ग्रीन टी के फायदे और नुकसान-Advantages and disadvantages of green tea

दोस्तों जब बात आये किसी बीमारी के आयुर्वैदिक इलाज में और उसमे ग्रीन टी का नाम न आये यैसा हो नहीं सकता है, लेकिन दोस्तों बहुत से लोग ग्रीन टी के बारे में जानते है, और बहुत से लोग ग्रीन टी के बारे में नहीं जानते है, तो कोई बात नहीं आज के इस पोस्ट में हम जानेगे की ग्रीन टी क्या होता है? और ग्रीन टी के फायदे (green tea ke fayde) के बारे में अतः आप इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़े।

ग्रीन टी क्या होता है? (What is green tea?)

दोस्तों ग्रीन टी को कैमेलिया साइनेन्सि के पौधे से बनाया जाता है, इस पौधे से अन्य टी जैसे ब्लैक टी भी बनाया जाता है, ग्रीन टी को बनाने के लिए कैमेलिया साइनेन्सि के पौधे के हरे पत्तो को तोड़कर उसे भाप देकर सुखाकर इस टी का निर्माण किया जाता है, जो की हमारे स्वाथ्य के लिए काफी लाभदायक होता है।

ग्रीन टी के फायदे (green tea ke fayde)

दोस्तों ग्रीन टी के काफी ज्यादा फायदे होते है यह हमारी स्वाथ्य सम्बंधित बिमारिओ को ठीक करता है, इसलिए आइये हम जान लेते है, ग्रीन टी के फायदे (green tea ke fayde) के बारे में।

1.वजन को कम करने में सहायक होता है ग्रीन टी

दोस्तों ग्रीन टी वजन कम करने में काफी ज्यादा सहायक होते है, अगर आप का वजन काफी ज्यादा भारी है और आप काफी ज्यादा मोटे है, तथा आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो आपको एक बार ग्रीन टी का उपयोग जरूर करना चाहिए क्युकी ग्रीन टी में कटेचिस मौजूद होता है, इससे शरीर में गर्मी उत्पन्न होता है, जिससे की यह आपके अंदर मौजूद कैलोरी को जला देता है, जिससे की यह वजन को घटाने (पेट की मात्रा को भी घटता है) और उसे संतुलित बनाये रखने में काफी सहायक होता है।

2.ग्रीन टी ब्लेड प्रेशर कम करता है

आजकल के समय में ज्यादातर लोगो के अंदर ब्लेड प्रेशर जैसी समस्याएं बहुत अधिक हो रही है, और इस बीमारी से काफी लोग परेशान भी रहते है, लेकिन क्या आपको पता है की ब्लेड प्रेशर (रक्तचाप) ए.सी.ई. (एजियोटेसिन कन्वर्टिंग एंजाइम) के कारण बढ़ता है, और यह किडनी से उत्पन्न होता है, दोस्तों वैसे बाजार में इसको कम करने की कई सारी दवाइयां बनी है, लेकिन अगर आप ग्रीन टी का उपयोग नियमित रूप से करते है, तो आपको रक्तचाप (ब्लडप्रेशर) को कम करने में सहायक होता है।

3.हरी चाय हड्डियों को मजबूत और सूजन कम करती है

आज लोगो के अंदर हड्डियों से सम्बंधित समस्या काफी ज्यादा हो रहा है, यह समस्या ज्यादा तर 40-60 साल तक के लोगो को होता है, लेकिन अगर आप ग्रीन टी का उपयोग नियमित रूप से करते है, तो आपके अंदर यह बीमारी काफी कम हो जाती है, क्युकी ग्रीन टी में फ्लोराइड की मात्रा अधिक पायी जाती है, जो की हड्डियों को मजबूत करने में काफी सहायक होती है, दोस्तों अगर कही आपके शरीर में सूजन हो गया है तो ग्रीन टी सूजन को भी कम कर देता है।

4.मस्तिष्क के लिए फायदेमंद ग्रीन टी

ग्रीन टी का उपयोग मस्तिष्क के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, यह आपके अंदर होने वाले चिंता, तनाव को कम करने में सहायक होता है। अतः अगर आप के अंदर यैसी कोई बीमारी है तो आप ग्रीन टी का उपयोग जरूर करे।

5.एंटी कैंसर को रोकता है

ग्रीन टी का उपयोग कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों को रोकने में काफी ज्यादा सहायक होता है।

6. मुँह की बीमारी के लिए फायदेमंद

दोस्तों आज के समय में में मुँह की बीमारी में पायरिया जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ता है, और ये इतनी ख़राब बीमारी है की अगर यह बीमारी हो गया हो आप कही खड़े होकर बात नहीं कर सकते है, क्युकी इस बीमारी में आपके मुँह से गंध आती है, लेकिन अगर आप ग्रीन टी (green tea ke fayde) का उपयोग नियमित रूप से करते है, तो आपको इन सब विमारियो से सामना नहीं करना पड़ेगा, और आपका मुँह भी स्वाथ्य रहेगा।

7.पेट की पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है

पेट की समस्या आज के समय में काफी लोगो को रहती है, यह समस्या गलत खानपान की वजह से होता है, गलत खानपान से पेट में गैस की समस्या, पाचन क्रिया में दिक्कत होना जिससे की खाना पेट में सही से नहीं पचता है, लेकिन अगर आप इन सब से छुटकारा पाना चाहते है, तो आपको ग्रीन टी का सेवन जरूर करना चाहिए क्युकी ग्रीन टी में एंटी आक्सीडेंट और बिटामिन B,C और E पायी जाती है, जो की पाचन क्रिया में सहायक होती है।

green tea
ग्रीन टी के फायदे

इसे भी पढ़े-जैतून के तेल के फायदे और नुकसान

ग्रीन टी का सही उपयोग

दोस्तों ये तो आप ने जाना की ग्रीन टी के क्या फायदे है, लेकिन अगर आप इसको सही तरीके से उपयोग करेंगे तभी आप इसका भरपूर लाभ ले सकते है, तो आइये जान लेते है ग्रीन टी के सही उपयोग के बारे में।

  1. दोस्तों आपको काफी भी खाली पेट ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए, इससे आपको नुकसान हो सकता है।
  2. खाना खाने के लगभग 2 घंटे पहले या 2 घंटे बाद तक ग्रीन टी न पिए।
  3. आप ग्रीन टी में शुगर मिलाकर पिए, आप ग्रीन टी में शहद मिलाकर पी सकते है यह आपके लिए फायदे मंद होता है।
  4. रात को ग्रीन टी न पिए, क्युकी ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा होती है जो की आपकी अनिद्रा जैसी बीमारी का कारण बन सकती है।
  5. आप ग्रीन टी को एक्सरसाइज करने से पहले ले सकते है, इससे यह आप का एस्टेमिना बढ़ा देगा।

ग्रीन टी से होने वाले नुकसान

दोस्तों अगर ग्रीन टी के फायदे है, तो इसके नुकसान भी बहुत है, आईये हम इसके नुकसान के बारे में जान लेते है।

  1. ग्रीन टी को ज्यादा पीने से आपको अनिद्रा, उल्टी आदि जैसी समस्याएं हो सकती है, क्युकी ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा होती है।
  2. अगर आप ग्रीन टी को खाने के तुरंत पहले या बाद में पीते है, तो आपको पेट दर्द जैसी समस्याए हो सकती है।
  3. आप अगर को दवा का इस्तेमाल करते है तो आपको ग्रीन टी लेने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेना चाहिए, क्युकी अगर आप अपने मन से ग्रीन टी का सेवन करेंगे तो आपको नुकसान देय साबित हो सकता है।
  4. अगर आप ग्रीन टी का उपयोग अधिक मात्रा में करते है, तो आपके दांतो के धब्बे हो सकते है।
  5. कोई गर्भवती महिला अगर ग्रीन टी का इस्तेमाल करती है, तो उसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लेना चाहिए, क्युकी ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जो की गर्भवती महिलाओ के लिए नुकसानदेय साबित हॉट सकता है।

जरुरी बाते

दोस्तों सिर्फ ग्रीन टी पीने से कोई बीमारी ठीक नहीं हो सकती है, सिर्फ यह किसी बीमारी को कुछ दिन तक कम कर सकता है, अतः अगर आप किसी रोग से पीड़ित है, तो आप एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाए जिससे आप स्वाथ्य हो सके धन्यबाद।

One thought on “ग्रीन टी के फायदे और नुकसान-Advantages and disadvantages of green tea

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *