जाने ब्लूबेरी या फिर नीलबदरी के फायदे और नुकसान (Blueberry Benefits and Side Effects in Hindi)

दोस्तों ब्लूबेरी या फिर नीलबदरी का नाम बहुत से लोग नहीं जानते होंगे, हालंकि बहुत से लोग इसका नाम भी जानते होंगे और इसको खाये भी होंगे, इसलिए आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे की ब्लूबेरी क्या है?(What is blueberry?) तथा ब्लूबेरी खाने के फायदे और नुकसान (Blueberry Benefits and Side Effects in Hindi) के बारे में।

ब्लूबेरी क्या है?(What is blueberry in hindi)

ब्लूबेरी एक प्रकार का फल है जो की नीले रंग का होता है, ब्लूबेरी का स्वाद खट्टा तथा हल्का मीठा होता है, यह फल आकर में छोटा तथा गोल मटोल होता है, यह एक औषधीय फल माना जाता है जो की हमारे स्वाथ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह फल नार्थ अमेरिका, साउथ अफ्रीका,यूरोप तथा एशिया के देशो में ज्यादा उत्पन्न किया जाता है।

ब्लूबेरी के फायदे (Blueberry Benefits in hindi)

1.हड्डियों के लिए फायदेमंद

आजकल के समय में लोगो के हड्डियों में समस्या ज्यादा देखने को मिलती है, पहले बूढ़े होने पर सिर्फ हड्डियों या फिर जोड़ो में दर्द की समस्या उत्पन्न होती है, लेकिन आज के समय गलत खानपान की वजन से बच्चे तथा कम उम्र वाले व्यक्ति को भी हड्डियों की समस्या रहती है, इसलिए अगर आपको भी हड्डियों से सम्बंधित कोई समस्या है या फिर आप चाहते है की आपको यह समस्या न हो तो आपको ब्लूबेरी का सेवन करना चाहिए, यह हड्डियों को मज़बूत तथा दर्द से राहत दिलाता है।

2.वजन को घटाने में सहायक

आज कल लोगो का वजन तो तेजी के साथ बढ़ जाता है, पर अगर बात आ जाये वजन घटाने की तो इसके लिए लोगो को काफी डाइट करना पड़ता है, इसलिए अगर आप भी मोटे हो गया है और आप भी पतले होने के लिए डाइट प्लान कर रहे है, तो आप ब्लूबेरी के फल का सेवन नियमित करना चाहिए। इससे आपका वजन तेजी के साथ घटता है।

3.सूजन को कम करने में सहायक

अगर आपके शरीर में कही चोट लग जाने से या फिर किसी और कारण से सूजन की समस्या हो जाती है, और यह कम नहीं हो रही है, तो आपको ब्लूबेरी का सेवन करना चाहिए, क्योकि इसमें एंटीआक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो की सूजन को कम करने में काफी सहायक होती है। ब्लूबेरी के सेवन से हड्डियों का सूजन भी कम हो जाता है।

4.शरीर के कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करे

दोस्तों शरीर में कोलेस्ट्रॉल की कमी होने के कारण हमारे शरीर में एनीमिया जैसी भयानक बीमारी जन्म ले सकती है, इसलिए अगर आप अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करना चाहते है, जिससे की आपको किसी बीमारी का सामना न करना पड़े तो आप ब्लूबेरी का खाये क्योकि ब्लूबेरी में एंटी आक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो की शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के साथ साथ शरीर के लिए अन्य फायदे भी देता है।

5.शुगर यानि मधुमेह रोगो में फायदेमंद

मधुमेय रोगियों के लिए ब्लूबेरी रामबाण इलाज है, क्योकि ब्लूबेरी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो की शरीर में शुगर की मात्रा को कम करता है, इससे मधुमेह रोगियों को काफी राहत मिलती है।

6.आँखों के लिए फायदेमंद

आँखे हमारे शरीर का सबसे अहम् हिस्सा होती है,इसलिए हमें अपने आँखों का अच्छी तरह से देखभाल करना चाहिए इसलिए अगर आप अपनी आँखों का देखभाल करना चाहते है, तो आप ब्लूबेरी का उपयोग कर सकते है, क्योकि ब्लूबेरी में एंथोसायनिन नामक शक्तिशाली एंटीआक्सीडेंट पाया जाता है जो की आँखों को स्वाथ्य बनाने के साथ साथ और रोगो को भी ख़त्म करता है।

7.तनाव को कम करे

आजकल के समय में लोगो को भाग-दौड़ और काम रहने के कारण उन्हें काफी ज्यादा तनाव हो जाता है, जिसके कारण उन्हें सिर दर्द और उनके अंदर काफी ज्यादा चिरचिरापन हो जाता है, अगर आप इन सब बचना चाहते है तो आप ब्लूबेरी का सेवन करे क्योकि ब्लूबेरी के अनेक प्रकार के एंटीआक्सीडेंट गुण मौजूद रहते है, जो की तनाव को कम करने में सहायक होते है।

8.शरीर के रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाये

दोस्तों आज के समय में हमारे आसपास बहुत सी बीमारिया घूम रही है, कोरोना जैसी भयानक महामारी को आप देख ही रहे है, हम इन बीमारियों से तभी बच सकते है, जब हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर (रोग प्रतिरोधक छमता) मज़बूत रहेगी, इसलिए शरीर की इम्युनिटी पावर को मज़बूत करने के लिए आपको ब्लूबेरी का उपयोग जरूर करना चाहिए।

9.कैंसर से बचाये

कैंसर कितनी घातक बीमारी है यह लगभग सबको पता होगा लेकिन डॉक्टर के अनुसार ब्लूबेरी कैंसर की बीमारी को कुछ हद तक कम कर सकता है क्योकि ब्लूबेरी में अनेक प्रकार के एंटीआक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो कैंसर के साथ साथ अन्य बीमारियों को भी कम करते है।

10.त्वचा के लिए ब्लूबेरी फायदेमंद

ब्लूबेरी का उपयोग हमारे चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होते है, इसलिए अगर हमारा त्वचा रुखा हुआ या फिर त्वचा पर एंटी एजिंग की समस्या है, तो हमें ब्लूबेरी का उपयोग करना चाहिए क्योकि ब्लूबेरी में विटामिन E भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो की हमारे त्वचा के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद रहता है, ब्लूबेरी में विटामिन E के साथ साथ अन्य बिटामिन भी पाए जाते है, जो की हमारे त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते है।

11.बालो के लिए फायदेमंद

अगर आपके बाल ज्यादा कमजोर और रूखे हुए है तो आप ब्लूबेरी का उपयोग कर सकते है, क्योकि ब्लूबेरी बिटामिन A का तथा और कई सारे विटामिन का अच्छा श्रोत है, जो की बालो के लिए काफी फायदेमंद रहते है, इसलिए अगर आप ब्लूबेरी का उपयोग करते है, तो आपके बाल मज़बूत, लम्बे और चमकदार दिखेंगे।

ब्लूबेरी से होने वाले नुकसान (Blueberry Side Effect in Hindi)

दोस्तों अगर ब्लूबेरी से फायदे है तो इसके कुछ नुकसान भी है तो आइये जान लेते है की ब्लूबेरी से होने वाले नुकसान के बारे में।

  1. ब्लूबेरी का उपयोग करने से किसी किसी को एलर्जी की समस्या हो सकती है।
  2. लो ब्लड शुगर वाले को ब्लूबेरी का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योकि यह ब्लड से शुगर को कम करता है।
  3. अगर आप इस फल का उपयोग बहुत अधिक मात्रा में करते है तो यह आपके पाचन क्रिया में दिक्क्त कर सकता है।
  4. ब्लूबेरी का अधिक सेवन करने से आपको साँस लेने में दिक्क्त हो सकती है।
  5. अगर आपका वजन सामान्य से कम है तो आपको ब्लूबेरी का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए अगर आप ब्लूबेरी का सेवन अधिक मात्रा में करते है तो यह आपके वजन को और कम कर सकता है।

इसे भी पढ़े-सूर्य नमस्कार करने का तरीका तथा इससे होने वाले लाभ

अगर आप करना चाहते है डाइट प्लान तो आप खाये केले

क्या आप भी खाना चाहते है सेब? और जानना चाहते है

मुनक्का खाने के फायदे और नुकसान

गुड़ खाने के फायदे और नुकसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *