लैवेंडर के तेल के उपयोग से फायदे और नुकसान

दोस्तों आपने लैवेंडर के तेल का नाम तो सुना ही होगा वैसे ये तेल हमारे बीच में ज्यादा पॉपुलर तेल नहीं है, फिर भी जो लोग ब्यूटी के शौकीन है वे लोग इस तेल के को जानते होंगे, लैवेंडर का तेल ज्यादा तर ब्यूटी और स्किन के लिए फायदेमंद है, वैसे यह तेल स्वाथ्य सम्बंधित समस्या के लिए भी काफी फायदा करता है, इसलिए आज हम इस पोस्ट में जानेगे की लैवेंडर के तेल का उपयोग करने से क्या फायदे और नुकसान है। (lavender oil in hindi)

लैवेंडर आयल के फायदे (benefits of lavender oil in hindi)

दोस्तों सबसे पहले हम जान लेते है की लैवेंडर के तेल के क्या क्या फायदे है?

लैवेंडर के तेल का स्वाथ्य सम्बंधित फायदे (Health benefits of lavender oil in hindi)

1.अच्छी नींद लाने में सहायक

दोस्तों अगर आप को अच्छी नींद नहीं आ रही है, आपको रात में अनिद्रा जैसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप लैवेंडर के तेल को अपने सिर पर मालिश कर ले इससे आपको नींद बहुत बढ़िया आएगी क्योकि लैवेंडर के तेल की खुशबू बहुत अच्छी होती है जो की आपके दिमाग को शांत कर देती है जिससे नींद अच्छी आती है।

2.घाव भरने में सहायक होता है

अगर आपके शरीर में किसी भी तरह के घाव जैसी समस्या हो गयी है और वह ठीक नहीं हो रही है, तो आप उस घाव का इलाज लैवेंडर के तेल से कर सकते है,इस तेल को आप अपने घाव पर लगाए इससे आपके शरीर का घाव जल्द ही भर जायेगा।

3.सूजन कम करने में

दोस्तों अगर शरीर में कही पर भी सूजन हो गया है तो आप उस स्थान पर लैवेंडर के तेल को जरूर लगाए, यैसा करने से आपका सूजन काफी कम हो जायेगा।

4.दर्द को कम करने में सहायक

अगर आपके शरीर का कोई भी अंग दर्द कर रहा है तो आप शरीर के उस अंग पर लैवेंडर के तेल को लगाकर मालिश कर सकते है, इससे आपका दर्द काफी कम होगा, कहा जाता है की अगर कोई ब्यक्ति गठिया रोग का शिकार है और वह नियमित रूप से लैवेंडर के तेल का मलिश करता है, तो उस ब्यक्ति का गठिया रोग आसानी से ठीक हो सकता है।

5.खुजली को सही करता है

दोस्तों खुजली जैसे रोग काफी ख़राब रोग होते है, ये रोग छुआछूत से फैलता है और अगर किसी ब्यक्ति को खुजली जैसी समस्या हो जाती है, तो लोग उसे अपने पास न तो खड़े होने देते है और न ही बैठने देते है, अतः अगर आप को भी खुजली की समस्या है तो आप लैवेंडर के तेल में कैमोमाइल को मिलकर अपने खुजली वाले स्थान पर लगाए इससे आपकी खुजली की समस्या समाप्त हो सकती है।

6.कैंसर के उपचार में सहायक

दोस्तों ऐसा माना जाता है लैवेंडर का तेल कैंसर जैसी समस्या को कम करने में काफी सहायक होता है, क्योकि लैवेंडर के तेल में एंटी आक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो की कैंसर को कम करने में काफी सहायक होते है।

7.चिंता और तनाव को कम करने में सहायक

दोस्तों आज के समय में लोगो में चिंता और तनाव ज्यादा हो गया है, ऐसा इसलिए होता है क्योकि जब आप कोई दिमागी काम करते है या घर का कोई टेंसन होता है, इसलिए अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहते है तो आप अपने सिर में लैवेंडर के तेल (levender oil in hindi) का मालिश करे इससे आपका चिंता और तनाव कम हो जायेगा।

लैवेंडर आयल के सौंदर्य सम्बंधित फायदे (Beauty benefits of lavender oil in hindi)

8.चेहरे से पिंपल को कम करे

दोस्तों आज के समय में लोगो के चेहरे पर पिंपल का आना काफी आम बात हो गया है, और अगर किसी के चेहरे पर पिंपल जैसी समस्या हो जाती है तो उसका चेहरा देखने में काफी ख़राब लग सकता है, अगर आप भी अपने चेहरे को पिंपल से बचाना चाहते है, तो आप लैवेंडर के तेल को नारियल के तेल या किसी अन्य तेल के साथ मिलकर अपने चेहरे पर लगाए इससे आपके चेहरे पर पिंपल जैसी समस्या नहीं होगी।

इसे भी पढ़े-बालो को तेजी से बढ़ाने के अदभुत तरीके

9.चेहरे की झुर्रियों को कम करने में सहायक

बढ़ती उम्र के साथ साथ चेहरों पर भी झुर्रियों जैसी समस्या हो जाती है, जो की काफी बुरी लग सकती है, इससे व्यक्ति और भी उम्रदार लग सकता है, अगर आप के भी चेहरे पर झुर्रियों जैसी समस्या है, तो आप अपने चेहरे पर लैवेंडर आयल का उपयोग करे इसे आप किसी तेल के साथ मिलकर लगाए इससे यह चेहरे की झुर्रियों को कम करने में सहायक होता है।

10.एक्जिमा को कम करने में सहायक

एक्जिमा में चेहरे पर पपड़ी पड़ जाती है और चेहरा पर रूखापन हो जाता है, और स्किन पर रेशेज भी पड़ सकते है, जिससे चेहरा ख़राब लग सकता है, इससे बचने के लिए आपको लैवेंडर के तेल को नारियल के तेल के साथ अपने चेहरे पर लगाए इससे आपके चेहरे से एक्जिमा जैसी समस्या ख़त्म हो सकती है।

लैवेंडर का तेल बालो के लिए फायदेमंद (lavender oil beneficial for hair in hindi)

11.बालो को चमकीला और स्वाथ्य बनाता है

दोस्तों कभी कभी बालो में गलत तरीके से शेम्पू या कंडीशनर करने से बालो में रूखापन आ जाता है, जिससे की बाल काफी ज्यादा ख़राब और अस्वथ्य हो जाते है, अगर आप फिर से बालो को चमकीला व स्वाथ्य बनाना चाहते है तो आप अपने बालो में लैवेंडर का तेल का मालिश करे इससे आपके बाल फिर से चमकीले व स्वाथ्य हो जायेगे।

12.बालो से रुसी की समस्या को दूर करे

बालो में रुसी होना एक आम बात हो गया अगर इससे आप छुटकारा पाना चाहते है तो आप लैवेंडर के तेल को जैतून के तेल के साथ मिलाकर उसे अपने बालो में लगाए इससे आपके बालो के अंदर से रुसी की समस्या ख़त्म हो सकती है, और अगर आपके सिर में जुआ है तो वह भी ख़त्म हो जायेगे।

13.बालो को झड़ने से रोकता है

अगर आप के बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे है और आप अपने बालो को झड़ने से रोकना चाहते है तो आपको अपने बालो में लैवेंडर के तेल को लगाकर मालिश करना चाहिए, इससे आपके बाल घने और मज़बूत होते है।

लैवेंडर के तेल का उपयोग (Use of lavender oil)

  1. आप लैवेंडर के तेल को मालिश के लिए उपयोग कर सकते है।
  2. लैवेंडर के तेल का उपयोग फेस माक्स के लिए किया जाता है।
  3. इस तेल का उपयोग मसाज के लिए भी कर सकते है।
  4. आप लेवेंडर के तेल को अरोमाथेरेपी के लिए भी रख सकते है।

लैवेंडर के तेल से होने वाले नुकसान

  1. लैवेंडर के तेल के उपयोग से एलर्जी जैसी समस्या देखने को मिल सकती है।
  2. गर्भवती महिलाओ को इस तेल का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए।
  3. लैवेंडर के तेल का ज्यादा उपयोग करने से आपको उल्टी जैसी समस्या देखने को मिलती है।
  4. अगर कोई मधुमेय रोग का शिकार है तो उसे लैवेंडर आयल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इससे यह तेल इनको हानि पंहुचा सकता है।
  5. इस तेल को उपयोग करने से त्वचा में जलन, चकत्ता जैसी समस्या हो सकती है।

जरुरी बात

इस पोस्ट में बताई गयी बाते सब सही है ऐसा को जिम्मेदारी नहीं लेता है, क्योकि इस पोस्ट में जो भी लिखी गयी है वह इंटनेट से रिसर्च करके लिखी गयी है,और अगर आप इसका उपयोग करते है और आपको कोई नुकसान होता है तो आप इसका उपयोग बंद करके पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले धन्यवाद।

इसे भी पढ़े-वजन कैसे बढ़ाये। How to gain weight in Hindi

योग क्या होता है 

तिल के तेल के फायदे और नुकसान- Advantages and disadvantages of…

ग्रीन टी के फायदे और नुकसान-Advantages and disadvantages of green tea

मोटापा कम करने के उपाय (motapa kam karne ke upay)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *