टूटने से बचाये

दोस्तों अगर आप बड़े नाखून रखने के शौक़ीन है लेकिन आप के नाखून बड़े होने से पहले टूट जाते है, तो आप आर्गन के तेल का इस्तेमाल करे क्योकि एक शोध के अनुसार पाया गया की आर्गन के तेल में टोकोफेरोल की मात्रा पायी जाती है, जो की एक तरह का विटामिन E होता है, और यह नाखून को मजबूज बनता है, जिससे नाखून टूटता नहीं है।

8.सूर्य की पराबैगनी किरणों से बचाता है

सूर्य की परबैगनी किरणे काफी खतरनाक होती है, यह हमारे बालो और त्वचा पर काफी बुरा प्रभाव डालती है, सूर्य की पराबैगनी किरणों से त्वचा कैंसर जैसी बीमारी भी हो सकती है, अगर आप अपने त्वचा और बालो को सूर्य को पराबैगनी किरणों से बचाना चाहते है, तो आपको जैतून के तेल को अपने त्वचा और बालो में लगाना चाहिए क्योकि इस तेल में टोकोफेरोल और फैटी एसिड की मात्रा पायी जाती है, जो की सूर्य के पराबैगनी किरणों से हमारी रक्षा करते है।

argon oil in hindi
आर्गन का तेल

9.घाव भरने में सहायक

दोस्तों अगर आपको कही पर चोट लग गयी है, और घाव हो गया है और आप उस घाव को घर पर ही ठीक करना चाहते है तो आप आर्गन के तेल को हल्का गर्म कर ले और उसे अपने घाव वाले जगह पर लगाए इससे आपका घाव जल्द ही भर जायेगा, क्योकि आर्गन के तेल में एंटी आक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो की घाव भरने में सहायक होते है।

10.स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में

अगर आपके शरीर में कही पर भी स्ट्रेच मार्क्स के निसान पड़ गए है तो आपको वहाँ पर आर्गन के तेल को हल्का गर्म करके उसे स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगाना चाहिए ऐसा करने से स्ट्रेच मार्क्स हट जाते है।

11.होंठो के लिए फायदेमंद

दोस्तों अगर आप के होंठ फ़टे हुए या रूखे हुए है, तो यह आपको काफी बुरा लगा सकता है, लेकिन अगर आप अपने ओठों पर आर्गन के तेल का इस्तेमाल करते है तो आप के होंठ मुलायम,नरम और सूंदर हो जाते है।

आर्गन के तेल का उपयोग

दोस्तों आइये हम जान लेते है की आर्गन के तेल (argon oil in hindi) को कैसे उपयोग करते है यह जान लेते है।

  1. आप आर्गन के तेल का उपयोग खाना बनाने में कर सकते है।
  2. आर्गन आयल का उपयोग त्वचा की मालिश में कर सकते है।
  3. इस तेल को आप अपने बालो में मालिश कर सकते है।

आर्गन के तेल से होने वाले नुकसान

दोस्तों अगर आर्गन के तेल के फायदे है तो इसके नुकसान भी है आइये हम इसके नुकसान के बारे में जान लेते है।

  1. आर्गन के तेल का उपयोग करने से कुछ लोगो को एलर्जी जैसी समस्या हो सकती है।
  2. इस तेल को ज्यादा इस्तेमाल करने से आपको उल्टी दस्त लग सकती है।
  3. अगर आप इस तेल को ज्यादा उपयोग करते है तो आपको थकान हो सकती है।

जरुरी बात

दोस्तों वैसे आर्गन के तेल का इस्तेमाल करने से बहुत ज्यादा नुकसान नहीं होता है लेकिन अगर आप किसी चीज़ का उपयोग आवश्यकता से अधिक करेंगे तो आपको उसका नुकसान जरूर होगा, इसलिए आप किसी चीज़ को आवश्यकता भर ही उपयोग करे धन्यवाद।

इसे भी पढ़े-बालो को तेजी से बढ़ाने के अदभुत तरीके

मोटापा कम करने के उपाय (motapa kam karne ke upay)

कीवी फल के फायदे और नुकसान-Kiwi Fruit Benefits and Side Effects

ग्रीन टी के फायदे और नुकसान-Advantages and disadvantages of green tea

जैतून के तेल के फायदे और नुकसान

योग क्या होता है

2 thoughts on “आर्गन ऑयल के फायदे और नुकसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *