सरसो के तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान

दोस्तों आपने सरसो के तेल को तो देखा ही होगा इसका उपयोग लगभग सभी घरो में होता है, इसका उपयोग आपके घर में भी होता होगा, सरसो के तेल का उपयोग खाना बनाने, मालिश करने आदि में होता है, यह नेचुरल तेल होता है जो की स्वाथ्य के लिए तथा अन्य तरह के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है, इसलिए आइये हम सरसो के तेल (sarso ka tel) के फायदे, उपयोग और नुकसान के बारे में जान लेते है।

सरसो के तेल के फायदे

दोस्तों सबसे पहले आइए हम जान लेते है, की सरसो के तेल (sarso ka tel) के क्या क्या फायदे है।

1.बालो के लिए फायदेमंद

दोस्तों अगर आप के बालो में ज्यादा रुसी और आपके बाल ज्यादा रूखे हुए रहते है, तो आप सरसो के तेल को अपने बालो में मालिश कर सकते है, ऐसा करने से आप के बालो में से रूखापन और रुसी चले जायेगे और आपके बाल स्वाथ्य चमकदार और रुसी मुक्त हो जायेंगे।

2.शरीर के मांसपेसियों को मज़बूत करता है

अगर आप सरसो के तेल को नियमित अपने शरीर में मालिश करते है, तो इससे यह आपके शरीर के मांसपेसियों को मज़बूत बनाता है, जिससे की आपका शरीर स्वाथ्य हो जाता है, और सरसो का तेल शरीर के रक्त संचार को बेहतर बनाता है।

3.भूख बढ़ाने में मदद करता है

दोस्तों अगर आपको भूख नहीं लगती है, और आप इससे बहुत परेशान है तो आपको सरसो के तेल का सेवन करना चाहिए ऐसा करने से आपको भूख जरूर लगने लगेगी क्योकि सरसो का तेल हमारे पेट में एपिटाइजर का काम करता है, जिससे की आपको ज्यादा भूख लगती है।

4.दांत सम्बंधित समस्या को दूर करता है

दोस्तों सरसो का तेल दांत सम्बंधित समस्याओ जैसे दांतो में बदबू होना, दांत साफ़ करना आदि के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, अगर आपके मुँह से बदबू या मसूड़ों में सूजन जैसी समस्या है, तो आप हल्दी और सरसो का तेल अपने मसूड़ों में लगाए इससे यह समस्या कम हो जाती है, अगर आप अपने दांतो को चमकदार बनाना चाहते है तो आप नमक और सरसो के तेल से अपने दांतो पर मालिश करे इससे आपके दांत चमकदार हो जायेंगे।

5.वजन को घटाता है

अगर आप अपने वजन को घटाना चाहते है, तो आपको सरसो के तेल का सेवन जरूर करना चाहिए, ऐसा करने से आपका वजन जरूर घटेगा क्योकि सरसो के तेल में थियामाइन, फोलेट तथा नियासिन पाया जाता है, जिससे कि आपके शरीर की मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, और इससे आपके वजन में कमी आती है।

इसे भी पढ़े-वजन कैसे बढ़ाये। How to gain weight in Hindi

6.अस्थमा के प्रभाव को कम करता है

दोस्तों अस्थमा एक बहुत ही ख़राब बीमारी है इस बीमारी में इंसान की सांस फूलने की समस्या होती है, जो की काफी खतरनाक होती है, लेकिन अगर किसी को अस्थमा की बीमारी है, तो उसे सरसो के तेल का उपयोग करना चाहिए क्योकि एक शोध के अनुसार पता चला है की सरसो का तेल (sarso ka tel) अस्थमा को कुछ कम कर सकता है।

7.त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा के लिए सरसो का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है, यह तेल आपके त्वचा के बढ़ते उम्र को कम करने में सहायक होता है, आपकी उम्र जैसे जैसे बढ़ती है वैसे वैसे आपकी त्वचा पर झुर्रिया पड़ती जाती है, और सरसो का तेल इन झुरिर्यों को कम करता है।

8.खांसी जुखाम को कम करता है

दोस्तों अगर आप को खांसी जुखाम जैसी समस्या हो जाती है, और आप इस समस्या को घर पर ही कम करना चाहते है तो आप सरसो के तेल को अपने गर्म करके अपने पैरो पर लगा कर अपने पैरो की सेकाई करे ऐसा करने से आपको खांसी जुखाम में राहत जरूर मिलेगी।

9.बालो को सफ़ेद होने से रोकता है

दोस्तों आजकल के समय में बालो का सफ़ेद होना एक आम बात सा हो गया है, बच्चे से लेकर बूढ़े तक सबसे बाल सफ़ेद होने लगे है, अगर आप भी अपने बालो को सफ़ेद होने से बचाना चाहते है, तो आप अपने बालो में सरसो के तेल का मालिश जरूर करे क्योकि सरसो के तेल में विटामिन C तथा कई तरह के मिनरल पदार्थ होते है, जो की बालो को सफ़ेद होने से बचाता है।

10.सूजन को कम करता है

अगर आपको कही पर सूजन जैसी समस्या हो गया है तो आप सरसो के तेल को गर्म करके अपने सूजन वाली जगह पर लगाए ऐसा करने पर आपका सूजन कम हो जायेगा क्योकि सरसो के तेल में सेलेनियम की मात्रा होती है, जो की एंटी इंफ्लामेट्री होती है, जिसके कारण सूजन कम होता है।

सरसो के तेल के फायदे
सरसो के तेल के फायदे

सरसो के तेल के उपयोग

दोस्तों अभी तक हमने देखा की सरसो के तेल के क्या क्या फायदे है, अब हम जान लेते है की इसको कैसे उपयोग करना है।

  1. सरसो के तेल का उपयोग खाने में किया जाता है।
  2. आप इस तेल को मालिश में भी उपयोग कर सकते है।
  3. इस तेल का उपयोग सिरका और अचार में भी किया जाता है।
  4. सरसो के तेल का उपयोग चाइनीज खाद्य पदार्थ में भी किया जाता है।
  5. आप इसको बालो में, त्वचा में, शरीर में लगा भी सकते है।
  6. यह तेल जोड़ो के दर्द को कम करने के लिए मालिश में उपयोग किया जाता है।

सरसो के तेल से नुकसान

दोस्तों आइये हम जान लेते है की सरसो के तेल के क्या क्या नुकसान है?

  1. अगर आप इस तेल को अपने स्किन या त्वचा पर लगाते है, तो हो सकता है की आपको एलर्जी जैसी समस्या देखने को मिले।
  2. सरसो के तेल आपके शरीर में जलन उत्पन्न कर सकती है।
  3. अगर इस तेल को गलत तरीके से इस्तेमाल करते है, तो इससे दिल की बीमारी की समस्या हो सकती है।

जरुरी बात

दोस्तों किसी भी चीज़ का हद से ज्यादा उपयोग नुकसान देय हो सकता है, इसलिए आप किसी भी चीज़ का इस्तेमाल न तो हद से ज्यादा करे और न ही हद से कम करे धन्यबाद।

One thought on “सरसो के तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *